अयोध्या [रमाशरण अवस्थी]। Shri Ram Mandir in Ayodhya : 25 मार्च को ब्रह्म मुहूर्त में रामलला को वैकल्पिक गर्भगृह में शिफ्ट करने की तैयारी में लगे श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने डीएम से नवनिर्मित वैकल्पिक गर्भगृह 20 मार्च तक हैंडओवर करने को कहा है। पूर्व में गर्भगृह को हैंडओवर करने की 23 मार्च की तिथि नियत थी, पर गर्भगृह में 20 मार्च से ही रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा का अनुष्ठान शुरू कराने को लेकर तीन दिन पूर्व ही गर्भगृह हैंडओवर करने को कहा गया है।

इस बीच मंदिर निर्माण की तैयारियों की दिशा में ट्रस्ट पूरी तीव्रता से बढ़ता दिख रहा है। इसी क्रम में अधिग्रहीत परिसर का कंट्रोल रूम रामचरितमानस भवन से स्थानांतरित कर परिसर के ही अन्य हिस्से में स्थित रामजन्मभूमि पुलिस चौकी के पुराने भवन में शिफ्ट करने का निर्णय किया गया है। फौरी तौर पर पुलिस चौकी के पुराने भवन में वे कर्मचारी रहेंगे, जिन्हें वैकल्पिक गर्भगृह बनाने का जिम्मा सौंपा गया है। ताकि इस काम में लगे कर्मियों का आने-जाने में समय जाया न हो और गर्भगृह तय समय से पूर्व तैयार हो सके।

राम मंदिर के बाद काशी व मथुरा पर कारसेवा: मुस्लिम कारसेवक मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष कुंवर मोहम्मद आजम खान अयोध्या पहुंचे। राम जन्मभूमि विराजमान श्री रामलला के दर्शन भी किए। इसके बाद मुस्लिम कारसेवक मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने पत्र जारी किया। इसमें राम मंदिर के बाद काशी व मथुरा पर कारसेवा करने का एलान किया। कहा कि राम मंदिर के बाद अब हर-हर महादेव की शुरुआत होगी।

गूगल मैप से हटेगा रामजन्मभूमि परिसर

श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट सुरक्षा संबंधी कारणों से रामजन्मभूमि परिसर को गूगल के मैप से हटवाना चाहता है। इस संबंध में ट्रस्ट की ओर से जल्दी ही आवश्यक लिखा-पढ़ी शुरू होगी। रामलला का मूल 2.77 एकड़ क्षेत्र तो कभी गूगल के मैप में शामिल नहीं था, पर अधिगृहीत परिसर अभी तक इस मैप में शामिल है।

Posted By: Divyansh Rastogi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस