Move to Jagran APP

साल भर में 100 टन पॉलिथीन से बनेंगी सड़कें, पर्यावरण संरक्षण पर LDA की पहल Lucknow News

एलडीए बसंतकुंज और मोहान रोड की सड़क बनाने में करेगा पॉलिथीन का उपयोग। प्राधिकरण अब तक इस तरह से तीन सड़क बना चुका है।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Tue, 23 Jul 2019 09:53 AM (IST)Updated: Wed, 24 Jul 2019 09:05 AM (IST)
साल भर में 100 टन पॉलिथीन से बनेंगी सड़कें, पर्यावरण संरक्षण पर LDA की पहल Lucknow News
साल भर में 100 टन पॉलिथीन से बनेंगी सड़कें, पर्यावरण संरक्षण पर LDA की पहल Lucknow News

लखनऊ [ऋषि मिश्र]। लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) ने इस साल  में सौ टन निष्प्रयोज्य पॉलिथीन को खपाने का लक्ष्य रखा है। यह लक्ष्य प्रदेश में किसी भी एजेंसी से अधिक है। प्राधिकरण एक किलोमीटर सड़क निर्माण में एक टन से अधिक पॉलिथीन का उपयोग कर रहा है। इस साल में बसंतकुंज और मोहान रोड की नई योजनाओं में प्राधिकरण सड़कों का निर्माण करेगा, जिसमें कम से कम 100 टन पॉलिथीन का उपयोग हो जाएगा, जिससे पर्यावरण संरक्षण होगा।

loksabha election banner

एलडीए ऐसी तीन सड़क को बना चुका है। सबसे पहले गोमती नगर विस्तार सेक्टर-7 में पुलिस ऑफिस के पास सड़क बनाई गई। दूसरी दुबग्गा के पास हरदोई रोड पर सड़क बनी, जबकि तीसरी सड़क का निर्माण शनिवार को प्राधिकरण ने गोमती नगर विभूतिखंड में इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के सामने किया, जिसमें डामर की जगह पांच से सात फीसद निष्प्रयोज्य पॉलिथीन का उपयोग प्राधिकरण ने किया है। प्राधिकरण के मुख्य अभियंता इंदुशेखर सिंह ने बताया कि एलडीए अपनी ओर से पूरा प्रयास कर रहा है कि सड़क निर्माण के लिए पॉलिथीन का उपयोग कर के पर्यावरण का संरक्षण किया जाए। ये सिलसिला लगातार जारी रहेगा। इस साल हमारा लक्ष्य सड़क निर्माण में करीब 100 टन पॉलिथीन का उपयोग करने का है।

मौके पर ही गलाई जाती है पॉलिथीन

पॉलिथीन से सड़क बनाने की विधि में मौके पर ही प्लास्टिक गलाई जाती है, जिसको बिटुमिन की जगह मिलाया जाता है। इस तरह से बनाई गई सड़क न केवल पर्यावरण संरक्षण करती है बल्कि सड़क अधिक मजबूत बनाती है। इस पर पानी बेअसर रहता है।

क्या कहते हैं अफसर?

लविप्रा उपाध्यक्ष प्रभु एन सिंह ने बताया कि पॉलिथीन से उपयोग कर के हमने शनिवार को एक और सड़क निर्माण किया है। ये सिलसिला बना रहेगा। इससे हम लगातार पॉलिथीन को निस्तारित करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.