Move to Jagran APP

अरबों की संपत्ति के मालिक कप‍िल सिब्बल के पास हीरोहोंडा बाइक भी, जावेद अली खां हैं करोड़पति

पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने राज्यसभा के लिए निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में पर्चा दाख‍िल क‍िया है। नामांकन में दाखिल शपथ पत्र के अनुसार उनके पास अरबों की संपत्ति है। वहीं जावेद अली खां करोड़पति हैं ओर उनकी पत्नी के नाम भी करोड़ों की चल-अचल संपत्ति है।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Thu, 26 May 2022 06:10 AM (IST)Updated: Thu, 26 May 2022 03:48 PM (IST)
अरबों की संपत्ति के मालिक कप‍िल सिब्बल के पास हीरोहोंडा बाइक भी, जावेद अली खां हैं करोड़पति
जावेद अली खां यूपी के संभल जिले के मिर्जापुर नसरुल्लापुर के रहने वाले हैं।

लखनऊ, राज्‍य ब्‍यूरो। सपा के समर्थन से राज्यसभा के लिए निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन करने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल के पास अरबों की संपत्ति है। रोचक बात यह है कि तीन लग्जरी कारों के मालिक सिब्बल के पास दो माेटरसाइकिल भी हैं। नामांकन में दाखिल शपथ पत्र के अनुसार, उनके पास 3,07,65,57,210 यानी तीन अरब से अधिक की चल संपत्ति है, जबकि उनकी पत्नी प्रोमिला सिब्बल के नाम से 68,46,32,760 रुपये की चल संपत्ति है।

loksabha election banner

इसी तरह सिब्बल के पास 2802.33 लाख रुपये, जबकि उनकी पत्नी के पास 892.41 लाख रुपये कीमत की अचल संपत्ति है। पूर्व केंद्रीय मंत्री के पास 1,10,96,398 रुपये की वाहन हैं। इनमें तीन लग्जरी कारों के अलावा एक बुलेट बाइक और एक हीरोहोंडा है। शपथ पत्र के अनुसार उनके खिलाफ कोई मुकदमा दर्ज नहीं है और उन्होंने हार्वर्ड ला स्कूल कैंब्रिज से एलएलएम की शिक्षा ग्रहण की है।

वहीं राज्यसभा सदस्य के लिए समाजवादी पार्टी से नामांकन करने वाले जावेद अली खां करोड़पति हैं ओर उनकी पत्नी के नाम भी करोड़ों रुपये की चल-अचल संपत्ति है। इससे पहले जावेद 26 नवंबर 2014 से 25 नवंबर 2020 तक सपा से ही राज्यसभा के सदस्य रह चुके हैं।

जावेद अली खां यूपी के संभल जिले के मिर्जापुर नसरुल्लापुर के रहने वाले हैं। उन्होंने जामिया मिलिया इस्लामिया से सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा व एमए इन पालिटिकल साइंस उस्मानिया यूनिवर्सिटी हैदराबाद से किया है। इनके पास लगभग 40.57 लाख रुपये व पत्नी के पास 46.90 लाख रुपये की चल संपत्ति है। जावेद के पास नकदी सिर्फ 30 हजार रुपये जबकि पत्नी के पास 50 हजार रुपये हैं। महेंद्र एक्सयूवी 500 वाहन है। पत्नी के पास 500 ग्राम सोना व दो किलोग्राम चांदी है। उनके पास 92 लाख रुपये की कृषि भूमि और 1.15 करोड़ रुपये मूल्य का भवन हैं। पत्नी के नाम भी आवासीय भवन हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.