Move to Jagran APP

यूपी की शिक्षा मंत्री गुलाब देवी ने कहा- कटआफ तिथि से पहले चयनित शिक्षकों की पुरानी पेंशन पर क‍िया जा सकता है व‍िचार

उत्‍तर प्रदेश सरकार में माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी पुरानी पेंशन योजना पर विधान परिषद आश्वासन देते हुए कहा क‍ि 31 मार्च 2005 से पहले चयन‍ित हुए श‍िक्षकों को पुरानी पेंशन देने पर व‍िचार क‍िया जा सकता है।

By Prabhapunj MishraEdited By: Published: Sat, 28 May 2022 11:18 AM (IST)Updated: Sat, 28 May 2022 11:18 AM (IST)
यूपी की शिक्षा मंत्री गुलाब देवी ने कहा- कटआफ तिथि से पहले चयनित शिक्षकों की पुरानी पेंशन पर क‍िया जा सकता है व‍िचार
कटआफ तिथि से पहले चयनित शिक्षकों की पुरानी पेंशन पर क‍िया जा सकता है व‍िचार- श‍िक्षा मंत्री

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी ने शुक्रवार को विधान परिषद में कहा कि 31 मार्च 2005 से पहले चयनित शिक्षक जिन्हें प्रबंधतंत्र की शिथिलता के कारण बाद में कार्यभार ग्रहण कराया गया, उन्हें भी पुरानी पेंशन देने पर विचार किया जा सकता है। मंत्री ने राज बहादुर सिंह चंदेल के प्रश्न पर विधान परिषद में यह आश्वासन दिया।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि 31 मार्च 2005 के बाद कार्यभार ग्रहण करने वाले शिक्षक एवं कर्मचारियों को नई पेंशन योजना का लाभ दिया जा रहा है। शिक्षक दल ने जब अनुपूरक प्रश्न पूछे तो सभापति ने मंत्री से इस मसले को दिखवा लेने के निर्देश दिए।

वहीं, एक अन्य प्रश्न के जवाब में गुलाब देवी ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड से चयनित 219 प्रवक्ता एवं 1404 अध्यापक अभी तक कार्यभार ग्रहण नहीं कर सके हैं। उन्होंने बताया कि 185 प्रवक्ता व 1331 सहायक अध्यापक कार्यभार ग्रहण करने के लिए उपस्थित नहीं हुए, जबकि अन्य शिक्षक अलग-अलग कारणों से अभी तक कार्यभार ग्रहण नहीं कर सके हैं।

संविदा पर सफाई कर्मचारी रख सकती हैं पंचायतें: पंचायती राज मंत्री भूपेन्द्र सिंह चौधरी ने सदन में बताया कि पंचायतें संविदा पर सफाई कर्मचारी रख सकती हैं। सरकार ने चतुर्थ श्रेणी संवर्ग को डेड संवर्ग घोषित कर दिया है। जहां भी पद रिक्त होंगे वहां संविदा पर ही सफाई कर्मियों की तैनाती की जाएगी।

वर्ष 2021 में दर्ज हुए 3.57 लाख आपराधिक मुकदमें: विधान परिषद में नेता सदन स्वतंत्र देव स‍िंह ने प्रश्न प्रहर में सपा सदस्य मान ङ्क्षसह यादव के सवाल पर बताया कि वर्ष 2021 में प्रदेश में 3,57,905 आपराधिक मुकदमें दर्ज हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.