Move to Jagran APP

Security Alert In UP Courts: लखनऊ कोर्ट शूटआउट के बाद CM योगी ने द‍िए सख्‍त आदेश, अदालतों में बढ़ाई गई सुरक्षा

Security Alert In UP Courts लखनऊ कोर्ट शूटआउट के बाद सीएम योगी ने एसआईटी गठ‍ित करने के साथ ही प्रदेश की सभी अदालतों की सुरक्षा बढ़ाए जाने के आदेश द‍िए हैं। बता दें क‍ि लखनऊ कोर्ट पर‍िसर में ताबड़तोड़ गोल‍ियों की बौछार कर गैंगस्‍टर जीवा की हत्‍या कर दी गई।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraPublished: Thu, 08 Jun 2023 11:55 AM (IST)Updated: Thu, 08 Jun 2023 11:55 AM (IST)
Security Alert In UP Courts: लखनऊ कोर्ट शूटआउट के बाद CM योगी ने द‍िए सख्‍त आदेश, अदालतों में बढ़ाई गई सुरक्षा
Security Alert In UP Courts: लखनऊ कोर्ट शूटआउट के बाद बढ़ी अदालतों की सुरक्षा

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के लखनऊ में गैंगस्टर संजीव माहेश्वरी उफ जीवा की बुधवार को द‍िन दहाड़े कोर्ट परिसर के अंदर गोली मारकर हत्या करने के बाद प्रदेश में अलर्ट जारी कर द‍िया गया है। कई ज‍िलों में धारा 144 भी लागू की गई है। इसी के साथ प्रदेश की सभी अदालतों की सुरक्षा बढ़ाए जाने के भी आदेश जारी कर द‍िए गए हैं। ज‍िसके बाद प्रदेश की अदालतों में अब सुरक्षा बंदोबस्‍त जांचे जा रहे हैं।

loksabha election banner

सुलतानपुर में कोर्ट की सुरक्षा व्यवस्था का जिला जज जय प्रकाश पांडेय ने ल‍िया जायजा

जिला जज जय प्रकाश पांडे ने आज दीवानी न्यायालय परिसर की सुरक्षा व्यवस्था का निरीक्षण किया। मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी सपना त्रिपाठी, एडीजे/सचिव विधिक सेवा प्राधिकरण अभिषेक सिन्हा व मातहत कर्मचारियों के साथ जिला जज ने सभी प्रवेश द्वारों पर तैनात वर्दीधारियों की सक्रियता देखी। वहां लगे उपकरणों की क्रियाशीलता के बारे में पूछताछ की। उन्होंने स्पष्ट कहा कि न्यायालय परिसर में प्रवेश करने वाले सभी व्यक्तियों की गहन जांच की जाए। वादकारी और अधिवक्ता भी बिना मेटल डिटेक्टर परीक्षण किए अंदर न जाने पाएं।

जौनपुर में न्यायालय में बड़ी सुरक्षा, अधिवक्ताओं से लेकर वादकारियों तक की हुई जांच

जौनपुर न्यायालय परिसर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। गुरुवार को सुबह ही न्यायालय परिसर में पुलिस अधीक्षक डाक्टर अजय पाल शर्मा के निर्देश पर क्षेत्राधिकारी नगर कुलदीप कुमार गुप्ता, प्रतिसार निरीक्षक पुलिस लाइन अनुपम सिंह भारी पुलिस बल के साथ पहुंचकर सघन चेकिंग की। अधिवक्ताओं से लेकर वादकारियों तक की जांच की गई। संदिग्धों से पूछताछ हुई। इस दौरान पुलिस अधिकारियों ने सुरक्षा में लगे जवानों को अलर्ट करते हुए कहा कि न्यायालय गेट पर चेकिंग के बाद ही किसी को अंदर प्रवेश जान दिया जाए।

सीएम योगी के आदेश के बाद बढ़ाई गई सुरक्षा

लखनऊ कचहरी में माफिया संजीव माहेश्वरी उर्फ जीवा की हत्या की वारदात के बाद एक बार फिर कोर्ट परिसर की सुरक्षा-व्यवस्था सवालों के घेरे में है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना को बेहद गंभीरता से लेते हुए कोर्ट परिसरों के सुरक्षा प्रबंधों को लेकर कड़े निर्देश दिए हैं। जिसके बाद डीजीपी मुख्यालय ने कोर्ट परिसरों की सुरक्षा-व्यवस्था को लेकर जारी निर्देशों का पूरी सख्ती से अनुपालन कराए जाने का विस्तृत निर्देश जारी किया था।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों में अतिरिक्त सतर्कता बरते जाने के निर्देश

कचहरी में चेकिंग की व्यवस्था को भी और सुदृढ़ किए जाने का निर्देश दिया गया है। घटना के बाद प्रदेश में अलर्ट जारी किया गया है। विशेषकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों में अतिरिक्त सतर्कता बरते जाने का निर्देश दिया गया है। स्पेशल डीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि सभी जिलों में सुरक्षा प्रबंधों की समीक्षा किए जाने के साथ ही पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती सुनिश्चित की जाए। कोर्ट में पेशी पर आने वाले आरोपितों की सुरक्षा को लेकर खुफिया तंत्र को भी सक्रिय किया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.