Move to Jagran APP

समाजवादी विकास रथ के पहिए थमे पर अखिलेश की यात्रा चलती रही

समाजवादी विकास यात्रा को मुलायम सिंह और शिवपाल की हरी झंडी मिलने के बावजूद रथ कुछ कदम चलकर रुक गया। अखिलेश इसे छोड़ आगे बढ़े और उन्नाव जाकर मिशन 2017 का आगाज कर दिया।

By Nawal MishraEdited By: Published: Thu, 03 Nov 2016 05:19 PM (IST)Updated: Fri, 04 Nov 2016 06:45 PM (IST)
समाजवादी विकास रथ के पहिए थमे पर अखिलेश की यात्रा चलती रही

लखनऊ (जेएनएन)। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की समाजवादी विकास यात्रा को सपा मुखिया मुलायम सिंह और प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव के हरी झंडी दिखाने के बावजूद रथ कुछ ही कदम चलकर रुक गया। करोड़ों की लागत वाला यह रथ एक किलोमीटर भी नहीं चल सका। फिलहाल रथ तकनीकी खराबी के कारण लोहिया पथ पर खड़ा हो गया। अखिलेश यादव इस रथ को छोड़कर आगे बढ़ चले। वह अपनी सरकारी गाड़ी से लखनऊ से उन्नाव के बीच छह विधानसभा क्षेत्रों की यात्रा पर निकले और उन्नाव पहुंचकर अखिलेश ने उन्नाव से मिशन 2017 का आगाज कर दिया।

prime article banner

पढ़ें- मैं तो रथ पर निकल रहा हूं..आगे पार्टी और जनता जाने-अखिलेश

मुख्यमंत्री की समाजवादी विकास रथ यात्रा चरणवद्ध तरीके से स्वागत द्वारों और जनमानस के बीच से उठते जिंदाबाद के नारों से मुखातिब होते हुए लखनऊ के लामार्ट मैदान, गोल्फ क्लब चौराहा, 1090 चौराहा, बंथरा, बनी, सोहरामऊ होते उन्नाव के नवाबगंज, चमरौली, दही चौकी में भव्य स्वागत और उमड़ती भीड़ से अविभूत अखिलेश अपनी यात्रा लेकर आगे के लिए बढ़े। उनका काफिला उन्नाव कानपुर सीमा पर आजादनगर की ओर बढ़ा। यहां के स्पोर्ट्स स्टेडियम में सभा को संबोधित करने के बाद तमाम छोटे-बड़े पड़ावों पर रुकते-रुकाते मियागंज, चकलवंशी होते विकास यात्रा का प्रथम एपीसोड समाप्त हो गया है। अब सात नवंबर से दूसरा चरण शुरू होगा।

पढ़ें- अखिलेश की रथयात्रा से दूर शिवपाल बोले, संगठन की तुलना सरकार से न करें

आठ लेन की सड़क पर जाम

समाजवादी रथ खराब होने के दौरान सड़क पर चारों ओर गाडिय़ां बेतरतीब ढंग से खड़ी हो गईं। इसके कारण आठ लेन की सड़क पर भी जाम लग गया। लखनऊ से उन्नाव तक की करीब 117 किलोमीटर की यात्रा पर निकले इस रथ खराब होने की स्थिति में मुख्यमंत्री काफी देर तक उसी में बैठे रहे। इससे पहले उन्होंने रथ में लगी लिफ्ट से कालीदास मार्ग चौराहे पर लोगों को संबोधित भी किया। इसके बाद विकास रथ को उसके हाल पर छोड़ सरकारी गाड़ी से सीएम ने आगे की यात्रा शुरू की ।

पढ़ें- कुनबे के घमासान से बेपरवाह हो निकलेगा अखिलेश का समाजवादी विकास रथ

हाईड्रोलिक लिफ्ट से निकला धुंआ

समाजवादी रथ में खराबी के चलते सीएम अपनी सरकारी गाड़ी पर सवार हुए। यही नहीं बताया जा रहा है कि जैसे ही कालीदास मार्ग चौराहे पर इस रथ में लगी हाइड्रोलिक लिफ्ट का प्रयोग किया गया। उसमें से धुंआ निकलने लगा। इसके बाद से ही बस के इंजन ने काम करना बंद कर दिया।

पढ़ें- अखिलेश यादव मर्सडीज रथ से निकलेंगे विकास से विजय यात्रा पर

सुरक्षा घेरे में बिगड़ा रथ

अब खराब समाजवादी विकास रथ लखनऊ के लोहिया पथ पर खड़ा है। उसको ठीक करने का काम जारी है। जब रथ खराब हुआ उस समय मुख्यमंत्री के साथ सांसद डिंपल यादव के अलावा प्रदेश के करीब एक दर्जन मंत्री साथ रहे। रथ को सुरक्षा घेरे में लिया गया है। मुख्यमंत्री के रथ को ठीक करने के लिए काम जारी है। रथ काफी समय तक लोहिया पथ पर ही खड़ा रहा। यह रथ को विश्वविख्यात मर्सिडीज बेंज कंपनी ने बनाया है।

