Move to Jagran APP

UP Ravan Dahan: उत्तर प्रदेश में बारिश की बाधा के बावजूद विजयदशमी पर कई जिलों में रावण दहन, देखें तस्वीरें

Dussehra 2022 बारिश के व्यवधान के बावजूद उत्तर प्रदेश के कई शहरों में विजयदशमी का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। रामभक्तों ने बुराई के प्रतीक रावण मेघनाथ और कुंभकरण के पुलते का दहन किया। इस दौरान खूब आतिशबाजी की गई।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Wed, 05 Oct 2022 07:22 PM (IST)Updated: Wed, 05 Oct 2022 10:10 PM (IST)
UP Ravan Dahan: उत्तर प्रदेश में बारिश की बाधा के बावजूद विजयदशमी पर कई जिलों में रावण दहन, देखें तस्वीरें
UP Ravan Dahan: बारिश के बावजूद विजय दशमी पर्व धूमधाम के साथ मनाया गया।

UP News: लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक विजय दशमी के पर्व पर लगातार बारिश ने पानी फेर दिया। हालांकि कई जिलों बारिश के बावजूद उत्साह कम नहीं हुआ और पर्व धूमधाम के साथ मनाया गया। कई जिलों में जगह-जगह रावण दहन (Ravan Dahan) किया गया। आइये देखते हैं ऐसी ही रावण दहन की तस्वीरें....

loksabha election banner

श्रीराम के नारों से गूंज के साथ रावण दहन

इटावा शहर के रामलीला मैदान में चल रही 15 दिवसीय मैदानी रामलीला में विंध्वस युद्ध के बाद प्रभु श्रीराम ने अपने धनुष बाढ़ से रावण की नाभि भेदकर रावण का वध कर दिया। जिसके बाद रावण का पुतला दहन किया गया। मेघनाद और कुंभकरण के पुतले नही जलाए गए। इस दौरान पूरा मैदान आतिशबाजी से जगमगा उठा और जय श्रीराम के नारों से पूरा मैदान गूंज उठा।

सहारनपुर के नानौता में किसान सेवक इंटर कालेज के क्रीड़ा स्थल पर रावण, कुंभकरण व मेघनाथ के पुतले का दहन किया गया। शाम को मेरठ और आसपास के जिलों में खराब मौसम को देखते हुए लगभग सभी जगह पुतला दहन हो चुका है।

लखनऊ में 70 फीट ऊंचे रावण का दहन

लखनऊ ऐशबाग रामलीला मैदान में 70 फीट ऊंचे रावण का दहन किया गया। रावण का दहन पूर्व उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने ऐशबाग में किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि अच्छाई की सदैव जीत होती है। श्रीराम राम के जयकारे के साथ बुराई का रावण जलाया गया।

वर्षा के बीच रावण का पुतला दहन

चित्रकूट जिले में दो दिन से हो रही वर्षा से दशहरे में थोड़ा खलल जरूर पड़ा लेकिन लोगों का उत्साह कम नहीं हुआ। बुधवार को रिमझिम फुहारों के बीच दशहरा पर्व मनाया गया। पुरानी बाजार रामलीला कमेटी की ओर से 22 फीट के रावण के पुतले का दहन किया गया। खचाखच भरे धुस मैदान में लोगों का उत्साह देखते बना। जैसे ही प्रभु श्री राम ने रावण के पुतले पर आग लगाई तो जय श्री राम के नारों से वातावरण गूंज उठा।

फर्रुखाबाद के क्रिश्चियन कालेज के मैदान में श्री राम लीला मंडल के तत्वावधान में रावण दहन हर्षोल्लास के साथ किया गया। इसके पहले शहर के मुख्य मार्ग पर कलाकारों ने भगवान श्री राम और रावण के बीच हुए युद्ध की लीला का मंचन किया। जिला अधिकारी संजय कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार मीणा ने श्री राम लीला मंडल के पदाधिकारियों के साथ भगवान श्री राम का पूजन अर्चन किया।

फतेहपुर में बिंदकी के ऐतिहासिक दशहरा महोत्सव में श्रीराम लीला मैदान में बनाई गई लंका के मैदान में श्रीराम व रावण की सेनाओं के बीच भीषण संग्राम हुआ। संग्राम में रावण दल के योद्धा पराजित हुए और मारे गे। युद्ध में विभीषण के बताने पर जैसे ही श्रीराम ने नाभि में तीर चलाया रावण धराशाही हो गया। इसी के साथ परंपरा के मुताबिक डीएम के आदेश पर रावण के पुतले का दहन किया गया।

यह भी पढ़ें : गोरखपुर जू में सीएम योगी आदित्यनाथ ने तेंदुए के बच्चे को पिलाया दूध, दो शावकों का किया नामकरण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.