लखनऊ, राज्य ब्यूरो, लखनऊ। उप्र अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अधीन मुख्य सेविका के 2693 पदों पर चयन के लिए आयोजित की जाने वाली मुख्य परीक्षा के लिए सोमवार को विज्ञापन जारी करते हुए अभ्यर्थियों से आनलाइन आवेदन आमंत्रित किये हैं। मुख्य सेविका मुख्य परीक्षा के लिए अभ्यर्थी तीन अगस्त से आनलाइन आवेदन/शुल्क जमा कर सकेंगे।

आनलाइन आवेदन/शुल्क जमा/आवेदन सबमिट करने की आखिरी तारीख 24 अगस्त है। शुल्क समायोजन और आवेदन में संशोधन की अंतिम तारीख 31 अगस्त है। आयोग ने अभी मुख्य परीक्षा की तारीख घोषित नहीं की है।

मुख्य सेविका मुख्य परीक्षा के लिए विज्ञापित पदों के सापेक्ष श्रेणीवार 15 गुणा अभ्यर्थियों को प्रारंभिक अर्हता परीक्षा-2021 में उनके स्कोर के आधार पर शार्टलिस्ट किया जाएगा। आयोग मुख्य परीक्षा की परीक्षा योजना और पाठ्यक्रम अपनी वेबसाइट पर यथासमय प्रकाशित करेगा।

अभ्यर्थियों को आयोग की वेबसाइट के माध्यम से आनलाइन आवेदन करना होगा। उन्हें प्रारंभिक अर्हता परीक्षा के रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ लागिन करना होगा।

अनिवार्य शैक्षिक योग्यता : मुख्य परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन की अंतिम तारीख तक अभ्यर्थी को एक विषय के रूप में समाजशास्त्र या समाजकार्य या गृह विज्ञान या पोषण और बाल विकास के साथ कला में स्नातक या उसके समकक्ष कोई उपाधि उत्तीर्ण होना चाहिए।

आयु सीमा : मुख्य सेविका के पद पर सीधी भर्ती के लिए अभ्यर्थी की आयु एक जुलाई 2022 को कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए। अधिकतम आयु 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। अनुसूचित जाति/ जनजाति और सरकार की ओर से अधिसूचित अन्य श्रेणियों के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी।

आनलाइन आवेदन शुल्क 25 रुपये : सभी श्रेणियों के लिए आनलाइन आवेदन शुल्क 25 रुपये है। अभ्यर्थी शुल्क का भुगतान क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग या भारतीय स्टेट बैंक के ई-चालान के माध्यम से कर सकते हैं। अन्य किसी माध्यम से शुल्क भुगतान नहीं हो सकेगा। मुख्य परीक्षा के लिए परीक्षा शुल्क का भुगतान केवल इसके लिए शार्टलिस्ट किये गए अभ्यर्थियों को अलग से करना होगा। यह भुगतान मुख्य परीक्षा का प्रवेशपत्र डाउनलोड करने से पहले करना होगा। 

Edited By: Anurag Gupta