Move to Jagran APP

Record Payment to Sugarcane Farmers: UP सरकार ने गन्ना किसानों को किया रिकॉर्ड एक लाख 12,829 करोड़ रुपए का भुगतान

Record Payment to Sugarcane Farmers सुरेश राणा ने बताया कि पिछले साढ़े तीन वर्ष में योगी आदित्यनाथ सरकार ने गन्ना किसानों का एक लाख 12829 करोड़ रुपए का गन्ना भुगतान किया है। यह भुगतान आजादी के बाद से 70 वर्ष बाद अब तक का सर्वाधिक भुगतान है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 24 Dec 2020 01:54 PM (IST)Updated: Thu, 24 Dec 2020 04:13 PM (IST)
Record Payment to Sugarcane Farmers: UP सरकार ने गन्ना किसानों को किया रिकॉर्ड एक लाख 12,829 करोड़ रुपए का भुगतान
चीनी मिल मालिकों के साथ गठजोड़ करके किसानों की बड़ी धनराशि को दबा रखा था

लखनऊ, जेएनएन। कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रसार के बीच में भी हर वर्ग का ध्यान रखने वाली प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार किसानों पर खासी मेहरबान रही। इनकी हर जरूरत का ख्याल रखने के साथ ही फसल के भुगतान को भी समय से कराया गया है।

prime article banner

गन्ना विकास मंत्री सुरेश राणा ने कहा कि बीते साढ़े तीन साल में पीएम मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ की नीति से किसानों को लाभ देने का काम किया। 70 करोड़ लीटर एथेनॉल आपूर्ति में यूपी नम्बर एक पर है। प्रदेश के गन्ना मंत्री सुरेश कुमार राणा ने बताया कि 2017 में उत्तर प्रदेश में जब भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने काम संभाला तो प्रदेश के गन्ना किसानों की हालत बेहद खराब थी। योगी आदित्यनाथ सरकार से पहले सत्ता पर काबिज रही सरकारों ने चीनी मिल मालिकों के साथ गठजोड़ करके किसानों की बड़ी धनराशि को दबा रखा था। सीएम योगी आदित्यनाथ ने सत्ता संभालने के बाद सबसे पहले किसानों के पक्ष में फैसले लेना शुरू किया। जब भाजपा की सरकार आई थी किसानों का गन्ना का भुगतान पांच-छह वर्षों का बकाया था। हमने गन्ना भुगतान पर फोकस किया।

सुरेश राणा ने बताया कि पिछले साढ़े तीन वर्ष में योगी आदित्यनाथ सरकार ने गन्ना किसानों का एक लाख 12,829 करोड़ रुपए का गन्ना भुगतान किया है। यह भुगतान आजादी के बाद से 70 वर्ष बाद अब तक का सर्वाधिक भुगतान है। गन्ना मंत्री ने बताया कि हमारी गन्ना समितियों में लगभग 67 लाख गन्ना किसान पंजीकृत हैं। इसके साथ ही विभाग तीन करोड़ 35 लाख परिवारों के साथ जुड़ा है। प्रदेश की कुल जीडीपी में में गन्ना विभाग की हिस्सेदारी 8.45 प्रतिशत है और कृषि क्षेत्र की जीडीपी में में 20.18 प्रतिशत है। देश में चीनी उत्पादन में उत्तर प्रदेश की हिस्सेदारी 47 प्रतिशत है। इसके साथ ही विभाग तीन करोड़ 35 लाख परिवारों के साथ जुड़ा है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने सत्ता संभालने के बाद सबसे पहले किसानों के पक्ष में फैसले लेना शुरू किया पिछली सरकारों ने सिर्फ किसानों को धोखा दिया है। 

यह भी पढ़ें: Ultimatum of CM Yogi Adityanath: किसानों से धोखेबाजी करने वालों का परमानेंट ठिकाना जेल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.