Move to Jagran APP

UP Investors Summit: सिंगापुर जैसा विकसित होगा नोएडा-ग्रेटर नोएडा

केंद्रीय आइटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि नोएडा में विकास की असीम संभावनाएं हैं। इसे सिंगापुर जैसा विकसित किया जाएगा।

By Nawal MishraEdited By: Published: Thu, 22 Feb 2018 07:59 PM (IST)Updated: Fri, 23 Feb 2018 12:59 AM (IST)
UP Investors Summit: सिंगापुर जैसा विकसित होगा नोएडा-ग्रेटर नोएडा
UP Investors Summit: सिंगापुर जैसा विकसित होगा नोएडा-ग्रेटर नोएडा

लखनऊ (जेएनएन)। केंद्रीय आइटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि नोएडा व ग्रेटर नोएडा में विकास की असीम संभावनाएं हैं। इसे सिंगापुर जैसा विकसित किया जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार पूरी मदद करेगी। यहां आइटी, इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्यूफैक्चरिंग, स्किल डेवलपमेंट, एजुकेशन, ग्लोबल कॉन्फ्रेंस के लिए कन्वेंशन सेंटर, मैनेजमेंट व हेल्थकेयर आदि सेक्टर के हब हैं। नोएडा व ग्रेटर नोएडा बढ़ेगा तो इसका फायदा मेरठ व आगरा सहित आस-पास के शहरों को भी होगा। लखनऊ में इन्वेस्टर्स समिट में हिस्सा लेने आए रविशंकर की मौजूदगी में आइटी क्षेत्र की 22 कंपनियों के साथ प्रदेश सरकार ने 21 हजार करोड़ रुपये के एमओयू किये। 

loksabha election banner

आइटी एंड आइटी इनेबल सर्विसेज

सर्विंग द वल्र्ड विषय पर आयोजित सत्र में रविशंकर प्रसाद ने कहा कि ओप्पो व सैमसंग नोएडा व ग्रेटर नोएडा में अपनी यूनिटों का विस्तार कर रही हैं। ये दोनों कंपनियां 6774 करोड़ रुपये का निवेश यूपी में करेंगी। यूपी में दो इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्यूफैक्चरिंग क्लस्टर बनाए जा रहे हैं। इसमें सात हजार करोड़ रुपये का निवेश होगा। दोनों क्लस्टर से 45 हजार युवाओं को नौकरियां मिलेंगी। ताइवान की कंपनी टेग्ना इलेक्ट्रॉनिक्स भी यूपी में निवेश कर रही है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बीमारू राज्यों में बिहार व यूपी दोनों हैं। दोनों ही राज्य इस धब्बे से निकलने की कोशिश में जुटे हैं। आइटी वह क्षेत्र है जिसके माध्यम से आज देश बदल रहा है। डिजिटल क्रांति में इंडिया पीछे नहीं रहना चाहता बल्कि लीडर बनना चाहता है। डिजिटल इंडिया समावेशी व आम आदमी के लिए है। स्थिति का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि 130 करोड़ की आबादी में 121 करोड़ मोबाइल फोन हैं। इनमें 40 से 45 करोड़ स्मार्ट फोन हैं।

यूपी संभावनाओं का प्रदेश

इससे पहले उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि यूपी संभावनाओं का प्रदेश है। यहां के युवाओं में कार्य करने की अद्भुत क्षमता है। उन्होंने बताया कि आइटी क्षेत्र में कुल 21 हजार करोड़ रुपये के एमओयू हुए हैं। इस मौके पर अपर मुख्य सचिव आइटी इलेक्ट्रॉनिक्स संजीव सरन, सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया के दीपक भारद्वाज, टेक महिन्द्रा के सुजीत बख्शी, एचसीएल के संजय गुप्ता सहित कई अन्य उपस्थित थे।

लखनऊ को बनाएंगे आइटी हब

उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार लखनऊ को आइटी हब बनाने जा रही है। इसके लिए अमौसी के पास नादरगंज में 40 एकड़ भूमि चिह्नित कर ली गई है। इसमें आइटी पार्क, स्टेट डाटा सेंटर, सेंटर ऑफ एक्सीलेंस, इनोवेशन सेंटर, मेंटर्स के लिए गेस्ट हाउस आदि बनाया जाएगा।

आधार को जोड़कर 57 हजार करोड़ बचाये

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को आधार नंबर से जोड़कर 57 हजार करोड़ रुपये बचाये हैं। यह पैसा बिचौलिये खा जाते थे। अब योजनाओं का लाभ सही लोगों तक उनके खातों में सीधे पहुंच रहा है। आइटी के जरिये भ्रष्टाचार पर भी अंकुश लगा है। उन्होंने बताया कि जेम पोर्टल से ऑफिसों की डस्टबिन खरीद में ही 32 करोड़ रुपये बचाये हैं। आज डिजिटल डिलीवरी सिस्टम व साइबर सिक्योरिटी के क्षेत्र में ध्यान देने की जरूरत है। 

एसजीपीजीआइ में मेडिकल इलेक्ट्रॉनिक्स का सेंटर ऑफ एक्सीलेंस

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि लखनऊ के एसजीपीजीआइ में मेडिकल इलेक्ट्रॉनिक्स का सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाया जाएगा। इसे केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है। इसमें प्रदेश सरकार मदद करेगी। इसे सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया बनाएगा। इसमें मेडिकल हेल्थ के क्षेत्र में इलेक्ट्रॉनिक्स में क्या नया हो रहा है इस पर काम किया जाएगा।

छोटे शहरों में भी खुल रहे बीपीओ

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि छोटे शहरों में 48 हजार बीपीओ खोलने का लक्ष्य रखा है। इस योजना में यूपी में भी देवरिया, गाजीपुर, झांसी, कानपुर, बरेली सहित कई शहरों में बीपीओ खुल गए हैं। बीपीओ एक मूवमेंट है। इसे बढ़ावा देने की जरूरत है।  

ई-साथी मोबाइल एप लांच

कार्यक्रम में ई-साथी मोबाइल एप भी लांच किया गया। इसमें लगभग 20 प्रकार की सिटीजन सर्विसेज उपलब्ध होंगी। इसे एनआइसी यूपी ने विकसित किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.