Move to Jagran APP

पीजीआइ में बनेगा रीनल ट्रांसप्लांट सेंटर, कम होगी Kidney Transplant की वेटिंग

संजय गांधी पीजीआइ में किडनी ट्रांसप्लांट की वेटिंग कम क रने के लिए रीनल ट्रांसप्लांट शुरू होने जा रहा है।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sun, 17 Mar 2019 06:20 PM (IST)Updated: Mon, 18 Mar 2019 08:49 AM (IST)
पीजीआइ में बनेगा रीनल ट्रांसप्लांट सेंटर, कम होगी Kidney Transplant की वेटिंग
पीजीआइ में बनेगा रीनल ट्रांसप्लांट सेंटर, कम होगी Kidney Transplant की वेटिंग

लखनऊ, [कुमार संजय]। संजय गांधी पीजीआइ में किडनी ट्रांसप्लांट को रफ्तार देने के लिए नए रीनल ट्रांसप्लांट सेंटर की स्थापना की शुरुआत की जा रही है। इससे ट्रांसप्लांट के लिए लंबी वेटिंग कम हो सकेगी। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक प्रो. अमित अग्रवाल ने बताया कि संस्थान में  किडनी ट्रांसप्लांट के लिए डेढ़ साल की वेटिंग है। नए रीनल ट्रांसप्लांट सेंटर बनने के बाद वेटिंग कम होगी। अभी सप्ताह में तीन से चार किडनी ट्रांसप्लांट हो रहे हैं। नया सेंटर बनने के बाद सप्ताह में 10 से15 ट्रांसप्लांट होंगे। इसपर उपकरण के अलावा अन्य संसाधनों पर 150 करोड़ का खर्च आने का अनुमान है। सेंटर का  शिलान्यास हाल में ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया था।

loksabha election banner

लिवर ट्रांसप्लांट के लिए स्थापित हुआ सेंटर

पीजीआइ के निदेशक प्रो. राकेश कपूर ने बताया कि लिवर ट्रांसप्लांट सेंटर 120 बेड और पांच मॉड्यूलर ओटी स्थापित हो गया है। इसमें लगभग 110 करोड़ खर्च हुआ है, जिसमें रोजाना एक लिवर ट्रांसप्लांट संभव है। कोलिडो स्कोप जैसी तमाम अत्याधुनिक उपकरणों से सेंटर को लैस किया जा रहा है। प्रो. कपूर ने बताया कि बच्चों और वयस्कों में लिवर की सभी तरह की बीमारी का इलाज संभव होगा। 

चार साल बाद दोबारा कोशिश, लेकिन फेल

ट्रांसप्लांट पूरी तरह बंद होने के चार साल बाद नए सेंटर में दोबारा 25 जनवरी को लिवर ट्रांसप्लांट किया गया। दावा है कि ट्रांसप्लांट सफल रहा, लेकिन इंफेक्शन केकारण बच्चे की मौत हो गई। संस्थान में अब 22 लिवर ट्रांसप्लांट हुए, जिसमें से नौ सफल रहे हैं।   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.