Move to Jagran APP

Dhanteras 2019: तांबे के बर्तनों से दमका बाजार, लुभा रहा डिजाइनर मटका तो इस 'स्वच्छ' प्रेशर कुकर की खास डिमांड Lucknow News

एल्युमिनियम के बर्तनों का कम हुआ रुझान अरसे बाद तांबई रंगत से सजा बाजार। बेहतरीन लुक वाले पीतल और फूल के बर्तन आकर्षण का केंद्र।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Wed, 23 Oct 2019 03:50 PM (IST)Updated: Fri, 25 Oct 2019 08:25 AM (IST)
Dhanteras 2019: तांबे के बर्तनों से दमका बाजार, लुभा रहा डिजाइनर मटका तो इस 'स्वच्छ' प्रेशर कुकर की खास डिमांड Lucknow News
Dhanteras 2019: तांबे के बर्तनों से दमका बाजार, लुभा रहा डिजाइनर मटका तो इस 'स्वच्छ' प्रेशर कुकर की खास डिमांड Lucknow News

लखनऊ, जेएनएन। धनतेरस से पहले बर्तन बाजार तांबई रंगत से चमक उठा है। एल्युमिनियम के स्थान पर इस बार लोगों का रुझान तांबा, फूल और पीतल के बर्तनों की ओर है। स्वास्थ्य के प्रति सजग लोगों के लिए तांबे की मटका, डिजाइनर जग, तांबा और पीतल के प्रेशर कुकर भी मार्केट में हैं। गंदगी न फैलाने वाला 'स्वच्छ' प्रेशर कुकर और विशेष तरह के मेटल ट्राई प्लाई से तैयार किए गए स्टेनलेस स्टील के बर्तन आकर्षित कर रहे हैं। 

loksabha election banner

लुभा रहा डिजाइनर मटका

विशेष तरह के डिजाइनर जग हों या फिर गिलास, चम्मच, थाली, कटोरी, कड़ाही, पवाली (पानी की टंकी) सभी की मांग है। यहियागंज के कारोबारी हरीश चंद्र अग्रवाल बताते हैं कि मटका और खास तरह की पानी की टंकी लोगों को खूब पसंद है। इस बार ग्राहक का रुख ताम्र पात्र और फूल एवं पीतल के बर्तनों की ओर है। 2,200 से 2,800 रुपये की रेंज में तांबे का खूबसूरत मटका लोगों को भा रहा है। पांच लीटर से बीस लीटर तक की पानी की टंकी 1,200 से 3,500 रुपये तक बाजार में उपलब्ध है। पांच लीटर का तांबे का प्रेशर कुकर 5,500 और पीतल का 4,000 रुपये का है। 

यह भी पढ़ें : Dhanteras 2019: प्रदोष काल में मां लक्ष्मी की होगी विशेष कृपा, ध्यान रहे ये मुहूर्त-ऐसे करें पूजन 

विशेष मेटल ट्राई-प्लाई के बर्तन आकर्षण का केंद्र

इस बार लोगों का एल्युमिनियम से मोहभंग हो चला है। ट्राई-प्लाई के फूड ग्रेड हाइजेनिक स्टेनलेस स्टील  के बर्तनों की कदर इस बार ग्राहकों को आकर्षित कर रहा है। कड़ाही, पैन, कुकर समेत विभिन्न आइटम लोगों की पसंद में हैं। नीतेश अग्रवाल बताते हैं कि ट्राई-प्लाई के यह आइटम 21वीं सदी की जरूरत के रूप में देखे जा रहे हैं। इसकी रेंज 1,500 से 6,500 रुपये तक है। कड़ाही ढाई से आठ हजार रुपये तक है। 

बेहतरीन फिनिशिंग वाले पीतल के बर्तन बने गिफ्ट आइटम

फिनिशिंग के अभाव में पिछडऩे वाली पीतल और फूल के बर्तनों का बाजार इस बार काफी गर्म है। असीम अग्रवाल के अनुसार बेहतरीन लुक के पीतल के ढक्कन युक्त भगौने जो अंदर से सफेद चमक के साथ बाजार में हैं। 1,650 से 6,500 तक की कीमत के यह आइटम गिफ्ट के रूप में खूब लिए जा रहे हैं। विशेष मेटल के ट्राई-प्लाई आइटम भी गिफ्ट के काम आ रहे हैं। 

पीतल की विशेष पूजन थाली 

पूजन व आरती की विशेष तरह की बोरोसिल की थालियां भी हैं। इनमें स्टाइलिस्ट घंटी, पूजन सामग्री, समेत आधा दर्जन से अधिक पीतल के आइटम हैं।

प्रेशर कुकर वो भी 'स्वच्छ'

अक्सर प्रेशर कुकर से खाना पकाते वक्त चीजें रिस-रिस कर गैस चूल्हे पर गिरा करती हैं। एक बड़े ब्रांड ने विशेष तरह का प्रेशर कुकर बनाया है , इसे 'स्वच्छ' प्रेशर कुकर का नाम दिया है। इसमें विशेष तरह का कलेक्टर और ङ्क्षरग लगाई है जो द्रव्य को बाहर निकलने से रोकती है। इसकी कीमत भी ज्यादा नहीं है। 1,450 से लेकर 2,600 रुपये की कीमत में यह 'स्वच्छ' प्रेशर कुकर बाजार में है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.