Move to Jagran APP

यूपी नगर निकाय के दूसरे चरण का चुनाव समाप्त, इलाहाबाद में 30.47 फीसद मतदान

निकाय चुनाव के दूसरे चरण के लिए रविवार को ग्रामीण इलाकों में अधिक और शहरी में कम मतदान होने की सूचना है। इलाहाबाद में सबसे कम 30.47 फीसद मतदान हुआ 1 दिसंबर को नतीजे आयेंगे।

By Amal ChowdhuryEdited By: Published: Sun, 26 Nov 2017 07:51 AM (IST)Updated: Sun, 26 Nov 2017 06:57 PM (IST)
यूपी नगर निकाय के दूसरे चरण का चुनाव समाप्त, इलाहाबाद में 30.47 फीसद मतदान
यूपी नगर निकाय के दूसरे चरण का चुनाव समाप्त, इलाहाबाद में 30.47 फीसद मतदान

लखनऊ (जेएनएन)। निकाय चुनाव के दूसरे चरण के लिए रविवार को मतदान मतदान समाप्त हुआ । लखनऊ समेत 25 जिलों की वोटिंग हुई समाप्त। 1 दिसंबर को नतीजे आयेंगे। उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव के दूसरे चरण के लिए मतदान रविवार को समाप्त हो गया. जहां 24,622 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई।आज सुबह से मतदान केंद्रों पर वोटरों की लंबी-लंबी कतारें देखने को मिली। इस चरण में लखनऊ, वाराणसी, मथुरा-वृंदावन, गाजियाबाद, इलाहाबाद और अलीगढ़ नगर निगम में मेयर पद के लिए भी वोट डाले गए। दूसरे चरण के निकाय चुनाव को लेकर मथुरा के मतदाताओं में भी उत्साह रहा। 80 वर्ष की बुजुर्ग महिला सरलादेवी ने मतदान केंद्र पर पहुंचकर वोट करती नजर आई। निकाय चुनाव के दूसरे चरण में ग्रामीण में अधिक और शहरी इलाकों में कम मतदान हुआ। अमरोहा 65, बलिया में 60 , अलीगढ़ में 51, लखनऊ 35 और इलाहाबाद में सबसे कम 30.47 फीसद मतदान की सूचना है। सुबह मतदान की गति कुछ धीमी रही लेकिन जैसे जैसे दिन चढ़ता गया वैसे वैसे मतदान करने वालों की संख्या बढ़ती गई ।

loksabha election banner

25 जिलों की 189 नगरीय निकायों के 3790 पदों के लिए 24622 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इसमें लखनऊ, प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी, इलाहाबाद, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर सहित 25 जिलों में मतदान । इस चरण में छह नगर निगम, 51 नगर पालिका परिषद व 132 नगर पंचायतें शामिल हैं।

मतदान के दौरान पथराव और फायरिंग

मतदान के दौरान कुछ स्थानों पर छिटपुट हिंसक झड़पें, फायरिंग और पथराव भी हुआ । फर्रुखाबाद में फायरिंग से एक युवक गंभीर रूप से जख्मी हो गया है। अलीगढ़ के जयगंज क्षेत्र में रविवार को चुनाव के दौरान पथराव हुआ था। पुलिस ने जब मामले की सीसीटीवी फुटेज खंगाली तो उसमें पथराव करते हुए वॉर्ड नंबर 28 के सभासद प्रत्याशी अख्तर खान नजर आये हैं। पुलिस मामले की छानबीन में जुट गई है। गजरौला के मोहल्ला फाजलपुरके मतदान केंद्र पर एक क्रांति देवी नामक महिला ने वहां पर तैनात पुलिसकर्मी पर खुद मोहर लगाकर मतदानकराने का आरोप लगाया। महिला ने इस मुद्दे को लेकर केंद्र पर हंगामा किया। हंगामे की जानकारी मिलते हीमौके पुलिस पहुंची और भीड़ पर लाठियां चटकाईं। सूचना पर सेकटर मजिस्ट्रेट भी पहुंचे और महिला के सभीआरोपों को गलत बताया। मामले की जांच कराने की बात कहकर महिला को घर भेजा गया है।कुसमरा में फर्जी वोटिंग को लेकर बूथ के बाहर फायरिंग का मामला सामने आया है। फायरिंग किसने की अभी इस पर कोई जानकारी नहीं है। फिलहाल पुलिस बल और अधिकारी मौके पर पहुंचकर छानबीन कर रहे हैं। बलिया सहतवार नगरपंचायत के वीर कुंवरसिंह प्राथमिक विद्यालय के पास सभासद प्रत्याशी के पति से मारपीट का मामला प्रकाश में आया है। इस मामले में सभासद के पति द्वारा सहतवार थाने में तहरीर दे दी गई है। पुलिस तहरीर लेकर मामले की छानबीन कर रही है।

