Move to Jagran APP

UP Conversion Case: फंडिंग के हवाला नेटवर्क से जुड़े संदिग्धों की तलाश, मौलाना कलीम के खातों की पड़ताल तेज

अवैध मतांतरण के सिंडीकेट में हवाला कारोबारियों की भी अहम भूमिका है। मौलाना उमर गौतम व मौलाना कलीम सिद्दीकी की संस्थाओं के खातों में की गई फंडिंग की छानबीन में इसके पुख्ता प्रमाण मिले हैं। एटीएस अब दिल्ली व महाराष्ट्र के कुछ हवाला कारोबारियों की तलाश में जुटा है।

By Vikas MishraEdited By: Published: Fri, 15 Oct 2021 07:05 AM (IST)Updated: Fri, 15 Oct 2021 02:46 PM (IST)
UP Conversion Case: फंडिंग के हवाला नेटवर्क से जुड़े संदिग्धों की तलाश, मौलाना कलीम के खातों की पड़ताल तेज
आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) अब दिल्ली व महाराष्ट्र के कुछ हवाला कारोबारियों की तलाश में जुटा है।

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। अवैध मतांतरण के सिंडीकेट में हवाला कारोबारियों की भी अहम भूमिका है। मौलाना उमर गौतम व मौलाना कलीम सिद्दीकी की संस्थाओं के खातों में की गई फंडिंग की छानबीन में इसके पुख्ता प्रमाण मिले हैं। आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) अब दिल्ली व महाराष्ट्र के कुछ हवाला कारोबारियों की तलाश में जुटा है। उनके हाथ आने पर इस सिंडीकेट के जरिए देश के अलग-अलग कोनों में अवैध मतांतरण के लिए हवाला के जरिये भेजी जा रही रकम की जानकारी हो सकेगी। 

loksabha election banner

एटीएस ने जून माह में गुजरात के अहमदाबाद से आरोपित सलाहुद्दीन जैनुद्दीन शेख को गिरफ्तार किया था, जिसके तार हवाला नेटवर्क से जुड़े थे। उमर गौतम की संस्था के खातों की छानबीन के दौरान उसकी भूमिका सामने आई थी जिसके बाद इस दिशा में छानबीन तेज की गई थी। एटीएस को अब मौलाना कलीम की संस्थाओं के खातों की छानबीन के दौरान भी अहम जानकारियां लगी हैं। अवैध मतांतरण के मामले में अब तक की छानबीन में करीब 80 करोड़ रुपये की फंडिंग के साक्ष्य जुटाए गए हैं। सूत्रों का कहना है कि आरोपितों के मोबाइल से भी कई संदिग्धों के नंबर मिले हैं, जिनका सीधा संपर्क मौलाना उमर व मौलाना कलीम से रहा है। उनके बारे में और जानकारियां जुटाई जा रही हैं।

दूसरी ओर मौलाना कलीम की संस्थाओं के कुछ अन्य खातों की भी जानकारी जुटाई गई है। इन खातों में बीते पांच वर्षों में हुए लेनदेन का ब्योरा जुटाया जा रहा है। आरोपितों के खातों में यूके, अमेरिका व अन्य खाड़ी देशों से भेजी गई रकम को लेकर पड़ताल तेज की गई है। एटीएस इससे जुड़ी और जानकारियां जुटाने के बाद मौलाना कलीम से जेल में पूछताछ करने की तैयारी भी कर रही है। इसके साथ ही फंडिंग की रकम से खरीदी गईं संपत्तियों को लेकर भी अहम जानकारियां हाथ लगी हैं। एटीएस इन संपत्तियों को लेकर भी मौलाना कलीम से पूछताछ करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.