Move to Jagran APP

खिताब से बस एक कदम दूर साइना, फाइनल में चीन की हान यू से होगा मुकाबला

सैयद मोदी अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन में शनिवार को साइना ने इंडोनेशिया की रूसेली हर्तवान को हराकर फाइनल का टिकट पक्का किया, समीर भी फाइनल में। सिक्की रेड्डी और अश्विनी पोनप्पा ने महिला युगल के खिताबी दौर में किया प्रवेश।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sat, 24 Nov 2018 10:18 PM (IST)Updated: Sat, 24 Nov 2018 10:18 PM (IST)
खिताब से बस एक कदम दूर साइना, फाइनल में चीन की हान यू से होगा मुकाबला
खिताब से बस एक कदम दूर साइना, फाइनल में चीन की हान यू से होगा मुकाबला

लखनऊ [विकास मिश्र]। शीर्ष वरीय साइना नेहवाल सैयद मोदी अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप में अपना चौथा खिताब जीतने से महज एक कदम दूर हैं। शनिवार को यूपी बैडमिंटन अकादमी में हुए सेमीफाइनल मुकाबले में साइना ने इंडोनेशिया की रूसेली हर्तवान को हराकर फाइनल का टिकट पक्का किया, जहां भारतीय खिलाड़ी का सामना चीन की हान यू से होगा। वहीं पुरुष एकल में मौजूदा चैंपियन समीर वर्मा ने अपना जलवा कायम रखते हुए इंडोनेशिया के चिको औरा डू वार्डोयो को शिकस्त देकर खिताबी दौर में प्रवेश किया। वहीं अन्य मुकाबलों में  चीनी खिलाड़ी लू ग्वांग्झू ने थाईलैंड के सिटीकोम थामिसन को और सिक्की रेड्डी व अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी ने महिला युगल में रूस की एक्टेरीना और एलिना की जोड़ी को हराया।

loksabha election banner

स्टार साइना पूरी लय में दिखीं

भारत की शीर्ष वरीय पीवी सिंधू और जापान की स्टार खिलाड़ी ताकाहाशी के इस टूर्नामेंट से हटने के बाद से ही माना जाने लगा था कि साइना यहां सब पर भारी पड़ेंगी। नेहवाल ने अभी तक हुए सभी मुकाबलों में अपने धमाकेदार खेल से यह साबित भी किया। सेमीफाइनल मैच में उनके सामने इंडोनेशियाई स्टार रूसेली हर्तवान थीं। हालांकि भारतीय खिलाड़ी पहला गेम 12-21 के अंतर से हार गईं, लेकिन दूसरे और तीसरे गेम में उन्होंने दमदार वापसी की और रूसेली को कोई मौका न देते हुए 21-7 व 21-6 से शानदार जीत दर्ज कर फाइनल में प्रवेश किया।

समीर का आक्रामक खेल जारी

पुरुष एकल में किदांबी श्रीकांत के बाद समीर वर्मा को भारत का स्टार खिलाड़ी माना जाता है। इस टूर्नामेंट में पिछली बार के चैंपियन समीर ने इस बार भी अपना जलवा कायम रखा है। हालांकि इंडोनेशिया के चिको औरा डू वार्डोयो के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में उन्होंने पहला गेम 21-13 से आसानी से जीत लिया, लेकिन दूसरे गेम में इंडोनेशियाई खिलाड़ी ने शानदार वापसी करते हुए 21-17 से जीत दर्ज कर 1-1 की बराबरी कर ली। तीसरे और निर्णायक गेम में समीर ने आक्रामक खेल का प्रदर्शन करते हुए वार्डोयो को 21-8 से पटखनी देकर लगातार दूसरी बार फाइनल में जगह बनाई।

 

ओयू जुनेई और फेंग झियांग ने भारतीय जोड़ी को चौंकाया 

टूर्नामेंट में शानदार लय में चल रही भारत की सात्विक साईराज और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी का अभियान सेमीफाइनल में खत्म हो गया। भारतीय जोड़ी को चीन की गैरवरीय जोड़ी ओयू जुनेई और फेंग झियांग ने 21-12, 18-21, 21-19 से हराया। पहले गेम में 12-18 से हारने के बाद सात्विक-पोनप्पा ने 21-18 से जीत दर्ज करते हुए मुकाबला 1-1 से बराबरी पर ला दिया। हालांकि चीनी जोड़ी ने 21-19 से जीत दर्ज करते खिताबी दौर में जगह बना ली।

झुरई पर भारी पड़ीं हान यू

लंदन ओलंपिक की स्वर्ण पदक विजेता और पूर्व नंबर एक खिलाड़ी ली झुरई का सफर सेमीफाइनल में समाप्त हो गया। उन्हें पिछले साल की जूनियर वल्र्ड चैंपियनशिप की चैंपियन और चौथी वरीयता प्राप्त हान यू ने 21-15, 19-21, 21-9 से हराया।

सिक्की-पोनप्पा की जोड़ी भी फाइनल में

महिला युगल में चौथी वरीय जोड़ी सिक्की रेड्डी और अश्विनी पोनप्पा ने अपने विजयी अभियान को जारी रखा। सेमीफाइनल में भारतीय जोड़ी ने रूस की एक्टेरीना और एलिना की जोड़ी को 38 मिनट तक चले मैच में 21-18, 21-16 से मात दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.