Move to Jagran APP

अल्पसंख्यक कल्याण योजनाओं की दशा-दिशा पर चर्चा के लिए एक सम्मेलन

उत्तर प्रदेश विधानसभा के तिलक हॉल में गुरुवार को अल्पसंख्यक कल्याण मंत्रियों का क्षेत्रीय समन्वय सम्मेलन होने जा रहा है। सीएम योगी इसका उद्घाटन करेंगे।

By Nawal MishraEdited By: Published: Wed, 17 Jan 2018 07:18 PM (IST)Updated: Wed, 17 Jan 2018 10:20 PM (IST)
अल्पसंख्यक कल्याण योजनाओं की दशा-दिशा पर चर्चा के लिए एक सम्मेलन
अल्पसंख्यक कल्याण योजनाओं की दशा-दिशा पर चर्चा के लिए एक सम्मेलन

लखनऊ (जेएनएन)। उत्तर प्रदेश विधानसभा के तिलक हॉल में अल्पसंख्यक कल्याण मंत्रियों का क्षेत्रीय समन्वय सम्मेलन होने जा रहा है। केंद्र सरकार ने अल्पसंख्यक कल्याण की योजनाओं की प्रगति व उनके विकास की दशा एवं दिशा पर चर्चा के लिए उत्तर क्षेत्र के राज्यों की गुरुवार को लखनऊ में समन्वय बैठक बुलाई है। केंद्रीय अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी के नेतृत्व में यह बैठक विधानभवन के तिलक हॉल में होगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मुख्य रूप से बैठक में उपस्थित रहेंगे। इसमें अल्पसंख्यक योजनाओं की प्रगति में राज्यों की अधिक से अधिक सहभागिता पर चर्चा होगी। 

loksabha election banner

योजनाओं को लेकर दिक्कतों पर चर्चा

बैठक में योजनाओं को लेकर आ रही दिक्कतों व इसके सुझाव पर भी बात होगी। पहली बार यह समन्वय बैठक लखनऊ में हो रही है। उत्तर क्षेत्र के राज्यों की इस बैठक में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, बिहार, दिल्ली, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, चंडीगढ़ व हिमाचल प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री व उनके अफसर शामिल होंगे। साथ ही राज्यों के अल्पसंख्यक आयोग, वक्फ काउंसिल व राज्य हज समिति के प्रतिनिधि भी शामिल हो रहे हैं। बैठक में केंद्रीय अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री डॉ. वीरेन्द्र कुमार भी शामिल होंगे। 

अल्पसंख्यक कल्याण नीतियां बताएंगे

समन्वय बैठक में शामिल होने के लिए मुख्तार अब्बास नकवी बुधवार को देर शाम लखनऊ पहुंच गए। उन्होंने अफसरों के साथ तैयारियों का जायजा लिया। गुरुवार को दिन में 11 बजे से शुरू होने वाली बैठक में सबसे पहले मुख्तार अब्बास नकवी केंद्र सरकार की अल्पसंख्यक कल्याण की नीतियों के बारे में बताएंगे। इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्वागत उद्बोधन करेंगे। बाद में केंद्र सरकार के अफसर अल्पसंख्यक कल्याण की योजनाओं के बारे में बताएंगे। अंत में सभी राज्य अपने-अपने यहां चल रही योजनाओं एवं उनकी प्रगति के बारे में प्रजेंटेशन देंगे। इसमें एमएसडीपी, मदरसा आधुनिकीकरण, छात्रवृत्ति सहित विभिन्न योजनाएं शाामिल किया गया है। 

हज कमेटी सीईओ भी होंगे शामिल 

उत्तर क्षेत्रीय राज्यों की समन्वय बैठक में हिस्सा लेने के लिए हज कमेटी ऑफ इंडिया के सीईओ मकसूद अहमद खान भी मुंबई से लखनऊ आ रहे हैं। सेंट्रल वक्फ काउंसिल के सचिव बीएम जमाल व चीफ विजिलेंस आफिसर इनामुर्रहमान, नेशनल माइनॉरिटीज डवलपमेंट एंड फाइनेंस कार्पोरेशन के सीएमडी शाबाज अली, नेशनल वक्फ डवलपमेंट कार्पोरेशन लिमिटेड के सीनियर एडवाइजर आरएस सक्सेना भी इस बैठक में हिस्सा लेने आ रहे हैं।

यूपी रखेंगा एमएसडीपी की प्रगति 

उत्तर प्रदेश इस बैठक में एमएसडीपी योजना की प्रगति रखेगा। प्रदेश सरकार का दावा है कि नौ माह में इस योजना के तहत बहुत काम हुआ है। इस दौरान 38 इंटर कॉलेज, तीन राजकीय पॉलीटेक्निक, 13 आइटीआइ, पांच प्राइमरी स्कूल, छह छात्रावास पूरे कराए गए हैं। प्रमुख सचिव अल्पसंख्यक कल्याण एवं वक्फ मोनिका एस गर्ग ने बताया कि स्वास्थ्य सुविधाओं में 28 प्राथमिक स्वास्थ्य उपकेंद्र, एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, चार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, छह आयुर्वेदिक चिकित्सालय बनवाए गए हैं। अल्पसंख्यक आबादी वाले विकास खंडों में 484 आंगनबाड़ी केंद्रों को पूर्ण करवाकर बाल विकास एवं पुष्टाहार को ट्रांसफर कर दिया गया है। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों एवं शहरी क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराए जाने के लिए 11 पाइप पेयजल परियोजनाओं का निर्माण पूरा कराया जा रहा है। 

सद्भाव मंडप को भी यूपी करेगा पेश 

सामाजिक समरसता और सामुदायिक विकास को प्रोत्साहन देने के लिए प्रदेश में 18 सद्भाव मंडप का निर्माण कराया जा रहा है। यह मंडप भी केंद्र की एमएसडीपी के तहत स्वीकृत हुए हैं। इन मंडपों में भाईचारा व सौहार्द बनाए रखने के साथ-साथ खेलकूद व सामुदायिक गतिविधियां आयोजित की जा सकेंगी। योगी सरकार समन्वय बैठक में इस योजना का भी प्रचार करेगी। 

तुष्टीकरण बिना सशक्तीकरण में आगे बढ़ी सरकार : मुख्तार

केंद्रीय अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि केंद्र सरकार तुष्टिकरण के बिना सशक्तीकरण की दिशा में तेजी से आगे बढ़ी है। इसी नारे को लेकर सरकार अल्पसंख्यकों का विकास कर रही है। हज की सब्सिडी खत्म किया जाना भी इसी दिशा में उठाया गया कदम है। अल्पसंख्यकों का विकास कैसे हो इस पर चर्चा के लिए गुरुवार को नौ राज्यों के मंत्रियों व अफसरों के साथ लखनऊ में बैठक होने जा रही है। मुख्तार अब्बास नकवी ने दैनिक जागरण से विशेष बातचीत में कहा कि केंद्र सरकार अल्पसंख्यक लड़कियों की शिक्षा पर विशेष ध्यान देने जा रही है। हज सब्सिडी में खर्च होने वाला पैसा लड़कियों की शिक्षा में खर्च किया जाएगा। कौशल विकास के जरिये रोजगार के अवसर सृजित किए जाएंगे। नार्थ जोन के राज्यों के मंत्रियों व अफसरों के साथ होने वाली बैठक बहुत महत्वपूर्ण है। अल्पसंख्यक कल्याण की योजनाओं में और क्या किया जा सकता है इस पर भी विस्तार से चर्चा होगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समावेशी विकास में विश्वास रखते हैं। हर वर्ग की जरूरत के अनुसार उन्हें मदद करते हैं। इसलिए वे खुद इस बैठक में मौजूद रहेंगे। नकवी ने हज पर सब्सिडी खत्म किए जाने के सरकार के फैसले का विरोध करने वालों को जवाब देते हुए कहा कि कुछ लोगों को हर फैसले की आलोचना करने की आदत होती है। मुस्लिम समुदाय ही नहीं उससे जुड़े कई संगठनों ने हज सब्सिडी खत्म करने का स्वागत किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.