Move to Jagran APP

बेटे की हत्या के मामले में 14 दिन जेल में रहेंगी विधान परिषद सभापति की पत्नी मीरा यादव

विधान परिषद सदस्य रमेश यादव की दूसरी पत्नी मीरा यादव को अपने बेटे अभिजीत यादव उर्फ विवेक की हत्या के मामले में आज 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sun, 21 Oct 2018 02:16 PM (IST)Updated: Mon, 22 Oct 2018 07:11 PM (IST)
बेटे की हत्या के मामले में 14 दिन जेल में रहेंगी विधान परिषद सभापति की पत्नी मीरा यादव
बेटे की हत्या के मामले में 14 दिन जेल में रहेंगी विधान परिषद सभापति की पत्नी मीरा यादव

लखनऊ (जेएनएन)। उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सभापति तथा समाजवादी पार्टी से विधान परिषद सदस्य रमेश यादव की दूसरी पत्नी मीरा यादव को अपने बेटे अभिजीत यादव उर्फ विवेक की हत्या के मामले में आज 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया। मीरा यादव को कल हुई हत्या के मामले में आज सुबह विधायक निवास दारुलशफा से गिरफ्तार किया गया था। इसके साथ ही उनके बड़े बेटे अभिषेक को भी इस हत्या के मामले में हिरासत में लिया गया था।

loksabha election banner

विधान परिषद सभापति की पत्नी मीरा यादव को आज गिरफ्तार करने के बाद कैंट थाना में रखा गया। इसके बाद दिन में कोर्ट में पेश किया गया। इसके बाद कोर्ट ने हत्यारोपी मां मीरा यादव को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया। इस प्रक्रिया के बाद पुलिस आज विधानपरिषद सभापति रमेश यादव का दारुलशफा न्यू बी ब्लाक द्वितीय तल स्थित विधायक आवास संख्या 137 को भी सील कर दिया है। कोर्ट ले जाते समय मीरा ने कहा कि उसे गलत फंसाया गया है। अभिजीत यादव ने फांसी लगाई थी। उसने अभिजीत यादव की हत्या नहीं की है।

विधान परिषद सभापति रमेश यादव के बेटे अभिजीत (21) की रविवार को दारुलशफा बी ब्लाक स्थित विधायक निवास में गला घोंटकर हत्या कर दी गई। वारदात को अंजाम अभिजीत की मां मीरा ने दिया था। पुलिस की पूछताछ में देर रात उसने यह बात स्वीकार की है। विधान परिषद सभापति के बेटे अभिजीत की हत्या में पुलिस ने अभिजीत की मां मीरा को गिरफ्तार किया। जबकि उनके बड़े बेटे अभिषेक यादव को हिरासत में लिया है। मीरा यादव पर्यटन विभाग में अधिकारी थीं। उन्होंने कुछ दिन पहले ही इस्तीफा दे दिया था।

मीरा ने बताया कि अभिजीत अक्सर नशे में घर में अभद्रता करता था और घटना के समय भी उसने शराब पी रखी थी। पोस्टमॉर्टम के बाद पुलिस ने शव को परिजनों को सौंप दिया। जिसके बाद रात 8 बजे विक्की का अंतिम संस्कार किया गया। इस दौरान सभापति रमेश यादव मौजूद थे हालांकि उन्होंने मीडिया के किसी भी सवाल का कोई जवाब नहीं दिया।

ये है पूरा मामला
एएसपी पूर्वी सर्वेश कुमार मिश्र ने बताया कि मूल रूप से एटा निवासी विधान परिषद सभापति रमेश यादव का दारुलशफा न्यू बी ब्लाक में आवास है। यहां उनकी दूसरी पत्नी मीरा यादव अपने बेटे अभिजीत और अभिषेक के साथ रहती हैं। अभिजीत बीएससी प्रथम वर्ष का छात्र था। रविवार तड़के उसकी मौत की खबर फैली। परिवारीजन दोपहर में शव का अंतिम संस्कार करने जा रहे थे। इसी बीच पुलिस ने बीच रास्ते में उन्हें रोक लिया और छानबीन शुरू कर दी।

पोस्टमार्टम रिपोर्ट में गला घोटकर हत्या की पुष्टि हुई थी। सिर पर चोट के निशान पाए गए थे। कुल पांच डॉक्टर्स के पैनल ने शव का पोस्टमार्टम किया था। पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चला कि अभिजीत की गला घोंटकर हत्या की गई थी और सिर पर चोट भी थी। इसी को आधार बनाकर पुलिस ने अभिजीत की मां मीरा और भाई अभिषेक से पूछताछ शुरू कर दी। देर रात मीरा ने हत्या की बात स्वीकार कर ली। एएसपी पूर्वी के अनुसार मीरा ने बताया कि अभिजीत शराब का लती था।

यह भी पढ़ें: UP विधानपरिषद सभापति के बेटे की हत्या, मां ने गुनाह कबूला; बताई हैरान करने वाली कहानी

घर पर वह गाली गलौज और मारपीट भी करता था। घटना के समय भी दोनों में कहासुनी हुई थी इसके बाद मीरा ने उसे धक्का दे दिया तो उसका सिर दीवार से टकरा गया और वह गिर गया। इसके बाद मीरा ने दुपट्टे से गला घोंट दिया। गला दबाने के बाद बने निशान को मिटाने के लिए सोफ्रामाइसिन मरहम लगाया गया। सूत्रों का यह भी कहना है कि वारदात के समय अभिजीत नशे में था।

