लखनऊ, [निशांत यादव]जनरल टिकट के लिए काउंटरों की धक्कामुक्की की जगह अपने ही मोबाइल फोन से उसे खरीदने के साथ यात्रियों को पांच प्रतिशत की छूट भी मिलेगी। रेलवे आर-वॉलेट में रिचार्ज कराते समय पांच प्रतिशत का बोनस देगा। यह व्यवस्था 24 अगस्त तक लागू रहेगी। रेलवे इसको आगे भी बढ़ा सकता है। यह आदेश रेलवे बोर्ड की निदेशक यात्री विपणन शैली श्रीवास्तव ने सभी जोन को जारी किया है।

दरअसल, आर-वॉलेट रेलवे का गेट-वे है, जिसके जरिये जनरल टिकट बनाने के लिए ट्रांजेक्शन किया जाता है। यह एक प्रीपेड व्यवस्था है। इसमें रिचार्ज कराने पर रेलवे पांच प्रतिशत का बोनस जनरल टिकट बनाने के लिए देगा। ऐसे में यात्रियों को पांच प्रतिशत अधिक की वैल्यू मिलेगी। अब तक ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन में टिकट बनाने को ही यह छूट मिल रही थी। एक्सप्रेस, पैसेंजर और मेमू ट्रेनों के जनरल टिकट के लिए लखनऊ सहित सभी भीड़ वाले स्टेशनों के काउंटरों पर यात्रियों को खासी धक्का-मुक्की का सामना करना पड़ता है।

रेलवे ने पांच मिनट में ही यात्रियों को जनरल टिकट मुहैया कराने का आदेश दिया लेकिन वह भी बेअसर निकला। कई बड़े स्टेशनों पर ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन को लगाया गया। इसके बावजूद व्यस्त समय में लाइन कम नहीं हो पा रही है। ऐसे में रेलवे ने पिछले साल अगस्त में मोबाइल फोन पर ही एप के जरिये जनरल टिकट बनाने की व्यवस्था की शुरुआत की। पिछले साल पूवरेत्तर रेलवे लखनऊ मंडल प्रशासन ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत टिकट बनाने की शुरुआत की। रिजर्वेशन की तरह इस एप से बने जनरल क्लास के पेपरलेस और प्रिंट वाले टिकट मान्य हैं। मोबाइल एप से टिकट बनाने में यात्रियों को लाइन नहीं लगना पड़ेगा। मोबाइल एप से टिकट बनाने पर मोबाइल नंबर पर बुकिंग आइडी मिलेगी। इसकी मदद से स्टेशन पर लगी ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन में दर्ज कर टिकट का प्रिंट आउट मिलेगा। पेपरलेस टिकट लेने के लिए जीपीएस इनबिल्ड फोन चाहिए।

ऐसे बनेंगे टिकट
जनरल टिकट देने वाला यूटीएस एप एन्ड्रायड और विंडोज दोनों तरह के मोबाइल फोन पर काम करेगा। इसके लिए यात्री को अपने स्मार्ट मोबाइल फोन के प्ले स्टोर में जाकर UTS On Mobile एप डाउनलोड कर अपना रजिस्टर कराना होगा। 

ऐसे होगा किराये का भुगतान
टिकट बनाने के लिए आरंभ व गंतव्य स्टेशन का नाम, ट्रेन की श्रेणी और तारीख दर्ज करना होगा। उसके किराये का भुगतान यात्री रेलवालेट, क्रेडिट कार्ड, पेटीएम, डेबिट कार्ड, भीम एप व नेट बैंकिंग से कर सकेंगे।फीसद बोनस एप से टिकट बुक कराने पर आर वॉलेट में देगा रेलवे

 

Posted By: Anurag Gupta

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप