Move to Jagran APP

अब नहीं लगेंगे दफ्तरों के चक्‍कर, Smart Consumer App से घर बैठे जाने बिजली का हाल Lucknow News

लखनऊ में 45 हजार स्मार्ट मीटर धारक उपभोक्ताओं ने कराया पंजीकरण। स्मार्ट कंज्यूमर यूपीपीसीएल एप से स्वयं कर सकेंगे बिल जनरेट।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Mon, 02 Sep 2019 01:04 PM (IST)Updated: Tue, 03 Sep 2019 07:14 AM (IST)
अब नहीं लगेंगे दफ्तरों के चक्‍कर, Smart Consumer App  से घर बैठे जाने बिजली का हाल Lucknow News
अब नहीं लगेंगे दफ्तरों के चक्‍कर, Smart Consumer App से घर बैठे जाने बिजली का हाल Lucknow News

लखनऊ, [ अंशू दीक्षित ]। स्मार्ट मीटर लगवाने वाले उपभोक्ताओं को स्मार्ट बनाने का काम बिजली महकमे ने शुरू कर दिया है। इसके जरिये आप बिल जमा करने के साथ ही बिजली आने-जाने की सूचना प्राप्त कर सकते हैं। उपभोक्ताओं के लिए स्मार्ट कंज्यूमर यूपीपीसीएल एप काम करेगा। एप पर ही स्मार्ट मीटर की खूबियों से अवगत कराने के साथ ही समय-समय पर स्मार्ट मीटर के अपग्रेडेशन की जारी भी उपभोक्ताओं को मिलती रहेगी क्योंकि स्मार्ट मीटर लगवाने वाले उपभोक्ताओं को प्री पेड, पोस्टपेड या फिर नेट मीटर के लिए भटकना नहीं होगा, यह मीटर तीनों में काम आएगा। 

loksabha election banner

बिजली महकमे में इस काम अंजाम देने के लिए अधिशासी अभियंता आरके मिश्रा को लगाया है। उनके मुताबिक एप पर अब तक करीब 45 हजार से अधिक उपभोक्ता पंजीकरण करवा चुके हैं और तीस हजार स्मार्ट मीटर के उपभोक्ताओं ने इसका लाभ लेना शुरू कर दिया है। एप पर ही हर माह स्मार्ट मीटर धारकों को बिल की जानकारी मिलेगी। साथ ही उपभोक्ता एप पर देख सकेंगे कि उन्होंने कितनी बिजली खर्च की है। ऑनलाइन बिल का भुगतान भी हो सकेगा।

31 दिसंबर 2019 तक चार लाख का लक्ष्य 

31 दिसंबर 2019 तक करीब चार लाख से अधिक स्मार्ट मीटर लगाने का लक्ष्य है। वर्तमान में दो लाख मीटर लगाए जा चुके हैं। ऐसे उपभोक्ता प्ले स्टोर पर जाकर स्मार्ट कंज्यूमर यूपीपीसीएल एप डाउनलोड कर सकते हैं। 

बिजली आने व जाने की सूचना मिलेगी 

एप पर ही बिजली आने व जाने की सूचना उपभोक्ताओं को ऐप पर मिलेगी। बशर्ते, इसके लिए संबंधित उपभोक्ता को एप डाउनलोड करके पंजीकरण कराना होगा। इसके बाद उपभोक्ता को बिजली जाने की सूचना मिलेगी और यह भी मैसेज आएगा कि बिजली आपूर्ति सामान्य कब होगी। 

एमडी मध्यांचल संजय गोयल ने बताया कि हमारा पूरा प्रयास है कि स्मार्ट मीटर लगाने वाले उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधा मिले। इसके लिए एप बनाया गया है। हजारों उपभोक्ता जुड़ चुके हैं, यह क्रम जारी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.