देखें तस्वीरें : अखिलेश यादव की विकास से विजय की ओर यात्रा में उमड़ा जनसैलाब

हादसे और प्रदर्शन से दो चार

अखिलेश यादव की समाजवादी विकास यात्रा को रथ का खराब होने के अलावा सड़क हादसे और विरोध प्रदर्शन से भी दो चार होना पड़ा। यात्रा में शामिल मंत्री शंखलाल मांझी के पैर पर फाच्युनर चढ़ जाने से वह जख्मी हो गए। उनके पंजे में चोट आने के कारण आई सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यात्रा के ​​​​​लखनऊ शहर के बाहर निकलते ही मनरेगा कर्मियों ने सीएम के काफिले के आगे प्रदर्शन किया और विभिन्न मांगों को लेकर फरियाद लगाई। मनरेगा कर्मियो का प्रदर्शन काफी देर तक चला। उन्नाव के सफीपुर इलाके में अखिलेय यादव के कार्यक्रम में जा रही एक बोलेरो के दुर्घटनाग्रस्त होने से उसमें सवार छह कार्यकर्ता घायल हो गए। उन्हें सफीपुर सामुदायिक केंद्र में भर्ती कराया गया है।

पढ़ें- पाकिस्तान से युद्ध समाधान नहीं है, बीच का रास्ता निकालें पीएम : मुलायम

कालक्रम के चलते भी बाधा

समाजवादी रथ यात्रा से जुड़े घटनाक्रम पर ज्योतिर्विद उमेश शास्त्री ने बताया कि आज गुरुवार का दिन होने के साथ रिक्ता तिथि के कारण दुर्योग बनता है। इसके चलते बाधाएं आने की संभावना बनती है। यदि अखिलेश के नाम से देखा जाए तो चंद्रमा नीच राशि पर है। यह सब परिस्थतियां भी बाधाएं उत्पन्न करने कारण बनती है।

आपस में भिड़े सपा कार्यकर्ता

रथ को झंडी दिखाने का कार्यक्रम नौ बजे निर्धारित था लेकिन देर होने से थोड़ी अव्यवस्था होने लगी। साढ़े नौ बजे मंच के करीब ही सपा कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए। एक दूसरे पर होर्डिंग्स फेंकने लगे। पुलिस ने तत्काल स्थिति को काबू में कर लिया।

उन्नाव से मिशन 2017 का आगाज

अखिलेश ने उन्नाव से मिशन 2017 का आगाज कर दिया। अपने संबोधन में उन्होंने उन्नाव से शुरुआत की याद दिलायी।लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे के वक्त पर निर्माण के लिए जिले के किसानों का आभार भी जताया जिन्होंने उसके लिए अपनी जमीन दी। सरकार की उपलब्धियां गिनाईं और बीच-बीच में भाजपा और बसपा पर तंज कसे पर कांग्रेस पर मौन रहे। शुक्लागंज सभा में मुख्यमंत्री ने विकास रथ न ला पाने का अफसोस जता क्रांति रथ को मिले समर्थन की यादों को ताजा कर कहा कि उन्नाव की धरती से जो स्नेह और अपार समर्थन मिला उससे बढ़े मनोबल का नतीजा था जो बहुमत की सरकार बनी। कहा कि उन्होंने तब वादा किया था कि अंग्रेजों के जमाने की शुक्लागंज-उन्नाव की सड़क को न सिर्फ फोरलेन बनाएंगे बल्कि उसके किनारे साइकिल ट्रैक भी होगा, वह वादा पूरा किया। सरकार की तमाम उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि सपा सरकार ने शहरों में 24 घंटे और गांवों को 18 घंटे बिजली देने का वादा पूरा किया। सरकार ने बेहतर बिजली देकर कानपुर जैसे शहर में इनर्वटर और जनरेटर की बिक्री कम कर दी।

मुख्यमंत्री ने डौडियाखेड़ा के जिक्र पर ठहाके

संबोधन के दौरान डौंडियाखेड़ा का जिक्र करते हुए बोले, पता नहीं किसने कह दिया कि वहां सोना निकलेगा। दुनिया भर की मीडिया वहां पहुंच गई। खूब खोदा पर निकला कुछ नहीं, इस पर भीड़ में ठहाके गूंज उठे। मोदी के डिजिटल इंडिया नारे का मखौल

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा डिजिटल इंडिया के नारे मखौल उड़ाते हुए बोले जब भाजपा के डिजिटल इंडिया को लोग नहीं समझ पाये तो स्मार्ट सिटी का ख्वाब दिखाया गया। सवाल किया कि जब तक लैपटाप न होगा तो कोई क्या समझेगा कि डिजिटल इंडिया है क्या। हाथ में स्मार्टफोन न होगा तो स्मार्ट कोई बनेगा कैसे। साथ ही कहा लैपटाप उन्होंने दिए अब स्मार्टफोन भी बाटेंगे।

बसपा के हाथी तो अभी तक खड़े

बसपा सरकार में विकास के नाम पर पैसे की बर्बादी का जिक्र करते हुए कहा कि वह क्या जाने विकास करना। उसने पत्थर के हाथी बनवाये जो खड़े थे खड़े ही हैं और जो बैठे वह अभी तक बैठे ही हैं। उनका इशारा उनके नेताओं की ओर भी था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.