Move to Jagran APP

भर्तियों में भ्रष्टïचार की निगरानी करेंगे सात पूर्व अफसर

उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग के भ्रष्टाचार के विरुद्ध लामबंद पूर्व वरिष्ठ अफसर सिर्फ कानूनी लड़ाई तक ही सीमित नहीं रहेंगे, बल्कि वह सामने आकर होने वाली सभी भर्तियों में भ्रष्टाचार की निगरानी करेंगे और प्रतियोगी छात्रों की पूरी मदद को भी तैयार रहेंगे। इसकी शुरुआत हो गई है आयोग अध्यक्ष

By Nawal MishraEdited By: Published: Sat, 12 Sep 2015 11:09 PM (IST)Updated: Sat, 12 Sep 2015 11:13 PM (IST)
भर्तियों में भ्रष्टïचार की निगरानी करेंगे सात पूर्व अफसर

लखनऊ। उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग के भ्रष्टाचार के विरुद्ध लामबंद पूर्व वरिष्ठ अफसर सिर्फ कानूनी लड़ाई तक ही सीमित नहीं रहेंगे, बल्कि वह सामने आकर होने वाली सभी भर्तियों में भ्रष्टाचार की निगरानी करेंगे और प्रतियोगी छात्रों की पूरी मदद को भी तैयार रहेंगे। इसकी शुरुआत हो गई है आयोग अध्यक्ष को भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए पत्र भी लिखा गया है।

loksabha election banner

भारत पुनरोत्थान अभियान (आइआरआइ) की ओर से लोकसेवा आयोग अध्यक्ष अनिल यादव को लिखा गया है कि शासकीय नौकरियों में होने वाली भर्तियों में भ्रष्टाचार व्यापक होने की शिकायतें मिल रही हैं। सरकारी नौकरियों में स्पष्ट प्रक्रिया है और इसमें ईमानदारी से नौकरी मिलनी चाहिए, लेकिन रिश्वत खोरी का बोलबाला है। ऐसे में आइआरआइ ने यह तय किया है कि सरकारी पदों पर होने वाली भर्तियां चाहे वह उप्र लोकसेवा आयोग के माध्यम से हो रही हो या फिर अधीनस्थ सेवा आयोग, माध्यमिक अथवा उच्च शिक्षा आयोग या पुलिस व लेखपाल भर्ती ही क्यों न हो में भ्रष्टाचार समाप्त हो इसके लिए सार्थक पहल करेगा। इसके लिए आइआरआइ ने सात सदस्यीय उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है जिसमें पूर्व पूर्व डीजीपी जेएफ रिबेरो, पूर्व आइएएस एसएटी रिजवी, पूर्व डीजीपी आइसी द्विवेदी व प्रकाश सिंह, पूर्व प्रमुख सचिव एसएन शुक्ल, पूर्व लोकसेवा आयोग अध्यक्ष एसआर लाखा व पूर्व एडीजीपी एसएन सिंह सदस्य बने हैं। यह समिति भर्तियों की निगरानी करेगी और अभ्यर्थियों से संबंधित मामलों में संपर्क करके अनियमितताओं के साक्ष्य इकट्ठा करके प्रभावी कार्रवाई करेगी। पत्र में आयोग अध्यक्ष से ईमानदारी से कार्य करने की अपेक्षा की गई है साथ ही व्यापम घोटाले की चर्चा करके उन्हें आगाह भी किया है। आइआरआइ ने लोकसेवा आयोग की सीबीआइ से जांच के लिए भी पीआइएल दाखिल कर रखी है, जिस पर शुक्रवार को बहस होनी थी, किंतु शिक्षा मित्रों की सुनवाई कारण वह सोमवार तक के लिए टल गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.