लखनऊ, [अंशू दीक्षित]। कैंट व पुराने लखनऊ से आने वाली पब्लिक पिपराघाट होते हुए शहीद पथ से सीधे कनेक्ट हो सकेगी। लखनऊ विकास प्राधिकरण (लविप्रा) इसके लिए शहीद पथ से जुड़ रहे गोमती बंधे व पिपराघाट को जोड़ने वाली रोड से एक स्लिप रोड उतारने जा रहा है। यह स्लिप रोड पिपराघाट वाली रोड से रिटर्निंग वाल बनाकर उतारी जाएगी। इस स्लिप रोड के बनने से लाखों राहगीरों को राहत मिलेगी और भारी वाहन भी सब वे के पास स्लिप रोड से उतरेंगे और यू टर्न होकर शहीद पथ पर फिर चढ़ सकेंगे। करीब डेढ़ किमी. यह स्लिप रोड अवस्थापना के पैसों से बनाई जाएगी। 

लविप्रा के अधिशासी अभियंता (अभियंत्रण जोन एक) अवनीद्र कुमार सिंह ने बताया कि इस स्लिप रोड के बनने से सुलतानपुर रोड स्थित अहमामऊ से आने वाले ट्रैफिक गोमती बंधे से होते हुए स्लिप रोड के जरिए उतर सकेगा और फिर गोमती नगर विस्तार व जरूरत पड़ने पर शहीद पथ पर यू टर्न होकर चढ़ सकेगा। यह स्लिप रोड सीधे सब वे पर उतरेगी। वर्तमान में ऐसी व्यवस्था न होने के कारण लोगों को पूरा चक्कर लगाकर शहीद पथ पर चढ़ना पड़ता था। वहीं गोमती नगर विस्तार, कैंट व पुराने लखनऊ से आने वाला ट्रैफिक को गोमती नगर व फैजाबाद रोड से शहीद पथ पर चढ़ना पड़ता था। अब इस सुविधा से लोग सीधे पिपराघाट होते हुए गोमती बंधे से पहले पड़ने वाली स्लिप रोड से उतरकर शहीद पथ का उपयोग कर सकेंगे।

नौ करोड़ आएगा स्लिप रोड पर खर्चः लविप्रा इस प्रोजेक्ट पर करीब नौ करोड़ खर्च करेगा। रिटर्निंग वाल बनने से इसका खर्च अभियंताओं के मुताबिक बढ़ रहा है, बिना रिटर्निंग वाल को बंधे को रोकना मुश्किल होगा यहां लविप्रा की जमीन पर ही बनेगा। करीब डेढ़ किमी. यह पैच शहीद पथ के नीचे बने सब वे तक होगा। इसे टू लेन बनाया जाएगा, इसमें चढ़ने की व्यवस्था नहीं होगी, सिर्फ लोग उतर सकेंगे।

Edited By: Vikas Mishra