Move to Jagran APP

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे अपने 18 सांसदों के साथ करेंगे रामलला का दर्शन, 15 को आगमन

उद्धव ठाकरे ने बीते वर्ष नवंबर में अयोध्या की यात्रा की थी और 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले विवादित स्थल पर राम मंदिर बनाने की मांग की थी।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Fri, 07 Jun 2019 11:32 AM (IST)Updated: Fri, 07 Jun 2019 04:04 PM (IST)
शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे अपने 18 सांसदों के साथ करेंगे रामलला का दर्शन, 15 को आगमन
शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे अपने 18 सांसदों के साथ करेंगे रामलला का दर्शन, 15 को आगमन

लखनऊ, जेएनएन। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे एक वर्ष के अंदर दूसरी बार अयोध्या में भगवान रामलला के दर्शन करेंगे। इस बार 15 जून को वह अपनी पार्टी के 18 सांसदों के साथ रामलला का दर्शन करेंगे।

loksabha election banner

17वीं लोकसभा का पहला सत्र 17 जून से होने से पहले शिवसेना के 18 सांसद अयोध्या में अपनी पार्टी के प्रमुख उद्धव ठाकरे के साथ रामलला का दर्शन करेंगे। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे नवनिर्वाचित सभी 18 सांसदों के साथ 15 जून को रामलला का दर्शन करेंगे। दर्शन के बाद महंत नृत्य गोपालदास के जन्मोत्सव समारोह में भी शरीक हो सकते हैं। शिवसेना के सांसदों ने कहा कि उन लोगों का सौभाग्य होगा कि अयोध्या पहुंचकर रामलला का दर्शन करेंगे।

शिवसेना के सांसदों ने पार्टी प्रमुख के साथ अयोध्या कार्यक्रम यात्रा को अंतिम रूप दिया है। उद्धव ठाकरे ने बीते वर्ष नवंबर में अयोध्या की यात्रा की थी और 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले विवादित स्थल पर राम मंदिर बनाने की मांग की थी। लोकसभा चुनाव से पहले सुर्खियों में छाया रहा राम मंदिर मुद्दा एक बार फिर गरमाता दिख रहा है। नवंबर माह के अंत में भी अयोध्या में डेरा डाल केंद्र सरकार को घेरने वाले शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे चुनाव बीतते ही एक बार फिर अयोध्या आ रहे हैं। उद्धव ठाकरे के अयोध्या दौरा से राम मंदिर मुद्दा फिर जोर पकड़ सकता है।

उद्धव के दौरे की जानकारी उस समय आई है, जब मंदिर निर्माण के लिए मोदी सरकार को लेकर आक्रामक रूख दिखाने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने कानपुर में इस मुद्दे पर नरमी दिखाई है। कानपुर में भागवत ने कहा था कि मंदिर निर्माण के लिए हम कोर्ट के फैसले का इंतजार करेंगे। उन्होंने कश्मीर से धारा 370 हटाने की मांग करते हुए कहा था कि देश की जनता को उम्मीद है कि मोदी सरकार कश्मीर से धारा 370 हटाएगी।

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह भी अपने सभी सांसदों को कराएं रामलला का दर्शन

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के अयोध्या दौरे को लेकर राम जन्मभूमि न्यास के वरिष्ठ सदस्य व पूर्व सांसद डॉ. रामविलास दास वेदांती ने कहा कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को भी सभी नवनिर्वाचित सांसदों को लेकर अयोध्या आना चाहिए और उन सभी को भी रामलला का दर्शन करना चाहिए। राम मंदिर मामले पर वेदांती ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो संकल्प अपने पहले कार्यकाल में नहीं पूरा कर पाए वह दूसरे कार्यकाल में पूरा करेंगे। राम मंदिर निर्माण, धारा 370, 35ए जैसे काम पूरे करेंगे।

गौरतलब है कि 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले भी उद्धव ठाकरे ने 25 नवंबर 2018 को अयोध्या में रामलला का दर्शन किया था। ऐसा उन्होंने राम मंदिर निर्माण को लेकर केंद्र सरकार पर दबाव बनाने के लिए किया था। दर्शन के बाद उद्धव ठाकरे ने मीडिया के सवालों का जवाब दिया। उद्धव ने दर्शन के बाद कहा था कि सभी को धन्यवाद। संतों को धन्यवाद। संतों के आशीर्वाद के बिना कोई काम नहीं हो सकता। देश ही नहीं, विदेश के हिन्दू भी राम मंदिर का इंतजार कर रहे हैं। उद्धव ठाकरे ने कहा था कि राम मंदिर बनना ही चाहिए। सरकार अध्यादेश लाए, हम साथ देंगे। हिंदुओं के साथ खिलवाड़ नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा था कि अब हिंदू चुप नहीं बैठ सकता। चुनाव के समय सब राम-राम करते हैं और चुनाव के बाद आराम करते हैं।

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे 25 नवंबर को अयोध्या में विश्व हिंदू परिषद की धर्म संसद में शामिल हुए थे। ठाकरे ने केंद्र और महाराष्ट्र की सरकार का नेतृत्व कर रही अपनी सहयोगी भाजपा पर हमला बोलते हुए कहा था कि वह राम मंदिर का श्रेय लेने नहीं, मंदिर निर्माण की तारीख जानने आए हैं। कुंभकर्णी निद्रा में सो रही सरकार को जगाने आए हैं। शिवसेना प्रमुख ने तब तल्ख तेवर दिखाते हुए कहा था कि पूरा देश इंतजार कर रहा है कि राम मंदिर का निर्माण कब होगा। हम कब तक इंतजार करते रहेंगे। उद्धव ने तब सीएम योगी आदित्यनाथ के बयान को आधार बनाकर कहा था कि वह कहते हैं कि वहां मंदिर था, है और रहेगा, लेकिन हमारी धारणा है कि मंदिर दिखना भी चाहिए। उसके लिए कानून बनाएं। इस पर अध्यादेश लाएं। कुछ भी करिए, लेकिन मंदिर जल्द बनाइए। रामलला के दर्शन पर ठाकरे बोले कि दर्शन के लिए जाते वक्त लग रहा था कि मंदिर जा रहा या जेल। ठाकरे ने तब केवल चुनाव के समय ही मंदिर मुद्दा उठाने और इसके बाद कोई प्रयास नहीं करने के लिए भाजपा की आलोचना की थी। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.