Move to Jagran APP

Ayodhya: श्रद्धालुओं के लिए सुगम होगा रामलला का दर्शन, मंदिर तक पहुंचाने के लिए बनेगा रोप-वे

Ayodhya Ram Mandir News अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण के साथ ही श्रद्धालुओं को रामलला तक पहुंचाने के लिए सुगम मार्ग बनाने की तैयारी चल रही है। ऐलिवेटेड रोड और ओवरब्रिज निर्माण को पहले ही सरकार हरी झंडी दी जा चुकी है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Tue, 06 Oct 2020 05:52 PM (IST)Updated: Wed, 07 Oct 2020 06:28 AM (IST)
Ayodhya: श्रद्धालुओं के लिए सुगम होगा रामलला का दर्शन, मंदिर तक पहुंचाने के लिए बनेगा रोप-वे
श्रीराम मंदिर निर्माण के साथ ही श्रद्धालुओं को रामलला तक पहुंचाने को सुगम मार्ग बनाने की तैयारी चल रही है।

अयोध्या [रविप्रकाश श्रीवास्तव]। अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण के साथ ही श्रद्धालुओं को रामलला तक पहुंचाने के लिए सुगम मार्ग बनाने की तैयारी चल रही है। ऐलिवेटेड रोड और ओवरब्रिज निर्माण को पहले ही सरकार हरी झंडी दी जा चुकी है। अब नगर निगम ने भी एक नया मार्ग बनाने की दिशा में कदम आगे बढ़ाया। श्रद्धालुओं अपने आराध्य तक आराम से पहुंच सके इसके लिए नगर निगम रोप-वे बनाने जा रहा है। रोप-वे निर्माण के लिए नगर निगम ने कई विदेशी फर्मों से संपर्क साधा है। स्विट्जरलैंड की एक फर्म के साथ नगर आयुक्त विशाल सिंह की बैठक भी संपन्न हो चुकी है। श्रद्धालुओं के राममंदिर तक आवागमन के लिए रोप-वे का निर्माण रामनगरी की सबसे बड़ी परियोजना मानी जा रही है।

loksabha election banner

रामनगरी देश के एक बड़े पर्यटन केंद्र के स्थापित होने की ओर अग्रसर है। देश-दुनिया के श्रद्धालु एवं पर्यटकों का यहां आना होगा, ऐसे में उन्हें बेहतर जनसुविधाएं देने के साथ ही नगर निगम का उद्देश्य उन्हें आवागमन का सुलभ साधन भी मुहैया कराना है। रोप-वे का निर्माण होने से आम लोगों के साथ ही वृद्ध और दिव्यांग श्रद्धालुओं को राममंदिर तक पहुंचने में सुविधा होगी। रामनगरी में नवनिर्मित बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन और रामघाट में बन रहे पार्किंग स्थल से राममंदिर तक रोप-वे निर्माण की योजना है।

स्विट्जरलैंड की एक फर्म से हुई वार्ता के बाद योजना को लेकर सर्वे शुरू होना है। सर्वे के बाद नगर आयुक्त की ओर से श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट से मंदिर परिसर में स्थान की मांग की जाएगी। नगर आयुक्त विशाल सिंह ने बताया कि राममंदिर की गरिमा के अनुरूप रामनगरी का विकास किया जाएगा। श्रद्धालुओं के लिए सुगम मार्ग बनाने की योजना पर कार्य चल रहा है। रोप-वे निर्माण के संदर्भ में एक विदेशी फर्म से वार्ता हुई है। सर्वे के बाद ही योजना की लागत का अनुमान लग सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.