मथुरा-वृन्दावन में बूथों से शिकायत मिलने पर तीन स्थान पर ईवीएम बदलवाईं। बूथों की ड्रोन कैमरे से निगरानी कराई जा रही है। एसएसपी स्वप्निल ममगाई ने बताया कि सभी जगह मतदान शांतिपूर्वक चल रहा है। भाजपा के दो नेता रविन्द्र पांडेय और एक अन्य को फर्जी वोटिंग के आरोप में हिरासत में लिया गया लेकिन बाद में छोड़ दिया गया। अभी तक पांच फर्जी वोटर हिरासत में लिए जा चुके हैं। सभी फर्जी वोट राजस्थान और आगरा के रहने वाले हैं। वहीं मैनपुरी के करहल रोड स्थित बूथ पर गड़बड़ी के आरोप में सभासद पद के दो प्रत्याशी समर्थकों में हाथापाई हो गई जिन्हें बाद में पुलिस ने खदेड़ा।

अलीगढ़ के सासनी गेट के मोहल्ला पठान में फर्जी वोट को लेकर हंगामा हो गया। 14 साल के किशोर से वोट डलवाने का लोगों ने आरोप लगाया और एक किशोर को पीट दिया। मुस्लिम समाज के इस किशोर के पक्ष में आए लोगों ने पथराव कर दिया। बड़ी संख्या में पुलिस जवान व अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं। हंगामे के बाद पीटासिन अधिकारी को बदल दिया गया। एडीएम प्रशासन ने मौके पर पहुंच कर मामले की जानकारी ली।

वहीं बहराइच में बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री अनुपमा जायसवाल मतदान केंद्र पहुंची। यहां उन्होंने लोगों से वोट करने की अपील की। उन्होंने कहा कि मतदान एक बहुत बड़ अधिकार है और सभी लोगों को मतदान करना चाहिए। 

लखनऊ के आशियाना स्थित सेंट्रल अकादमी स्कूल में में नही शुरू हो पाई वोटिंग। ईवीएम खराब होने से बैरंग वापस हो रहे वोटर। वहीं लखनऊ विश्वविद्याल के आर्ट कालेज में भी ईवीएम खराब होने का मामला सामने आया है। ईवीएम में खराबी से इलाके की जनता नाराज। वहीं उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री मोहसिन रजा भी लखनऊ में मतदान करने पहुंचे।

वहीं श्रावस्ती में ठंड के बावजूद सुबह 7.30 बजट ही मतदान केंद्रों पर वोटरों की कतारें लगने लगीं। नगर पंचायत इकौना के जगजीत सिंह इण्टर कॉलेज के बूथ पर मतदान करने आई महिला वोटर।

वहीं सुलतानपुर के जीआइसी बूथ पर बाक्स नही खुल रहा जिसके चलते मतदान रुका। अधिकारियों को इस बारे में सूचित कर दिया गया है। वहीं बलिया के पोलिंग बूथ पर मंत्री उपेंद्र तिवारी भी वोट करने पहुंचे।

इसी क्रम में अलीगढ़ जिले में दूसरे चरण के तहत सुबह 7: 30 बजे से मतदान शुरू हो चुके हैं। जिले के कुल 7.84 लाख मतदाता 1271 प्रत्यशियों के भाग्य का करेंगे फैसला।

इसमें 13 मेयर, 477 पार्षद, 73 चेयरमैन और 708 सभासद पद के प्रत्यशी हैं। जिले में 12 निकाय क्षेत्रों के 768 बूथों पर वोट डाले जाएंगे। कोल तहसील के पांच अतिसंवेदनशील पंचायतों पर प्रशासन की विशेष नजर रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.