Move to Jagran APP

Lockdown 5.0 in Lucknow : 70 दिन बाद स्पेशल बनकर दौड़ी गोमती, रूटीन ट्रेनों का संचालन आज से शुरू

Lockdown 5.0 in Lucknow एक जून से शुरू होगा रूटीन ट्रेनों का संचालन पहले चरण में लखनऊ से चलेंगी तीन ट्रेनें।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sun, 31 May 2020 08:47 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jun 2020 10:21 AM (IST)
Lockdown 5.0 in Lucknow : 70 दिन बाद स्पेशल बनकर दौड़ी गोमती, रूटीन ट्रेनों का संचालन आज से शुरू
Lockdown 5.0 in Lucknow : 70 दिन बाद स्पेशल बनकर दौड़ी गोमती, रूटीन ट्रेनों का संचालन आज से शुरू

लखनऊ, जेएनएन। लॉकडाउन के बीच निरस्त चल रही ट्रेनों की शुरुआत सोमवार सुबह से हो गई। गोमती एक्सप्रेस पहली ट्रेन रही,  जो लखनऊ से सुबह 6 बजे नई दिल्ली रवाना हुई। जबकि शाम को पुष्पक एक्सप्रेस और लखनऊ मेल स्पेशल बनकर रवाना होगी। गोमती स्पेशल से सफर करने से पहले सभी यात्रियो की थर्मल स्कैनिंग की गई थी। यहां आरक्षण केंद्रे मोड के पास वाहनों को रोक दिया गया था। जिससे स्टेशन के पास जाम न लगे। वहीं, यात्री 90 मिनट पहले चारबाग स्टेशन पहुंच गए थे। शारीरिक दूरी बनाने के लिए प्रवेश पॉइंट पर गोले बनाये गए थे। जबकि रेलवे के टिकट चेकिंग स्टाफ ने यात्रियों के टिकट की जांच की। वेटिंग लिस्ट के तीन यात्रियों को यात्रा की अनुमति नहीं दी गई। इसको लेकर स्टेशनों पर भी शारीरिक दूरी व रेलवे द्वारा जारी गाइडलाइन पालन करवाने के लिए जीआरपी व आरपीएफ को मुस्तैद रही।

loksabha election banner

रेलवे प्रशासन के मुताबिक जो देश भर में एक जून 2020 से दो सौ ट्रेनों का संचालन हो रह है। वह सभी ट्रेनें पूर्व की भांति अपने पुराने समय के अनुसार चलेंगी और पूर्व निर्धारित स्टेशनों पर उक्त ट्रेनों का ठहराव भी होगा। यानी यात्री इन स्टेशनों से भी अपने कंफर्म टिकट लेकर सफर कर सकेंगे। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि चरणबद्ध तरीके से ट्रेनों की संख्या को बढ़ाया जाएगा। 

 

खाली पेट आनंद विहार से लखनऊ तक का सफर, 

उधर, आनंद विहार से पूर्णिया के लिए रविवार दोपहर तीन बजे ट्रेन चली। सभी प्रवासियों को सुबह 8 बजे दिल्ली में स्कैनिंग के लिए बुलाया गया, लेकिन उनको खाना नही दिया गया। भूखे प्रवासियों ने इसकी शिकायत भी की। ट्रेन रात सवा एक बजे लखनऊ पहुंची तो उनको खाना व पानी मिल सका।

इन बातों का रखना होगा ध्यान 

  • सिर्फ कंफर्म आरएसी टिकट वाले यात्रियों को स्टेशन में आने और ट्रेन पर चढऩे की अनुमति होगी। 
  • यात्रियों को कम से कम नब्बे मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा। 
  • ट्रेन किराए में किसी भी तरह का कैटङ्क्षरग शुल्क शामिल नहीं होगा। 
  • यात्रा के दौरान चादर, कंबल एवं तकिया नहीं दिए जाएंगे।
  • सभी यात्रियों को रेलवे स्टेशनों पर प्रवेश और निकास के समय और यात्रा के दौरान फेस कवर मास्क पहनना होगा 
  • सभी यात्री आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना होगा और यात्रा के दौरान शारीरिक दूरी का पालन सख्ती से करना होगा। 

जनरल कोच नहीं लगेंगे 

मुंबई जाने वाली पुष्पक एक्सप्रेस में पहली बार जनरल कोच नहीं लगाए जाएंगे। मुंबई जाने वाली पुष्पक एक्सप्रेस में सफर करने के लिए यात्री चौबीस घंटे पहले ही लाइन लगा देते थे। कोरोना वारयस के बढ़ते प्रकोप के कारण इस बार रेलवे ने निर्णय किया है कि लखनऊ मेल, पुष्पक व गोमती एक्सप्रेस में जनरल कोच नहीं लगाए जाएंगे। इन सभी ट्रेनों में स्लीपर व एसी श्रेणी के कोच लगाए जाएंगे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.