Move to Jagran APP

Gonda News: दस्तक अभियान में खोजे गये 16 टीबी के मरीज, विशेषज्ञाें की सलाह-बीमारी को छिपाएं नहीं बल्कि इलाज कराएं

Gonda News 16 से 31 जुलाई तक चलाए गए दस्तक अभियान में 16 क्षय रोगी और 500 कुपोषित बच्चे खोजे गए हैं। इनके स्वास्थ्य की निगरानी बढ़ाने के साथ ही टीबी मरीजों का इलाज शुरू करा दिया गया है।

By Vrinda SrivastavaEdited By: Published: Sun, 07 Aug 2022 09:16 AM (IST)Updated: Sun, 07 Aug 2022 09:16 AM (IST)
Gonda News: दस्तक अभियान में खोजे गये 16 टीबी के मरीज, विशेषज्ञाें की सलाह-बीमारी को छिपाएं नहीं बल्कि इलाज कराएं
दस्तक अभियान में खोजे गये 16 टीबी के मरीज.

गोंडा, जागरण संवाददाता। 16 से 31 जुलाई तक चलाए गए दस्तक अभियान में 16 क्षय रोगी और 500 कुपोषित बच्चे खोजे गए हैं। इनके स्वास्थ्य की निगरानी बढ़ाने के साथ ही टीबी मरीजों का इलाज शुरू करा दिया गया है। जिला क्षय रोग अधिकारी डा. जय गोविन्द ने बताया कि टीमों ने घर-घर भ्रमण कर 174 संभावित क्षय रोगियों को चिन्हित किया था, इन सभी का बलगम जांच कराने के साथ ही अन्य क्लीनिकल टेस्ट कराए गये।

loksabha election banner

जांच में सोलह लोग टीबी पाजिटिव पाए गए हैं। इनका उपचार शुरू कर दिया गया है। साथ ही मरीजों का ब्यौरा निःक्षय पोर्टल पर अपडेट कराया जा रहा है। पोर्टल पर अपडेट मरीजों को निःक्षय पोषण योजना के तहत पांच सौ रुपये प्रति माह की प्रोत्साहन राशि उनके बैंक खाते में दी जाती है, ताकि दवा सेवन के साथ वह अपने खानपान और पोषण का भी ध्यान रख सकें। वर्तमान में गोंडा जनपद में क्षय रोग के उपचाराधीन मरीजों की कुल संख्या 3458 है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि टीबी के नए मरीज खोजने वाली आशा कार्यकर्ताओं को 500 रुपये प्रति मरीज प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

लक्षण दिखे तो कराएं जांच : दो सप्ताह या अधिक समय तक खांसी आना, खांसी के साथ बलगम आना, बलगम में कभी-कभी खून आना, सीने में दर्द होना, शाम को हल्का बुखार आना, वजन कम होना और भूख न लगना टीबी के सामान्य लक्षण हैं। ये लक्षण दिखें तो टीबी की जांच अवश्य करा लें। कोविड संक्रमण से ठीक होने के बाद भी यदि खांसी आ रही है, तो टीबी की जांच करा लेनी चाहिए।

छिपाने से बढ़ती है बीमारी : जिला समन्वयक विवेक सरन का कहना है कि टीबी रोग को छिपाएं नहीं। लक्षणों के बावजूद अगर कोई बीमारी छिपा रहा है, तो इससे उसके परिवार में भी टीबी के प्रसार का खतरा रहता है। बीमारी छिपाने वालों का समय से इलाज शुरू नहीं हो पाता, इसलिए यह बीमारी खतरनाक रूप अख्तियार करने लगती है। टीबी रोगियों के इलाज में गोपनीयता बरती जाती है।

घर-घर जाकर ले रहे जानकारी : डीपीओ आईडीएस मनोज कुमार ने बताया कि दस्तक अभियान में लगी टीमें घर-घर जाकर मलेरिया, टीबी, सर्दी, जुकाम व बुखार जैसे बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों के लक्षण की जानकारी ले रहे हैं। साथ ही घर में यदि कोई बच्चा है, तो उसकी उम्र के हिसाब से वजन और लम्बाई माप करते हैं।

अगर कोई बच्चा उम्र के हिसाब से कम वजन, लम्बाई के हिसाब से कम वजन या उम्र के हिसाब से कम लम्बाई का पाया जाता है, तो इसकी सूचना संबंधित ब्लॉक के प्रभारी चिकित्सा आधिकारी/अधीक्षक को देने के साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों द्वारा उनकी विशेष देखभाल की जाती है।

इसके अलावा डीपीओ आईडीएस मनोज कुमार ने बताया कि लगभग पांच सौ चिन्हित कुपोषित बच्चों में से 132 बच्चों को चिकित्सीय जांच, उपचार और पोषण की सही देखभाल के लिए जिला चिकित्सालय स्थित पोषण पुनर्वास केन्द्र (एनआरसी) में संदर्भित किया गया है |

साफ सफाई पर जोर : मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रश्मि वर्मा ने बताया कि बारिश के मौसम में घर के आसपास में खुला नाला या जल भराव होने से मच्छरों का लार्वा पैदा होता है। दस्तक अभियान में लगी टीमें घर के अंदर व बाहर निरीक्षण कर मलेरिया विभाग को सूचित कर जल निकासी और दवा के छिड़काव की व्यवस्था सुनिश्चित करती हैं। आशा तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर लोगों को डेंगू ज्वर, मलेरिया, टाइफाइड, डायरिया, इनफ्लूएंजा, चेचक, हेपेटाइटिस व क्षय रोग के रोकथाम, बचाव और समय पर सही उपचार के बारे में जागरुक कर रही हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.