Move to Jagran APP

IIT JAM Entrance Exam: लखनऊ विश्वविद्यालय के सात विद्यार्थी चयनित, साक्षी को मिली 86वीं रैंक

लखनऊ विश्वविद्यालय के सात विद्यार्थियों ने राष्‍ट्रीय स्तर की आयोजित प्रवेश परीक्षा आइआइटी जैम (ज्वाइंड एडमिशन टेस्ट फार मास्टर्स) में सफलता हासिल की है। भू-विज्ञान की छात्रा साक्षी ने 86वीं विमलेश 89वीं आदित्य पांडे ने 89वीं रैंक प्राप्‍त की।

By Vrinda SrivastavaEdited By: Published: Sun, 20 Mar 2022 12:26 PM (IST)Updated: Sun, 20 Mar 2022 12:26 PM (IST)
IIT JAM Entrance Exam: लखनऊ विश्वविद्यालय के सात विद्यार्थी चयनित, साक्षी को मिली 86वीं रैंक
लखनऊ विश्वविद्यालय के सात विद्यार्थियों ने आइआइटी जैम में सफलता हासिल की।

लखनऊ, जागरण संवाददाता : गेट (ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग) के बाद अब लखनऊ विश्वविद्यालय के सात विद्यार्थियों ने राष्‍ट्रीय स्तर की आयोजित प्रवेश परीक्षा आइआइटी जैम (ज्वाइंड एडमिशन टेस्ट फार मास्टर्स) में सफलता हासिल की है। इसमें भू-विज्ञान की छात्रा साक्षी विश्वकर्मा ने अखिल भारतीय स्तर पर 86वीं रैंक प्राप्त की है। इसके अलावा कई और विद्यार्थी अच्छी रैंक के साथ सफल हुए हैं।

loksabha election banner

विश्वविद्यालय की अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. पूनम टंडन ने बताया कि आइआइटी जैम एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है जो आइआइटी संस्थानों में एमएससी व अन्य परास्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए होती है। इसके अलावा इंडियन इंस्टीट्यूट आफ साइंस बंगलुरु में इंटीग्रेटेड पीएचडी और अन्य सरकारी वित्त पोषित संस्थानों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। इस बार यह परीक्षा फरवरी में हुई थी। इसके स्कोर के आधार पर छात्र-छात्राएं विभिन्न प्रतिष्ठित पाठ्यक्रमों में प्रवेश ले सकते हैं।

इन्हें मिली सफलता : इस साल लखनऊ विश्वविद्यालय से जिन सात छात्रों ने यह उपलब्धि हासिल की है, उनमें भू-विज्ञान में साक्षी विश्कर्मा को अखिल भारतीय स्तर पर 86वीं, विमलेश अवस्थी को 89वीं, गणितीय सांख्यिकी में आदित्य पांडे को 89वीं रैंक मिली है। इसके अलावा भौतिकी में दिविज गुप्ता, अखिल कुमार अवस्थी, गणित में शौर्य मिश्रा व रोहित कुमार को भी रैंक मिली है। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय और डीएसडब्ल्यू प्रो. पूनम टंडन ने सभी सफल विद्यार्थियों को बधाई और उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.