Move to Jagran APP

Ram Mandir Bhumi Pujan: भूमि पूजन के बाद रोशन हुई धरा, आसमान में छाई सतरंगी छटा

Ram Mandir Bhumi Pujan राम मंदिर के लिए भूमि पूजन होने के बाद रात में दीपों से अयोध्या के साथ लक्ष्मणनगरी जगमगा उठी। हर ओर दीपोत्सव का माहौल दिखा।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Wed, 05 Aug 2020 08:44 PM (IST)Updated: Thu, 06 Aug 2020 06:18 AM (IST)
Ram Mandir Bhumi Pujan: भूमि पूजन के बाद रोशन हुई धरा, आसमान में छाई सतरंगी छटा
Ram Mandir Bhumi Pujan: भूमि पूजन के बाद रोशन हुई धरा, आसमान में छाई सतरंगी छटा

लखनऊ, जेएनएन।  Ram Mandir Bhumi Pujan: अयोध्या में राम मंदिर के लिए भूमि पूजन होने के बाद पूरे प्रदेश में उल्लास की लहर दौड़ पड़ी। दिन में भूमि पूजन हुआ तो रात में दीपों से अयोध्या के साथ लक्ष्मणनगरी जगमगा उठी। दीपावली सा नजारा देखने को मिला। घरों और मंदिरों में दीपकों की रोशनी नजर आ रही थी तो आसमान में आतिशबाजी की सतरंगी छटा श्रीराम मंदिर के शिलान्यास की दुहाई दे रही थी। वहीं, योगी सरकार के मंत्रियों ने भी दीप जलाकर इस दिन को उल्लास के साथ मनाया। मंत्री आशुतोष टंडन, गन्ना विकास मंत्री सुरेश राणा, मंत्री सूर्य प्रताप साही और मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने अपने आवास पर दीप जलाए।

loksabha election banner

 

हर ओर दीपोत्सव का माहौल था। सिंघी समाज की ओर से आश्रम के साथ ही घरों में दीपक जलाए गए। समाज के अशोक मोतियानी ने बताया कि संत चांडू राम के आह्वान पर सभी ने घरों में श्रीराम की पूजा की और दीपक जलाकर आतिशबाजी की।

हिंदनगर में पुष्कर शुक्ला व पूर्व पार्षद सौरभ सिंह की ओर से शनि मंदिर पर दीपदान कर आतिशबाजी की गई। कृष्णानगर के मानसनगर में अनिल वाजपेयी और उदय सिंह की ओर से आतिशबाजी की गई। ऐशबाग रामलीला मैदान और मनकामेश्वर मंदिर में देर रात दीपोत्सव का आयोजन किया गया।

राजधानी के चौक में आतिशबाजी करती महापौर सयुक्ता भाटिया व पार्षद अनुराग मिश्रा। 

किन्नर शहीदा हाजी ने बजरंग बली को चढ़ाया चांदी का खड़ाऊ और मुकुट

श्रीराम मंदिर शिलान्यास का उल्लास हर वर्ग और समुदाय में नजर आया। बुलाकी अड्डा निवासी शहीदा हाजी ने चांदी की खड़ाऊं और चांदी का मुकुट हजरतगंज के हनुमान मंदिर में चढ़ा कर अपनी श्रद्धा का परिचय दिया।

इससे पहले कैपिटल सभागार से गाजेबाजे के साथ किन्नरों का दल मंदिर पहुंचा जहां पूजन के बाद मुकुट और खड़ाऊं अर्पित की गई। शहीदा का कहना है कि ऊपर वाले ने इंसान बनाया है। यहां आकर हम धर्म में बंट गए हैं। सभी को सभी धर्मो का सम्मान करना चाहिए।

 कैंपस में दीपोत्सव-हॉस्टल में आतिशबाजी

केजीएमयू के मेडिकल स्टूडेंट ने शारदालय में दीपोत्सव किया। दीये जलाकर जयश्री राम के नारे लगाए। वहीं, खदरा स्थित हॉस्टल में छात्रों ने आतिशबाजी कर खुशियां मनाईं। इस दौरान नेशननल मेडि कल आर्गेनाइजेशन से जुड़े छात्रों ने सोशल मीडिया पर श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए सभी को शुभकामनाएं दीं।

कोठारी बंधु स्मृतिका पर हुआ दीपोत्सव

राजाजीपुरम स्थित कोठारी बंधू स्मृतिका पर भाजपा कार्यकर्ताओं व पश्चिम विधान सभा क्षेत्र विधायक सुरेश कुमार श्रीवास्तव की ओर से दीपोत्सव का आयोजन किया गया। इस मौके पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने कारसेवक राम कोठारी व शरद कोठारी की स्मृतिका पर बनी शिलास्तम्भ पर पुष्पांजलि अर्पित कर 1100 दीपक जलाए।

 

मोहान रोड स्थित बुद्धेश्वर महादेव मंदिर में मंदिर कमेटी की ओर से सुन्दरकांड पाठ व दीपोत्सव मनाया गया। सीताकुण्ड व मंदिर परिसर में 1100 दीपक जलाकर दीपोत्सव मनाया। इस मौके पर कैण्ट क्षेत्र विधायक सुरेश तिवारी, रामशंकर राजपूत, जितेन्द्र सिंह, डा यूएन पाण्डेय, अनूप शुक्ला सहित कई लोग शामिल थे। राजाजीपुरम पोस्टल कालोनी में रामलीला स्थल पर धर्म उत्थान समिति की ओर से संगीतमय सुन्दरकाण्ड पाठ कर एक हजार दीप जलाकर भगवान श्रीराम का पूजन अर्चन किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.