Move to Jagran APP

श्रावस्ती में जमीन पर कब्जा दिलाने को एसओ की बर्बरता, बुजुर्ग को बेरहमी से पीटा

जमीन पर कब्जा दिलाने के लिए उड़ाई मानवाधिकारों की धज्जियां। प्रभारी निरीक्षक ने बुजुर्ग की बेरहमी से की पिटाई।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Thu, 30 Jul 2020 11:27 AM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2020 11:27 AM (IST)
श्रावस्ती में जमीन पर कब्जा दिलाने को एसओ की बर्बरता, बुजुर्ग को बेरहमी से पीटा
श्रावस्ती में जमीन पर कब्जा दिलाने को एसओ की बर्बरता, बुजुर्ग को बेरहमी से पीटा

श्रावस्ती, जेएनएन। वरिष्ठ नागरिकों की सेहत से लेकर उनकी सामाजिक सुरक्षा तक पर नजर रखने का दावा करने वाली पुलिस का विभत्स चेहरा सामने आया है। जमीन पर कब्जा दिलाने के लिए वृद्ध को लॉकअप में डालकर उसकी बेरहमी से पिटाई कर दी। नाजुक हालत में वृद्ध की सीएचसी में चल रहा है। मानवाधिकारों की धज्जियां उड़ाने वाला यह मामला मल्हीपुर थाने का है। एसपी ने जांच के बाद करवाई करने की बात कही है। थाना मल्हीपुर क्षेत्र के मुरचहवा भेलागांव निवासी वृद्ध माने ने लगभग पांच माह पूर्व गांव के निवासी शिक्षक संतलाल को साईं गांव चौराहे के पास अपनी आराजी से साढ़े तीन बिस्वा जमीन बिक्री की थी। रजिस्ट्री होने के बाद उन्होंने क्रेता को कब्जा भी दे दिया था। इसके एक माह बाद संकल्पा मल्हीपुरखुर्द गांव निवासी त्रिभुवन ने बेची गई भूमि पर सड़क के सामने के हिस्से पर झोपड़ी रखकर कब्जा कर लिया। क्रेता ने विरोध किया तो जानमाल की धमकी देते हुए मारपीट पर उतारू हो गया।

loksabha election banner

पीड़ित ने इसकी शिकायत मल्हीपुर थाने पर की। तात्कालिक थानाध्यक्ष देवेंद्र पांडेय ने न्याय का भरोसा दिलाया। अभी जांच शुरू ही हुई थी की थानाध्यक्ष का तबादला हो गया। सोनवा थानाध्यक्ष रहे बृजेश द्वीवेदी को मल्हीपुर थाने का प्रभार मिला। अवैध कब्जेदार ने जमीन पर मालिकाना हक पाने के लिए नए थानेदार से साठगांठ कर ली। आरोप है कि कुछ स्थानीय भाजपा नेताओं ने भी इस काम मे उसकी मदद कर। इसके बाद थानेदार ने मामले को ठंडे बस्ते में डाल दिया। जमीन हाथ से निकलते देख संतलाल ने एसडीएम जमुनहा से फरियाद की। 15 जुलाई को एसडीएम ने हल्का लेखपाल व राजस्व निरीक्षक को पुलिस टीम के साथ मौके पर जाकर मामले को नियमानुसार निस्तारित करने के आदेश दिए। क्रेता लेखपाल व राजस्व निरीक्षक को लेकर पुलिस मदद की अपेक्षा में तीन बार थाने पर गया। यहां हर बार उसे अगली तारीख देकर वापस कर दिया गया।

पीड़ित ने एसएसपी बीसी दूबे से भी न्याय की गुहार लगाई। एसएसपी के मौखिक के बाद भी पुलिस टीम मौके पर नही पहुंची। दबाब बढ़ता देख थानाध्यक्ष बृजेश द्वीवेदी ने भूमि के विक्रेता माने को पुलिस भेजकर थाने पर बुला लिया। यहां त्रिभुवन को जमीन देने के लिए दबाव बनाया। उसे मना करने पर फट्टे व जूतों से निर्दयता के साथ वृद्ध की पिटाई कर दी। हालत बिगड़ने पर उसे शांतिभंग के तहत पाबंद करते हुए मल्हीपुर सीएचसी में भर्ती करवा दिया। यहां वृद्ध का वीडियो वायरल होने पर एसपी अनूप सिंह ने मामले को संज्ञान में लिया। उन्होंने बताया कि जांच करवाकर आरिपित प्रभारी निरीक्षक पर कार्रवाई की जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.