Move to Jagran APP

इस साल 500 नई शाखाएं खोलेगा स्टेट बैंक : SBI चेयरमैन

स्टेट बैंक स्टाफ एसोसिएशन के शताब्दी समारोह में लखनऊ आए एसबीआइ चेयरमैन रजनीश कुमार। कहा बैंक का फोकस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर आसान और सुरक्षित बैंकिंग मुहैया कराना।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Mon, 20 Jan 2020 08:52 AM (IST)Updated: Mon, 20 Jan 2020 08:52 AM (IST)
इस साल 500 नई शाखाएं खोलेगा स्टेट बैंक : SBI चेयरमैन
इस साल 500 नई शाखाएं खोलेगा स्टेट बैंक : SBI चेयरमैन

लखनऊ [पुलक त्रिपाठी]। अपने दो दिवसीय दौरे पर आए भारतीय स्टेट बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा बैंक का पूरा ध्यान ग्राहक सेवाओं को और बेहतर बनाने पर है। इसे लेकर हर स्तर पर कदम उठाए जा रहे हैं। जो भी कमियां हैं उन्हें दूर किया जाएगा। उन्होंने कहा वर्ष 2020 में एसबीआइ देश भर में पांच सौ से अधिक शाखाएं खोलेगा।

loksabha election banner

रविवार को अलीगंज स्थित एसबीआई ज्ञानार्जन केंद्र में चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा बैंक का पूरा फोकस टेक्नोलाजी का इस्तेमाल कर आसान और सुरक्षित बैंकिंग मुहैया कराना है। उन्होंने कहा हर राज्य में एक जिला पूरी तरह डिजिटल बनाया जाएगा। एसबीआइ ने सिद्वार्थनगर जिले को एक वर्ष के भीतर डिजिटल बैंकिंग जिला बनाए जाने की जिम्मेदारी ली है। उन्होंने कहा सर्वाधिक ग्राहक संख्या होने के कारण बैंक शाखाओं में भीड़ देखने को मिलती हैं, हालांकि कुल लेनदेन का महज दस प्रतिशत ही बैंक में लेनदेन होता है। 90 प्रतिशत ट्रांजेक्शन ऑनलाइन, एटीएम आदि के जरिए होती है। उन्होंने कहा बैंक की शाखाओं का सौंदर्यीकरण के साथ ही सुस्त इंटरनेट कनेक्टिविटी से निपटने के लिए भी कारगर कदम उठाए जा रहे हैं। एटीएम कार्ड क्लोनिंग को गंभीर विषय मानते हुए कहा, इससे निपटने के लिए भी कई कारगर कदम उठाए गए हैं। उन्होंने एसबीआइ योनो कैश को एक क्रांतिकारी प्रोडक्ट करार देते हुए हर स्तर पर सुरक्षित बताया।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि देशभर की शाखा या कार्यालय स्तर को पहली मई से दो भागों में करने जा रहे हैं, एक केवल फाइनेंसियल इनक्लूजन, एग्रीकल्चर आदि का होगा और दूसरा एटीएम, पासबुक ¨पट्रर्स आदि के लिए। इससे शाखाओं पर दबाव कम होगा। ग्राहकों के प्रति एसबीआइ स्टाफ के व्यवहार पर उन्होंने कहा फीडबैक अच्छे और खराब दोनों तरह के मिलते हैं। शाखाओं में फुटफॉल के आधार पर भी स्टाफ की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जा रही।

उन्होंने कहा कि इंडस्ट्री की जो भी डिमांड हैं, एसबीआइ उसे पूरा करने की क्षमता रखता है। एनपीए में कमी आई है। इस मौके पर एसबीआइ की मुख्य महाप्रबंधक सलोनी नारायण मुख्य रूप से मौजूद रहीं।

हमारे कर्मचारी बहुत कर्मठ और परिश्रमी हैं: रजनीश कुमार

भारतीय स्टेट बैंक स्टाफ एसोसिएशन के सौ वर्ष पूरे होने पर आनंदी वाटर पार्क में आयोजित शताब्दी समारोह के दूसरे सत्र के उद्घाटन अवसर पर मुख्य अतिथि व एसबीआइ चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा एसबीआइ कर्मचारी बहुत कर्मठ व परिश्रमी हैं।

यही कारण है कि एसबीआइ देश का न सिर्फ नंबर वन बैंक है, बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अपनी महत्वपूर्ण उपस्थित दर्ज करा रहा है संजीव बदलिश ने बताया कि संगठन 10 जुलाई 1920 को पंजीकृत हुआ, जो आज लाखों सदस्यों के साथ एक विशाल वटवृक्ष बन चुका है।

अजय बदानी ने पूर्व पदाधिकारियों मोहन मजूमदार, निर्मल चैधरी, एमआर अवस्थी आदि के त्याग एवं बलिदान को स्मरण करते हुये हर्ष व्यक्त किया कि एमआर अवस्थी जी का सहयोग एवं आशीर्वाद हमें सदैव उपलब्ध रहता है। एसोसिएशन के लखनऊ मंडल के अध्यक्ष अखिलेश मोहन ने चेयरमैन व देशभर से आए संगठन के पदाधिकारियों व सदस्यों के प्रति आभार व्यक्त किया।

फेडरेशन तथा एनसीबीई के राष्ट्रीय महामंत्री संजीव बंदलिश, फेडरेशन अध्यक्ष अजय बदानी, फेडरेशन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष केकेसिंह, प्रवीण छाबड़ा, एनएन प्रसाद, चीफ सेक्रेटरी राजेश त्रिपाठी मुख्य रूप से मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.