Move to Jagran APP

अब मीटर रीडिंग लेने ड्रेस कोड में आपके घर आएंगे रीडर

सितंबर से छह डिविजन में नई कंपनी के जिम्मे होगा रीडिंग का काम, अंदाजे से रीडिंग नहीं भेज सकेंगे कर्मचारी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 29 Aug 2018 03:34 PM (IST)Updated: Wed, 29 Aug 2018 03:34 PM (IST)
अब मीटर रीडिंग लेने ड्रेस कोड में आपके घर आएंगे रीडर
अब मीटर रीडिंग लेने ड्रेस कोड में आपके घर आएंगे रीडर

लखनऊ(जागरण संवाददाता)। अब मीटर रीडर का ड्रेस कोड होने के साथ ही उसका परिचय पत्र भी होगा। अगर डेस कोड व परिचय पत्र नहीं है तो आप उसे रीडिंग लेने न दें। यह प्रयास उपभोक्ताओं व बिजली विभाग के बीच पारदर्शिता लाने के लिए किया जा रहा है। यह व्यवस्था राजधानी के छह डिवीजन में सितंबर के मध्य से शुरू होने जा रही है। फिलहाल आधा दर्जन से अधिक मीटर रीडिंग लेने वाली एजेंसियों की बिजली विभाग चरणबद्ध तरीके से छुट्टी कर रहा है। पहले चरण में हुसैनगंज, आलमबाग, चौक, अमीनाबाद, ठाकुरगंज, रेजीडेंसी डिवीजन हैं। यहा तीन लाख उपभोक्ताओं को जहा मीटर रीडरों की मनमर्जी से निजात मिलेगी, वहीं जीपीएस से उन पर नजर भी रखी जाएगी कि वह उपभोक्ता के घर गए हैं या नहीं। इंटिग्रेटेड कमाड सेंटर में बैठा कर्मचारी अपने क्षेत्रों के मीटर रीडरों की गतिविधियों पर नजर रखेंगे। अभियंताओं के मुताबिक जहा पहले चरण में रीडिंग का काम शुरू किया जा रहा है, वहा सर्वे का काम पूरा हो चुका है। यह सारा काम निजी एजेंसी कंपीटेंट करेगी। अफसरों को उम्मीद है कि इससे राजस्व का ग्राफ भी बढ़ेगा। मीटर रीडरों पर नजर रखने के लिए प्रत्येक डिवीजन में सुपरवाइजर होंगे। यह सुपरवाइजर अपने क्षेत्र के मीटर रीडर की कार्यप्रणाली पर नजर रखेंगे। मध्याचल के अभियंताओं ने बताया कि जल्द ही सुपरवाइजरों के नंबर भी उपकेंद्रों व बिलिंग केंद्र में चस्पा करवाएं जाएंगे। क्या कहना है अफसर?

loksabha election banner

मध्याचल एमडी संजय गोयल का कहना है कि उपभोक्ता व बिजली महकमे के बीच इस नए प्रयास से और पारदर्शिता आएगी। बिल न मिलने की शिकायतें भी दूर होंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.