Move to Jagran APP

यूपी में प्लास्टिक-थर्माकोल के सभी उत्पादों पर प्रतिबंध : योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश में 15 अगस्त से प्लास्टिक और थर्माकोल के सभी उत्पादों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। साथ ही वन क्षेत्र बढ़ाने की कवायद शुरू कर दी गई है।

By Nawal MishraEdited By: Published: Wed, 15 Aug 2018 06:21 PM (IST)Updated: Thu, 16 Aug 2018 08:11 AM (IST)
यूपी में प्लास्टिक-थर्माकोल के सभी उत्पादों पर प्रतिबंध : योगी आदित्यनाथ
यूपी में प्लास्टिक-थर्माकोल के सभी उत्पादों पर प्रतिबंध : योगी आदित्यनाथ

गोरखपुर (जेएनएन)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 15 अगस्त से प्लास्टिक और थर्माकोल के सभी उत्पादों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। पर्यावरण संरक्षण हम सब की जिम्मेदारी है इसलिए ऐसे उत्पादों पर रोक लगनी जरूरी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रकृति हम सबका पालन पोषण करती है। शहर में सांस लेने में दिक्कत हो सकती है लेकिन जंगल क्षेत्र में कोई समस्या नहीं है। जंगल क्षेत्र में शहर क्षेत्र से तीन से पांच डिग्री सेंटीग्रेड तापमान हमेशा कम रहता है।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री योगी आज वन विभाग, सहकारिता विभाग की ओर से कुसम्ही वन में आयोजित पौधरोपण अभियान की शुरुआत कर रहे थे। कहा कि वनटांगिया को किसी भी सरकार ने नहीं पूछा। भाजपा सरकार ने वनटांगिया बस्ती को न सिर्फ राजस्व ग्राम का दर्जा दिलाया बल्कि सभी सुविधाएं भी दी जा रही हैं। कहा कि पौधे ग्रहों से हमारे संबंध स्थापित करते हैं। नवग्रह वाटिका, पंचवटी और नक्षत्र वाटिका में कई औषधीय गुणों वाले पौधे लगाए गए हैं।

इससे पहले मुख्यमंत्री ने मंत्रोच्चार के बीच पीपल, पाकड़ और बरगद के पौधे लगाए। इसके बाद दो हजार पौधे भी लगाए गए। प्रदेश के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने कहा कि जो पौधे हाथ लगाए जा रहे हैं वह आने वाली पीढ़ियों को फायदा देंगे। सहकारिता विभाग गोरखपुर में एक लाख नीम के पौधे लगा रहा है। नीम के पौधे औषधीय गुण रखते हैं इसलिए सभी को इन पौधों का ज्यादा-से-ज्यादा रोपण करना चाहिए। उन्होंने कहा कि नीम के फल को सहकारी समितियां ₹10 प्रति किलो की दर से खरीदेंगी। 

सभी दो पौधे जरूर लगाएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि बुधवार का दिन ऐतिहासिक है। इस दिन सभी को कम से कम दो पौधे लगाने चाहिए। जहां भी खाली जमीन हो वहां पौधे लगाएं। उन्होंने जनप्रतिनिधियों का आह्वान किया कि वह 10 पौधे लगाएं और उन्हें सुरक्षित करने के लिए ट्री गार्ड भी लगाएं। साथ ही समय समय पर इनकी देखभाल भी करें।

पौधे लगाकर सेल्फी लें मिलेगा पुरस्कार

मुख्यमंत्री ने कहा कि पौधरोपण अभियान को प्रोत्साहित करने के लिए प्रदेश सरकार ने पौधे रोपकर सेल्फी लेने वाले युवाओं और अन्य को पुरस्कृत करने का निर्णय लिया है। जिला स्तर पर एक व्यक्ति या समूह को पुरस्कार दिया जाएगा। प्रदेश स्तर पर 50 लोगों का चयन कर विशेष पुरस्कार दिया जाएगा।

हर घर के सामने सहजन का पौधा

मुख्यमंत्री ने कहा कि सहजन के इस्तेमाल से कुपोषण की समस्या खत्म हो सकती है इसलिए सभी घरों के आंगन में या घरों के बाहर सहजन का पौधा जरूर लगाएं जाएं। इसका नियमित इस्तेमाल भी किया जाए। कहा कि प्रकृति द्वारा दी गई वनस्पतियां औषधि का काम करती हैं। हमें इन को संरक्षित कर इनका इस्तेमाल करना चाहिए।

अगली बार ज्यादा लगाएंगे पौधे

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बार प्रदेश में नौ करोड़ पौधे लगाने का संकल्प लिया गया है और दोपहर तक पांच करोड़ से ज्यादा पौधे लगाए भी जा चुके हैं। अगले साल इससे भी ज्यादा पौधरोपण का संकल्प लेकर काम किया जाएगा। इसमें निश्चित तौर पर सफलता मिलेगी।

गोरखनाथ में किया पौधरोपण

मुख्यमंत्री ने सहकारिता विभाग और वन विभाग की ओर से गोरखनाथ में आयोजित कार्यक्रम में नीम के पौधे लगाए। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि वह ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाएं और पर्यावरण को संरक्षित करें।

हर पौधे के पास एक कैडेट

कुसम्ही वन में आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम में वन विभाग ने दो हजार पौधे लगाए। इन पौधों की जड़ में मिट्टी और सींचने की जिम्मेदारी एनसीसी, एनएसएस और स्काउट गाइड के कैडेट को दी गई थी। मुख्यमंत्री ने जैसे ही अनुमति दी कैडेट ने पौधों में मिट्टी भरी और उन्हें जल से सींचा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.