Move to Jagran APP

टीबी रोगियों के बीच पढ़ने को मजबूर स्पेशल बच्चे, भेजी गई रिपोर्ट

टीबी डॉट्स केंद्र के बगल में किया शिफ्ट, 26 में से 19 बच्चों के अभिभावकों ने की शिकायत, कुछ बच्चों का आ रही खांसी।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sat, 03 Nov 2018 06:14 PM (IST)Updated: Sat, 03 Nov 2018 10:12 PM (IST)
टीबी रोगियों के बीच पढ़ने को मजबूर स्पेशल बच्चे, भेजी गई रिपोर्ट
टीबी रोगियों के बीच पढ़ने को मजबूर स्पेशल बच्चे, भेजी गई रिपोर्ट

लखनऊ (जेएनएन) । हरे भरे वातावरण में पढ़ाई करने वाले स्पेशल बच्चों को खांसी आते ही उनके अभिभावकों में चिंता की लकीरें खींच जाती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि अब उनके बच्चे जिस स्थान पर रोजाना पांच घंटे पढ़ाई करते हैं, उसके ठीक बगल में टीबी डाट्स केंद्र है। यहां पढ़ने वाले 26 बच्चों में से 13 बच्चों ने पिछले कुछ दिनों से स्कूल आना बंद कर दिया है। वहीं 19 बच्चों के अभिभावकों ने 29 अक्टूबर को हुई शिक्षक अभिभावक बैठक में स्कूल को कहीं और शिफ्ट करने की मांग की है।

loksabha election banner

रक्षा मंत्रलय की ओर से छावनी परिषद स्पेशल बच्चों के लिए सक्षम स्कूल का संचालन करता है। इस स्कूल में बच्चों के लिए फिजियोथेरेपी से लेकर उनकी पढ़ाई भी होती है। पहले यह स्कूल रैंबो स्कूल के पास एक भवन में चलता था। जहां पार्क और हरा भरा वातावरण था। अब छावनी परिषद ने इस भवन में कौशल विकास केंद्र खोल दिया। जबकि सक्षम स्कूल को छावनी परिषद अस्पताल के भीतर टीबी डाट्स केंद्र के बगल पड़े प्राइवेट महिला वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया। सक्षम स्कूल के बगल में ही गर्भवती महिलाओं की डिलीवरी भी होती है।

इसलिए भयभीत हुए अभिभावक

सक्षम स्कूल की प्रबंधन कमेटी की अध्यक्ष वार्ड चार की सदस्य स्वाति यादव हैं। 29 अक्टूबर को जब कमेटी की मीटिंग हुई तो 26 में से 19 अभिभावकों ने लिखित रूप से टीबी डाट्स के पास में होने के कारण अपने बच्चों के स्वास्थ्य पर असर पड़ने की आशंका जतायी। बताया गया कि कुछ बच्चों को खांसी भी आ रही है। फिलहाल सक्षम स्कूल में बच्चों की संख्या आधी हो गई है।

उड़ते हैं 3500 बैक्टीरिया

केजीएमयू पल्मोनरी विभाग के विभागाध्यक्ष (एचओडी) डॉ. सूर्यकांत ने बताया कि यदि किसी व्यक्ति को टीबी हो तो उसकी खांसी से 3500 बैक्टीरिया हवा में उड़ते हैं। जिससे छह फीट की दूरी तक खड़े व्यक्ति के सांस लेने पर वह इसके प्रभाव में आ सकता है। इस दूरी के बाद इनका असर कम होने लगता है। यदि पांच मिनट से ज्यादा धूप में टीबी रोगी खड़ा रहता है तो भी इसका असर खत्म होने लगता है। संक्रमण की जगह शरीर के कमजोर होने पर टीबी की संभावना अधिक रहती है।

भेजी रिपोर्ट 

कमेटी ने छावनी परिषद प्रशासन को 19 अभिभावकों की शिकायत वाले पत्र के साथ अपनी रिपोर्ट सौंपी है। जिसमें कहा गया है कि अभिभावकों में टीबी डाट्स के कारण भय व्याप्त है। इसलिए स्कूल को शिफ्ट किया जाए।

मिली है शिकायत 

मुख्य अधिशासी अधिकारी अमित कुमार मिश्र ने बताया क‍ि सक्षम स्कूल को टीबी डाट्स केंद्र के बगल में इसलिए शिफ्ट किया गया जिससे इन स्पेशल बच्चों को उपचार की सुविधा भी मिल सके। दो दिन पहले कई अभिभावकों ने टीबी डाट्स केंद्र के बगल में चल रहे स्कूल के कारण बच्चों के स्वास्थ्य पर असर पड़ने की आशंका जताते हुए शिकायत की है। इस पर जल्द ही कार्रवाई होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.