एएसपी पूर्वी ने बताया कि अभिजीत शराब का लती था। वह नशे में धुत होकर अक्सर घर पहुंचा और परिवारीजनों से गाली-गलौज कर अभद्रता करता था। शनिवार रात भी अभिजीत नशे की हालत में घर पहुंचा और परिवारीजनों से अभद्रता की, तभी उसकी मां ने उसकी हत्या कर दी। एएसपी पूर्वी सर्वेश कुमार मिश्र ने बताया कि मूलरूप से एटा निवासी विधान परिषद सभापति रमेश यादव का दारुलशफा-बी ब्लाक में आवास है। यहां उनकी दूसरी पत्नी मीरा यादव बेटों अभिजीत और अभिषेक के साथ रहती हैं।

अभिजीत बीएससी प्रथम वर्ष का छात्र था। रविवार तड़के संदिग्ध हालात में उसकी मौत हो गई। इसके बाद परिवारीजन दोपहर में शव का अंतिम संस्कार करने के लिए बैकुंठ धाम चले गए। इसी बीच पुलिस ने बीच रास्ते में उन्हें रोक लिया। मामला संदिग्ध देखकर एएसपी क्राइम दिनेश कुमार और फोरेंसिक टीम ने घटनास्थल पर छानबीन की।

सीने में दर्द की कहानी बनाकर पुलिस को किया गुमराह
पूछताछ में मीरा ने बताया कि रविवार तड़के करीब तीन बजे अभिजीत के सीने में दर्द हुआ था। अभिजीत के कहने पर उसके सीने पर उन्होंने बाम लगाया था। पेट में गैस की आशंका पर उसे दवा भी दी। उसे कुछ आराम मिला तो वह बेड पर सो गया था, जबकि मीरा जमीन पर सो गई थी। पुलिस की पूछताछ में मीरा ने बताया कि रविवार तड़के करीब तीन बजे अभिजीत के सीने में दर्द हुआ था। अभिजीत के कहने पर उसके सीने पर उन्होंने बाम लगाया था। इसके बाद पेट में गैस की आशंका पर उसे एक टेबलेट भी खाने को दी थी। इसके बाद उसे कुछ आराम मिला तो वह बेड पर सो गया था, जबकि मीरा जमीन पर सो गई थी। 

नौकर के साथ बाहर गया था बड़ा भाई
मीरा ने यह भी बताया था कि अभिजीत का बड़ा बेटा अभिषेक नौकर के साथ बाहर गया था। सुबह 7:30 बजे जब उनकी आंख खुली तो एसी बंद मिला। अभिजीत को आवाज लगाई तो उसने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। इसी बीच अभिषेक भी आ गया। अभिषेक ने भाई को जगाने की कोशिश की और नब्ज देखने के बाद उन्हें बताया कि अभिजीत की तो मौत हो गई है।

पोस्टमार्टम से कतरा रही थी मीरा
अंतिम संस्कार के लिए ले जाते समय पुलिस ने जब मीरा से पोस्टमार्टम और पुलिस में शिकायत न करने के बारे में पूछा तो मीरा ने कहा था कि अभिजीत की मौत स्वभाविक है। वहीं भाई अभिषेक भी गोलमोल जवाब दे रहा था। देर रात जब मीरा ने वारदात कबूल की तो सच सामने आया। अभिजीत की मौत के बाद जब पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज न कराने और पोस्टमार्टम न कराने के बारे में पूछा तो मीरा ने बताया कि अभिजीत की स्वभाविक मौत हुई थी इसलिए वह शव का पोस्टमार्टम नहीं कराना चाहती थीं। एएसपी पूर्वी ने बताया कि रिपोर्ट में गला दबाकर हत्या की पुष्टि हुई है और सिर में गंभीर चोट है। पोस्टमार्टम में विसरा जांच के लिए भी सैंपल रखा गया है। एएसपी पूर्वी के मुताबिक वारदात के पीछे किसी करीबी की भूमिका प्रतीत हो रही है। कई बिंदुओं पर मामले की गहनता से जांच की जा रही है।

मुझे किसी पर शक नहीं : रमेश यादव
विधान परिषद सभापति रमेश यादव ने बताया कि मीरा मेरी दूसरी पत्नी है, मुझे घटना के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है और किसी पर शक नहीं है। जिस समय यह घटना हुई, मैं एटा में था। बेटे अभिजीत की मौत को पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हत्या बताए जाने पर विधान परिषद के सभापति रमेश यादव ने सिर्फ इतनी प्रतिक्रिया व्यक्त की कि उन्हें इस बारे में कुछ भी नहीं मालूम हैं। जब उनसे सवाल किया गया कि उन्हें किन लोगों पर हत्या करने का शक है? उन्होंने कहा, उन्हें किसी पर शक नहीं है। रमेश यादव ने बताया कि जिस समय यह घटना घटी, वह एटा में थे। जब उन्हें जानकारी हुई तो वह लखनऊ के लिए रवाना हुए। शाम को लखनऊ पहुंचे और बेटे की अंत्येष्टि में शामिल हुए। रमेश यादव ने बताया कि उन्होंने दो शादियां की थीं।

विधान परिषद के सभापति रमेश यादव ने दो शादियां की हैं। पहली पत्नी प्रेमा देवी एटा में रहती हैं। उनका बेटा आशीष यादव एटा सदर से विधायक भी रह चुका है। दूसरी पत्नी मीरा यादव लखनऊ के दारुल शफा विधायक निवास के बी ब्लाक के कमरा नंबर 137 में दो बेटों अभिषेक यादव उर्फ लक्की व छोटे बेटे विवेक यादव उर्फ अभिजीत यादव उर्फ विक्की रहती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.