Move to Jagran APP

बाजार जा रहा था राशन का अनाज, एसडीएम ने छापा मारकर बरामद कीं 300 बोरी

तीन सौ बोरी सरकारी अनाज मिला है। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने राशन की कालाबाजारी से जुड़े सभी लोगों की गिरफ्तारी के निर्देश दिए हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 31 Mar 2018 11:10 AM (IST)Updated: Sat, 31 Mar 2018 11:10 AM (IST)
बाजार जा रहा था राशन का अनाज, एसडीएम ने छापा मारकर बरामद कीं 300 बोरी
बाजार जा रहा था राशन का अनाज, एसडीएम ने छापा मारकर बरामद कीं 300 बोरी

लखनऊ(जागरण टीम)। राजधानी में ही गरीबों के राशन की लूट हो रही है। मोहनलालगंज एसडीएम ने देर रात छापा मारकर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के अनाज से लदी डीसीएम को निजी फ्लोरमिल से बरामद किया गया। मौके से करीब तीन सौ बोरी सरकारी अनाज मिला है। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने राशन की कालाबाजारी से जुड़े सभी लोगों की गिरफ्तारी के निर्देश दिए हैं।

loksabha election banner

कोई टॉयलेट में छिपा तो कोई जान बचाकर भागा मोहनलालगंज एसडीएम चंदन पटेल के मुताबिक, उत्तर प्रदेश राज्य खाद्य आवश्यक वस्तु निगम के बुद्धेश्वर स्थित गोदाम से तीन सौ बोरी गेंहू लादकर डीसीएम आलमबाग में कोटेदार चित्ररेखा के यहा जाने निकला। लेकिन डीसीएम वहा न जाकर मोहनलालगंज में यूपीएएल फैक्ट्री के सामने बनी शिव शक्ति फ्लोर मिल में आ गया। सुबह करीब चार बजे शिव शक्ति फ्लोर मिल पर छापा मारा तो गेट पर बाहर से ताला लटका हुआ था। ताला तोड़ने के बाद टीम जब दाखिल हुई तो कुछ लोग भाग निकले तो कोई टॉयलेट में छिप गया। कालाबाजारी के लिए मिल के अंदर सरकारी गेंहू को बोरों को खोलकर दूसरी बोरी में पलटने की तैयारी थी। मौके से डीसीएम नंबर यूपी 32 टी 5257ए चालक संजीत उर्फ गुडडू व मुंशी छविकात पकड़ लिया गया। जबकि गेंहू के पचास किलो वजन के 220 बोरे जबकि हाथ से सिले 60 किलो वजन के 45 बोरे बरामद किये गये। बोरियों पर भारत सरकार व खाद विभाग की मोहर लगी हुई थी।

सर्वेश पाडेय का है डीसीएम

एसडीएम के अनुसार, शिव शक्ति फ्लोर मिल सर्वेश पाडेय की है। बताया जाता है कि मिल का मालिक राशन का बड़ा कारोबारी है। वहीं, इधर कुछ साल से यह मिल बंद चल रही थी, जबकि गोदाम से अनाज लेकर मिल में उतारने के दौरान मौके से पकड़ा गया डीसीएम भी सर्वेश पाडेय का ही है।

राशन माफिया की करतूतों पर पर्दा डालते गए अफसर

इससे पहले मोहनलालगंज के पुरसेनी स्थित डीएलएफ गार्डन सिटी के पास बनी मंगली आटा कुटीर उद्योग से 7 मार्च 2017 व 28 सितंबर 2017 भारी मात्र में सरकारी अनाज पकड़ा गया था, जबकि एक बार तत्कालीन एसडीएम संतोष कुमार सिंह ने बछरावा में अनाज के ट्रक पकड़े थे। इसके अलावा पारा इलाके में एक ट्रक का सरकारी अनाज ढोते वीडियो वायरल हुआ जिस पर प्रशासन ने पारा थाने में मुदकमा दर्ज कराया। जिस ट्रक का वीडियो वायरल हुआ वह सर्वेश पाडेय की कंपनी का ही था। इस मामले में भी अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गयी।

आपाधापी में भाग गया दूसरा ट्रक

बुद्धेश्वर गोदाम से फ्लोर मिल जाने के लिए दो ट्रक गुरुवार (29 मार्च) रात रवाना हुए थे। फ्लोर मिल में जब एक गाड़ी पकड़ी गई, तब दूसरी गाड़ी रास्ते में थी, लेकिन छापे की सूचना मिलते ही यह ट्रक पीजीआइ के पास से मुड़कर वापस भाग गया। इस ट्रक में भी 300 बोरे अनाज लदा था। आवश्यक वस्तु निगम के जिला प्रभारी तसलीम खान ने दावा किया कि दूसरा ट्रक गुरुवार को ही कोटेदार के यहा राशन पहुंचा चुका है, जबकि पुलिस से भागा यह ट्रक शुक्रवार (30 मार्च)दोपहर तक सरकारी अनाज के बोरों के साथ ट्रासपोर्टनगर में मौजूद था।

क्या कहना है जिलाधिकारी का ?

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा का कहना है कि इस मामले में कोटेदार, ठेकेदार, ट्रासपोर्टर और गोदाम के भूस्वामी की गिरफ्तारी की जाएगी। इसके लिए पुलिस और प्रशासन को निर्देश दिए गए हैं। जिस गोदाम में अनाज बरामद हुआ उसके मालिक का भी पता लगाकर गिरफ्तारी कराई जाएगी।

जिला प्रबंधक और गोदाम प्रभारी को हटाने की संस्तुति

डीएम ने गोदाम प्रभारी और अनाज घोटाले के आरोपी सत्यनरायण को निलंबित करने और जिला प्रबंधक तसलीम को हटाने की संस्तुति की है। सत्यनरायण इससे पहले अनाज घोटाले में जेल तक जा चुका है। वहीं जिला प्रबंधक पर राशन माफिया से मिलीभगत का आरोप है। आधा दर्जन पर मुकदमा

डीएम के निर्देश पर गोदाम प्रभारी सत्यनरायण और ट्रासपोर्टर सर्वेश पाडेय सहित आधा दर्जन के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कराया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.