Move to Jagran APP

Surya Grahan 2022: यूपी में अपराह्न 4.36 से शाम 6.29 तक ग्रहण काल, करोड़ों लोगों ने देखी ये अद्भुत घटना

Surya Grahan 2022 Time ग्रहण प्रकृत‍ि का एक अद्भुत चमत्कार है। ज्योतिष के दृष्टिकोण से यदि देखा जाए तो यह अभूतपूर्व अनोखा विचित्र ज्योतिष ज्ञान है जो ग्रह और उपग्रहों की गतिविधियां एवं उनका स्वरूप स्पष्ट करता है।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraPublished: Tue, 25 Oct 2022 09:14 AM (IST)Updated: Tue, 25 Oct 2022 06:08 PM (IST)
Solar eclipse 2022 in UP : लखनऊ में कैमरे में कैद हुई सूर्य ग्रहण की अनोखी घटना

लखनऊ, जेएनएन। Surya Grahan 2022 Time आज वर्ष 2022 का आख‍िरी सूर्य ग्रहण है। यूपी में सूर्य ग्रहण करीब अपराह्न 4.36 से शाम 6.26 रहेगा। यह घटना सदा सर्वदा अमावस्या को ही होती है।

loksabha election banner

क्‍या होता है सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse)

सूर्य ग्रहण Solar Eclipse तब होता है जब चंद्रमा पृथ्वी और सूर्य के बीच से गुजरता है। जिससे पृथ्वी का सूर्य का दृश्य पूरी तरह या आंशिक रूप से अस्पष्ट हो जाता है। ऐसा संरेखण अमावस्या के साथ मेल खाता है, यह दर्शाता है कि चंद्रमा पृथ्वी की कक्षा के तल के सबसे निकट है। पूर्ण ग्रहण में सूर्य की डिस्क पूरी तरह से चंद्रमा से ढकी रहती है। आंशिक और वलयाकार ग्रहणों में, सूर्य का केवल एक भाग अस्पष्ट होता है।

लखनऊ में कब से कब तक रहेगा सूर्य ग्रहण काल

यूपी में परिषद के अनुसार सूर्यग्रहण का असर अपराह्न 4.36 से शाम 6.26 बजे तक होगा, परंतु यहां सूर्यास्त का समय शाम 5.29 बजे है, इसलिए आंशिक असर दिखेगा। इस समय सूर्य का 36.93 प्रतिशत भाग चंद्रमा की छाया से ढका नजर आएगा। सूर्यग्रहण की अवधि करीब 53 मिनट की होगी। शाम 5.26 अधिकतम अवस्थौ प्राप्त करेगा। अपराह्न 4.36 बजे सूर्य, चंद्रमा की मुख्य छाया के संपर्क में आना शुरू होगा। हालांकि, शहर में उपच्छायी सूर्यग्रहण अपराह्न 2.28 बजे शुरू हो जाएगा, मगर ये पृथ्वी से दृश्यमान नहीं होगा। इस सूर्यग्रहण के बाद वर्ष 2030 तक कोई सूर्यग्रहण भारतवर्ष में दिखाई नहीं देगा।

सूर्य ग्रहण के दौरान इन बातों का रखें खास ध्यान

  • सूर्य के प्रकाश में 52 प्रतिशत अवरक्त किरणें आंखों को नुकसान पहुंचा सकती हैं
  • सूर्यग्रहण के असर को नंगी आंखों से न देखें।
  • नंगी आंखों से टेलीस्कोप अथवा दूरबीन की सहायता से न देखें।
  • एक्स-रे फिल्म,फ्लापी, फोटो फिल्म, वेल्डिंग ग्लास से भी न देखें।
  • साधारण फिल्टर या धूप के चश्मों से न देखें।
  • सूर्य का प्रतिबिंब पानी में अथवा रंगीन पानी में नहीं देखना चाहिए।
  • सूर्यग्रहण को परावर्तित प्रतिबिंब तथा प्रमाणित सोलर फिल्टर से देखने व फोटोग्राफ्स लें।
  • पिनहोल कैमरे से सूर्य का प्रतिबिंब दीवार पर बनाकर सुरक्षित अवलोकन कर सकते हैं।

यूपी के खास शहरों में कब से कब तक होगा सूर्य ग्रहण काल

  • प्रयागराज 4:40 दिन में 5:27 सायं 47 मिनट
  • गोरखपुर 4:38 दिन में 5:29 सायं 51 मिनट
  • लखनऊ 4:36 दिन में 5:29 सायं 53 मिनट
  • काशी 4:42 दिन में 5:22 सायं 40 मिनट

आंश‍िक सूर्य ग्रहण (Partial Solar Eclipse) क्‍या होता है

आंशिक ग्रहण तब होता है जब सूर्य और चंद्रमा पूरी तरह से पृथ्वी के अनुरूप नहीं होते हैं और चंद्रमा केवल आंशिक रूप से सूर्य को ढकता है। इस घटना को आमतौर पर एक कुंडलाकार या पूर्ण ग्रहण के ट्रैक के बाहर पृथ्वी के एक बड़े हिस्से से देखा जा सकता है। हालांकि, कुछ ग्रहणों को केवल आंशिक ग्रहण के रूप में देखा जा सकता है, क्योंकि गर्भ पृथ्वी के ध्रुवीय क्षेत्रों के ऊपर से गुजरता है और कभी भी पृथ्वी की सतह को नहीं काटता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.