Move to Jagran APP

Railway News: त्‍योहारी सीजन में प्‍लेटफार्म ट‍िकट तीन गुना महंगा, लखनऊ सहित कई स्टेशनों पर लागू

Railway News रेलवे ने नवंबर में दशहरा दीपावली से लेकर छठ पर्व की भीड़ को देखते हुए एक बार फ‍िर से प्लेटफार्म टिकट महंगा करने का निर्णय लिया है। प्लेटफार्म टिकट की नई दर शनिवार मध्य रात्रि से ही लागू।

By Jagran NewsEdited By: Anurag GuptaPublished: Sat, 01 Oct 2022 07:54 PM (IST)Updated: Sun, 02 Oct 2022 06:56 AM (IST)
Railway News: त्‍योहारी सीजन में प्‍लेटफार्म ट‍िकट तीन गुना महंगा, लखनऊ सहित कई स्टेशनों पर लागू
भीड़ नियंत्रित करने के लिए दो अक्टूबर से पांच नवंबर तक रेलवे ने बढ़ाया शुल्क।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। Platform Ticket Prices अपने परिचितों को रेलवे स्टेशन छोड़ने और उनको लेने आने के लिए अब आपको अधिक खर्च करना होगा। लखनऊ के चारबाग सहित कई स्टेशनों पर प्लेटफार्म तक जाने के लिए अब पहले से तिगुणा अधिक प्लेटफार्म टिकट का शुल्क देना होगा। रेलवे ने 10 रुपये के प्लेटफार्म टिकट की कीमत को बढ़ाकर 30 रुपये करने का आदेश दिया है। यह व्यवस्था दो अक्टूबर से पांच नवंबर तक लागू रहेगी। रेलवे का दावा है कि त्योहारों पर होने वाली भीड़ को देखते हुए ही प्लेटफार्म टिकट के दामों में वृद्धि की जा रही है।

loksabha election banner

कोरोना काल में पांच गुना हुई थी बढ़ोत्‍तरी

रेलवे का प्लेटफार्म टिकट पहले पांच रुपये का मिलता था, जबकि किसी पहले रेलवे स्टेशन का जनरल क्लास का न्यूनतम किराया 10 रुपये था। रेलवे ने बाद में पांच रुपये के प्लेटफार्म टिकट की दर को बढ़ाकर 10 रुपये कर दिया था। कोरोना के दौरान जब ट्रेनों को दोबारा शुरू किया गया तो कई स्टेशनाें पर प्लेटफार्म टिकट 50 रुपये का कर दिया गया। ऐसा कोरोना के दौरान यात्रियों के साथ आने वाली भीड़ की संख्या को कम करने के लिए किया गया था।

त्‍योहारों पर होने वाली भीड़ को देखते हुए ल‍िया न‍िर्णय

अब रेलवे ने दीपावली से लेकर छठ पर्व की भीड़ को देखते हुए फिर से प्लेटफार्म टिकट महंगा करने का निर्णय लिया है। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के लखनऊ, वाराणसी, बाराबंकी, अयोध्या कैंट, अयोध्या, अकबरपुर, शाहगंज, जौनपुर, सुलतानपुर, रायबरेली, जंघई, भदोही, प्रतापगढ़ और उन्नाव स्टेशनों पर प्लेटफार्म टिकट की बिक्री का मूल्य 10 रुपये की जगह 30 रुपये प्रति व्यक्ति होगा।

यह नई दर शनिवार मध्य रात्रि से ही लागू कर दी गई है। चारबाग रेलवे स्टेशन पर प्रतिदिन 800 प्लेटफार्म टिकट बिकते हैं। डीआरएम एसके सपरा ने बताया कि यात्री सुविधा के तहत मंडल पर प्लेटफार्म टिकट की कीमत में बदलाव किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.