लखनऊ, जेएनएन। Ranji Trophy 2020: आकाश वशिष्ठ (141) और निखिल गंगटा (102) के शतकीय प्रहार के बाद वैभव अरोड़ा (18 रन पर तीन विकेट) की उम्दा गेंदबाजी की बदौलत हिमाचल प्रदेश ने रणजी ट्रॉफी एलीट ग्रुप ए-बी मुकाबले में शुक्रवार को उत्तर प्रदेश को हार के मुहाने की ओर ढकेल दिया। 534 रनों के पहाड़ जैसे लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम दूसरी पारी मेंं भी लडख़ड़ा गई। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक उसने सिर्फ 77 रनों पर चार विकेट गंवा दिए।

अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में पहली पारी में 101 रनों की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल करने वाले हिमाचल प्रदेश ने अपनी दूसरी पारी सात विकेट पर 433 रनों पर घोषित कर दी, जिसके जवाब में उत्तर प्रदेश के बल्लेबाजी दूसरी पारी में भी संघर्ष करते नजर आये। पारी की शुरुआत करने उतरे अलमास शौकत (20) एक बार फिर फ्लॉप रहे। आर्यन जुयाल 38 रन बनाकर नाबाद हैं।

आकाश और निखिल की जुगलबंदी

इससे पहले हिमाचल प्रदेश ने दूसरे दिन के स्कोर तीन विकेट पर 182 रन से आगे खेलने शुरू किया। 51 रनों पर नाबाद रहे आकाश वशिष्ठ ने मैच के तीसरे दिन खुलकर बल्लेबाजी की। उत्तर प्रदेश के कप्तान अंकित राजपूत ने उन्हें आउट करने के लिये कई बार गेंदबाजी में बदलाव किए लेकिन इसका आकाश की बल्लेबाजी पर कोई फर्क नहीं पड़ा। उन्होंने अपनी शतकीय पारी में 243 गेंद खेल कर 15 चौके और एक छक्का लगाया। दूसरे छोर पर निखिल गंगटा ने उनका भरपूर साथ दिया जिन्होंने आकाश के साथ पांचवें विकेट के लिए शानदार 133 रनों की साझेदारी कर उत्तर प्रदेश के मंसूबों पर पानी फेर दिया। निखिल ने अपनी धमाकेदार शतकीय पारी में सिर्फ 131 गेंदों का सामना किया और 12 चौके लगाए। इन दोनों बल्लेबाजों को फिरकी गेंदबाज सौरभ कुमार ने अपना निशाना बनाया, हालांकि तब तक बहुत देर हो चुकी थी। सौरभ ने 35 ओवर में पांच मेडन के साथ 121 रन देकर पांच विकेट झटके। वहीं, पहली पारी में कहर बरपाने वाले तेज गेंदबाज आकिब खान को कोई विकेट नहीं मिला।

वैभव के सामने मेजबान नतमस्तक

हिमचाल प्रदेश के 534 रनों के लक्ष्य के सामने उत्तर प्रदेश की दूसरी पारी भी लडख़ड़ा गई। हालांकि अलमास शौकत (20) और आर्यन जुयाल (नाबाद 38) ने पहले विकेट के लिए 51 रनों की साझेदारी कर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। अलमास मयंक की गेंद पर अंकित के हाथों कैच आउट हुए। पहली पारी में उत्तर प्रदेश के तीन बल्लेबाजों को आउट करने वाले वैभव अरोड़ा ने इसके बाद मैच के 25वें ओवर की दूसरी और पांचवीं गेंद पर समीर रिजवी (13) और अक्शदीप नाथ (00) को पवेलियन भेजकर मेजबान टीम को बैकफुट पर कर दिया। इसके बाद मैच के 27वें ओवर की पहली गेंद पर वैभव ने टीम के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज मुहम्मद सैफ को एलबीडब्ल्यू कर हिमाचल प्रदेश को बेहद मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। अब उत्तर प्रदेश को एक शर्मनाक हार टालने के लिए मैच के आखिरी दिन तक क्रीज पर टिके रहना बड़ी चुनौती होगी। वैभव ने तीन और मयंक डागर ने एक विकेट लिया।

Posted By: Divyansh Rastogi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस