लखनऊ, [कुसुम भारती/राहिला सिद्दीकी]। टेडी केवल एक खिलौना ही नहीं, बल्कि यह प्रतीक है, सौम्यता और कोमलता का। प्रेम व भावनाओं को बयां करने वाला सॉफ्ट ट्वॉय ‘टेडी बियर’ प्रेमियों के बीच तोहफे के रूप में लोकप्रिय है। इस उपहार को देने के पीछे वजह यह भी है कि पाने वाले को यह अहसास दिलाता रहे कि हमेशा इसकी तरह नर्म और कोमल रहो। 

टेडी गिफ्ट करने वाले बन गए पति

मुङो नहीं पता था कि 16 साल पहले जो इंसान मुङो टेडी देकर खुश कर रहा है, वही पति के रूप में मिलेगा। लखनऊ यूनिवर्सिटी में मैथ्स से बीएससी कर रही थी, तब मुङो टेडी मिला था। बाराबंकी में बेसिक शिक्षा विभाग में टीचर शैली द्विवेदी कहती हैं, यह प्यारा सा उपहार देने वाले वाणिज्य कर विभाग (जीएसटी) में असिस्टेंट कमिश्नर विकास द्विवेदी मेरे पति हैं। हमारी शादी को 16 साल हो गए हैं, पर टेडी देना वह कभी नहीं भूलते।

 

बेटी को दिया हाथ का बना पहला टेडी

वह दिन भी याद हैं जब 70-80 के दशक में इतने ज्यादा ट्वॉय बाजार में नहीं दिखते थे। विदेश से आने वाले लोग ही ऐसे खिलौने लाते थे। तब बड़ी ललक से इन्हें देखती थी। शिक्षिका, विभा चंद्रा कहती हैं, अपनी सहशिक्षिका से टेडी बनाना सीखा। वही मेरा पहला टेडी था, जिसे मैंने अपनी बेटी को गिफ्ट किया। बेटी भी अब मां बन चुकी है। दोनों मां-बेटी के पास सैंकड़ों टेडी आ चुके हैं, मगर मेरे पास आज भी वह पहला टेडी सुरक्षित है। इसे देखकर उन सुनहरे दिनों को याद करती हूं।

 

याद है आज भी वह पहला उपहार

पति का वह पहला टेडी गिफ्ट आज भी याद आता है, तो सोचकर रोमांचित हो उठती हूं। एंकर, रुपाली गुप्ता कहती हैं, कई साल पहले की बात है, जब मैं दूरदर्शन में एंकर होने के साथ ही स्कूल में पढ़ाती थी। दोनों जिम्मेदारियों में इतनी व्यस्त रहती थी कि खुश रहना भी जैसे भूल गई थी। उसी दौरान वेलेंटाइन वीक आया। उस दिन टेडी डे था, रोज की तरह मैं अपनी किताबों में व्यस्त थी। दरवाजे की घंटी बजी, मैं दरवाजा खोलकर फिर काम में व्यस्त हो गई। उन्होंने धीरे से एक प्यारा सा टेडी मेरी ओर बढ़ाते हुए कहा, जिम्मेदारियों में इतना मत उलझो कि अपनों को भूल जाओ।

 

पत्नी ने सहेजा मेरा पहला उपहार

मेरे लिए तो यह पूरा वीक ही बहुत खास है क्योंकि नौ फरवरी को हमारी शादी हुई थी। इस बार शादी के 28 साल पूरे हो गए हैं। लिंब सेंटर में वर्कशॉप इंचार्ज अरविंद निगम कहते हैं, मेरी पत्‍नी अलका को टेडी बहुत पसंद हैं। शादी के बाद पहली बार सालगिरह पर मैंने उन्हें जो टेडी उपहार में दिया था। वह आज भी उनके साथ है। चॉकलेट डे के दिन हम सालगिरह मनाते हैं। दूसरे दिन उनको टेडी भी गिफ्ट करता हूं।

टेडी देकर करें इश्क का इजहार
मुहब्बत का महीना, इश्क का इजहार और सामने आपका प्यार हो, तो ऐसे रोमांटिक माहौल में लम्हों को यादगार बनाना तो बनता है। फूलों की बातें हो गईं, चॉकलेट भी ले ली। अब वक्त है अपने जज्बात को टेडी बियर के सहारे जाहिर करने का। मार्केट में हर रेंज में रंग-बिरंगे टेडी बियर सजे हैं। लड़के ही नहीं, लड़कियां भी टेडी गिफ्ट कर अपने प्यार का इजहार करती हैं।

टेडी बियर से गुलजार हुए बाजार
कपल टेडी बियर की कीमत 700 से 2000 रुपये, अलार्म टेडी बियर की 200 से 900 रुपये, हाइट टेडी 950 से 4500 रुपये, डुअल हार्ट शेप टेडी 350 से 800 रुपये, लवबर्ड टेडी 400 से 1500 रुपये, ट्वॉय, कार्ड व फोटो टेडी की कीमत 250 से 1500 रुपये व टेडी केक 150-1000 रुपये तक हैं। पत्रकारपुरम स्थित एक दुकान के संचालक विवेक आनंद ने बताया कि युवाओं को कपल टेडी, डुअल हार्ट शेप टेडी, लव बर्ड टेडी और ट्वॉय वाले टेडी पसंद आ रहे हैं। भूतनाथ बाजार स्थित एक टेडी स्टोर के प्रोपराइटर अमित कुमार ने बताया कि यहां अलार्म टेडी और हार्ट शेप टेडी की डिमांड अधिक है।

 

Posted By: Anurag Gupta