Move to Jagran APP

लखनऊ में आरबीआई के करेंसी चेस्ट में मिले 135 नकली नोटों की आज आएगी रिपोर्ट, पुलिस खंगाल रही सीसीटीवी फुटेज

लखनऊ में रिजर्व बैंक आफ इण्डिया के करंसी चेस्ट में 135 नकली नोट बरामद किए गए थे। सहायक प्रबंधक ने इसके खिलाफ महानगर थाने में मुकदमा भी दर्ज कराया था। नोट को फोरेंसिक जांच के लिए भेजा था। आज रिपोर्ट आने पर पुलिस आगे की कार्रवाई करेेगी।

By Vrinda SrivastavaEdited By: Published: Sun, 26 Jun 2022 01:34 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jun 2022 03:02 PM (IST)
लखनऊ में आरबीआई के करेंसी चेस्ट में मिले 135 नकली नोटों की आज आएगी रिपोर्ट, पुलिस खंगाल रही सीसीटीवी फुटेज
आरबीआई के करेंसी चेस्ट में मिले नकली नोट की आज आएगी रिपोर्ट।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। रिजर्व बैंक आफ इण्डिया के करंसी चेस्ट में 135 नकली नोट बरामद किए गए थे।  सहायक प्रबंधक ने इसके खिलाफ महानगर थाने में मुकदमा भी दर्ज कराया था। जिसके बाद पुलिस ने बरामद नोट को फोरेंसिक जांच के लिए भेजा था। आज रिपोर्ट के आधार पर पुलिस आगे की कार्रवाई करने जा रही है।

loksabha election banner

आरबीआई के सहायक प्रबंधक अंकुश किशन श्रीवास्तव के मुताबिक, मई में करंसी चेस्ट में जमा नोटों में 135 नोट नकली पाए गए हैं। इनमें दो हजार का एक, पांच सौ का एक, 100 रुपये के 123 और 50 रुपये के दस नोट शामिल हैं। इंस्पेक्टर केके तिवारी के मुताबिक, चेस्ट के नोट शनिवार की शाम को जांच के लिए भेजे गए थे। आज शाम यानी रविवार को रिपोर्ट आने के बाद ही स्थिति साफ हो पाएगी कि नोट असली हैं या नकली।

उन्होंने बताया कि रिजर्व बैंक चेस्ट में जमा नोटों की जांच करता है। कई बार सामान्य तौर पर नोटों के नकली होने का पता नहीं चलता है। वहीं, यूवी स्कैनर (अल्ट्रावाइलेट) से जांच पर नकली नोट आसानी से पकड़ में आ जाते हैं। सहायक बैंक प्रबंधक के अनुसार, इन जाली नोटों की कीमत करीब 15,300 के आस-पास है। उनका कहना है कि करेंसी चेस्ट में काफी अधिक संख्या में नोट जमा किए जाते हैं। इसलिए उन नोटों के बीच में ये खेल हो जाता है।

सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही है पुलिस : एक तरफ पुलिस को जहां रिपोर्ट आने का इंतजार हैं। वहीं, दूसरी तरफ पुलिस रिजर्व बैंक में लगे सीसीटीवी फुटेज के आधार पर उन लोगों का पता लगा रही है जिनके द्वारा करेंसी चेस्ट में रुपए जमा किए गए थे। इंस्पेक्टर केके तिवारी का कहना है कि रिजर्व बैंक खुद ही जमा किए गए नोटों की जांच करती है। थाने में पहली बार इस तरह का मामला सामने आया है। फिलहाल शिकायत के आधार पर पुलिस मामले की जांच कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.