Move to Jagran APP

उत्तर प्रदेश में बारिश व वज्रपात का कहर, 13 लोगों की मौत

मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को भी आंशिक रूप से बदली रहेगी और कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 25 Jun 2019 10:48 PM (IST)Updated: Wed, 26 Jun 2019 08:50 AM (IST)
उत्तर प्रदेश में बारिश व वज्रपात का कहर, 13 लोगों की मौत
उत्तर प्रदेश में बारिश व वज्रपात का कहर, 13 लोगों की मौत

लखनऊ, जेएनएन। मानसून के आगमन के साथ प्रदेश में मौसम बदल रहा है। गर्मी से राहत मिलने के साथ बारिश आफत भी लेकर आ रही है। उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में मानसून की हल्की से तेज बारिश हुई है।आज विभिन्न स्थानों पर बारिश के साथ वज्रपात हुआ, जिसमें 13 लोगों की जान चली गई जबकि कई लोग झुलस गए।

loksabha election banner

राजधानी लखनऊ व आसपास के जिलों में मंगलवार को बारिश होने से तापमान में गिरावट आई। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को भी आंशिक रूप से बदली रहेगी और कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। सुलतानपुर में बारिश के दौरान वज्रपात से तीन लोगों की मौत हो गई। सीतापुर में वज्रपात ने दो की जान ली व एक व्यक्ति जख्मी हो गया। बाराबंकी में 45.03 मिली मीटर बारिश हुई है। यहां वज्रपात से एक व्यक्ति झुलस गया। अयोध्या में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश हुई।

अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहा। गोंडा में बारिश हुई लेकिन, उमस बढ़ गई। यहां अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। बहराइच के तराई में कहीं झमाझम बारिश तो कहीं गर्मी से लोग बेहाल रहे। हरदोई में जमकर पानी बरसा। सीतापुर में झमाझम बारिश हुई। यहां शाहजी पुरवा के निकट वज्रपात से दो लोगों की मौत हो गई जबकि व्यक्ति बुरी तरह से झुलस गया। लखीमपुर में बादल घिरे।

सुलतानपुर हाजीपट्टी गांव में वज्रपात से तीन लोगों की मौत हो गई जबकि एक युवक गंभीर रूप से झुलस गया। अंबेडकरनगर में चटख धूप खिली। रायबरेली में बादल छाए रहे। श्रावस्ती में लोग पूरे दिन पसीने से तर-बतर रहे। बलरामपुर में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रहा।

तीन दिन पहले बाढ़ में बहे पूर्व प्रधान का शव बरामद कर लिया गया है। एसडीआरएफ की टीम बाढ़ से घिरे 50 से अधिक गांवों में राहत एवं बचाव कार्य में जुटी है। राप्ती नदी चेतावनी ङ्क्षबदु से 71 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है। अमेठी में बूंदाबांदी हुई। वाराणसी में मंगलवार शाम को बादल छाए और ठंडी हवाएं चलीं। वहीं अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री दर्ज किया गया।

प्रयागराज, प्रतापगढ़ और कौशांबी जिलों में उमस ने बेहाल किया। प्रयागराज में अधिकतम तापमान 42.5, प्रतापगढ़ में अधिकतम तापमान 39 डिग्र्री सेल्सियस रहा। गोरखपुर में मंगलवार शाम कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई। यहां कैंपियरगंज क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर वज्रपात से दो महिलाओं समेत तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि एक अधेड़ गंभीर रूप से झुलस गया।

कानपुर में बारिश हुई। बांदा में अधिकतम तापमान 42 डिग्र्री सेल्सियस रहा। उमस ने बेहाल किया। बांदा में अधिकतम तापमान 42, हमीरपुर और महोबा और औरैया में 38, उरई में अधिकतम 42, फतेहपुर, कन्नौज और फर्रुखाबाद में 39, इटावा में 36,, उन्नाव में 37 डिग्र्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। पश्चिमी उप्र के मुरादाबाद, रामपुर, सम्भल और अमरोहा में तेज धूप खिली। उमस ने किया बेहाल। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.