Move to Jagran APP

रणजीत बच्चन हत्याकांड : पुलिस की हिरासत में मुम्बई भागा एक शूटर, दूसरे की तलाश

Ranjeet Bacchan Murder Case एसटीएफ ने मुम्बई से इस हत्याकांड के एक शूटर को हिरासत में लिया है। दो शूटरों ने हत्या को अंजाम दिया था।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 06 Feb 2020 10:42 AM (IST)Updated: Thu, 06 Feb 2020 10:54 AM (IST)
रणजीत बच्चन हत्याकांड : पुलिस की हिरासत में मुम्बई भागा एक शूटर, दूसरे की तलाश
रणजीत बच्चन हत्याकांड : पुलिस की हिरासत में मुम्बई भागा एक शूटर, दूसरे की तलाश

लखनऊ, जेएनएन। विश्व हिंदू महासभा के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष रणजीत बच्चन की हत्या के मामले में पुलिस की जांच पड़ताल ने गति पकड़ ली है। लखनऊ पुलिस के साथ इस मामले की जांच में लगी एसटीएफ को बड़ी सफलता मिली है। एसटीएफ ने मुम्बई से इस हत्याकांड के एक शूटर को हिरासत में लिया है। दो शूटरों ने हत्या को अंजाम दिया था। एक को पुलिस ने हिरासत में लिया है। दूसरे की तलाश की जा रही है।

loksabha election banner

रणजीत बच्चन की हत्या के बाद से पुलिस के साथ ही एसटीएफ ने सूबे की राजधानी लखनऊ के साथ ही गोरखपुर में उनके हर कनेक्शन को खंगाला। इसके साथ ही लखनऊ में उनके निवास ओसीआर कॉम्पलेक्स से घटनास्थल पर वीडियो फुटेज को परखा। इस दौरान एसटीएफ के साथ ही पुलिस को सूचना मिली कि शूटर मुम्बई में हैं। एसटीएफ की टीम ने इस सूचना के बाद मुम््बई का रुख किया और मुम्बई पुलिस की मदद से इस संदिग्ध शूटर को हिरासत में लिया है। एसटीएफ की टीम गुरुवार देर शाम तक लखनऊ आ जाएगी। बताया जा रहा है कि शूटर मुम्बई में छुपा था। परिवार के लोगों के मोबाइल फोन और सीडीआर खंगालने के बाद रणजीत बच्चन की हत्या में मुम्बई कनेक्शन सामने आया है। रणजीत की हत्या की वारदात के बाद शूटर ट्रेन से मुम्बई भागा था। बुधवार रात को पुलिस और एसटीएफ की टीम ने मुम्बई के एक इलाके से शूटर को हिरासत में लिया है। माना जा रहा है कि रणजीत बच्चन की हत्या की वारदात में कई लोग शामिल थे। शूटर से पूछताछ के बाद चार और लोगों की तलाश जारी है।

लखनऊ में रविवार सुबह ग्लोब पार्क, हजरतगंज के पास रणजीत बच्चन की हत्या हुई थी। रणजीत हत्याकांड की पहले दिन से ही पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडेय मॉनीटरिंग कर रहे हैं। डिफेंस एक्सपो में व्यस्त होने के बावजूद रोज देर रात तक सभी टीमों से प्रगति रिपोर्ट लेकर उन्हें जरूरी दिशा निर्देश दे रहे हैं।

हत्याकांड में पुलिस ने हत्यारों के साथ उनकी कार का नंबर भी ट्रेस कर लिया है। हत्यारे काली फिल्म चढ़ी सफेद रंग की बलेनो कार से आए थे। रूट खंगालने पर पुलिस को सीसी कैमरों से हत्यारों की फुटेज भी मिल गई। चार संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है, जिनमें से दो का हुलिया भी सीसी फुटेज से काफी मैच कर रहा है। उनसे पूछताछ जारी है। वारदात को रेकी के बाद अंजाम दिया गया।

पुलिस का कहना है कि हत्या में करीबी के शामिल होने के भी पुख्ता सुबूत मिले हैं। उनके खिलाफ पर्याप्त साक्ष्य जुटा लिए गए हैं। सभी वैज्ञानिक साक्ष्य, हत्यारों की कैमरों से मिली फुटेज, गाड़ी का नंबर, लखनऊ में हत्यारों के प्रवेश और निकास के रूट समेत तमाम पहलुओं पर गहन छानबीन के बाद पुलिस हत्यारों के बेहद करीब है। इस तफ्तीश के दौरान पुलिस ने मोबाइल फोन टॉवर से घटनास्थल के आसपास सक्रिय फोन नंबरों की पड़ताल भी की, जिनमें से कुछ संदिग्ध नंबरों को सर्विलांस के माध्यम से ट्रेस किया और संदिग्धों को उठाकर पूछताछ शुरू की, जिससे काफी मदद मिली।

घटना से पहले रणजीत आवास में पार्टी में शामिल कुछ संदिग्ध युवकों को हिरासत में लेकर सख्ती से पूछताछ हुई। गोरखपुर, रायबरेली, लखनऊ समेत प्रदेश के बाहर भी गई पुलिस की टीमों ने आधा दर्जन लोगों को उठाया, सख्ती से पूछताछ के बाद उनसे कई अहम सुराग मिले।

पारिवारिक विवाद भी आया सामने

रणजीत बच्चन की हत्या लेन-देन और पारिवारिक विवाद में हुई थी। इस हत्याकांड में एक पत्नी की भूमिका पर भी संदेह है। बड़े पुलिस अधिकारी की देखरेख में उससे पूछताछ की जा रही है। गोरखपुर से मंगलवार रात हिरासत में लिए गए प्रापर्टी डीलर के भी साजिश में शामिल रहने की पुष्टि हो गई है। एसटीएफ ने गोरखपुर से जिस प्रापर्टी डीलर को उठाकर लखनऊ पुलिस को सौंपा है, उससे रणजीत बच्चन के पहले काफी करीबी संबंध थे।

फुटेज से संदेह के दायरे में पत्नी

जिन 40 सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाली गई है, उनमें से एक फुटेज में रणजीत की एक पत्नी घटनास्थल से थोड़ी दूरी पर मौजूद रहकर ग्लोब पार्क की तरफ इशारा करते दिखाई दे रही है। फुटेज की टाइमिंग से स्पष्ट है कि जिस वक्त पर पत्नी इशारा कर रही है, उससे थोड़ी देर पहले ही आदित्य के साथ रणजीत, वाक करते ग्लोब पार्क की तरफ निकले थे। उन्होंने तीन शादियां की थी। एक शादी साइकिल यात्रा दल में उनके साथ रही कालिंदी शर्मा से रचाई थी। इससे पहले उनकी शादी परिवार के लोगों ने कराई थी। हालांकि बाद में उस पत्नी से विवाद हो गया और वह उनसे अलग हो गई। करीब दो वर्ष पहले एक अधिकारी की बेटी से तीसरी शादी की थी।

40 सीसीटीवी फुटेज व 87 काल डिटेल से तह तक पहुंची पुलिस

साजिश का पर्दाफाश करने के लिए पुलिस ने लखनऊ में रणजीत बच्चन के आवास से लेकर घटनास्थल के बीच विभिन्न स्थानों पर लगे 40 सीसीटीवी कैमरों का फुटेज और रणजीत के परिवार से जुड़े 87 लोगों की काल डिटेल कई खंगाला है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.