लखनऊ, जेएनएन। रेल यात्रियों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। यात्रियों को 23 अक्टूबर, शनिवार रात साढ़े चार घंटे तक परेशानी झेलनी पड़ेगी। मध्य रात्रि से साढ़े चार घंटे तक ट्रेन टिकटों की बुकिंग और पूछताछ सेवा बंद रहेगी। रेलवे की खिड़की पर भी करंट आरक्षण टिकट और सामान्य टिकट नहीं मिलेंगे। ट्रेनों की सूचनाएं केवल स्टेशन आकर पूछताछ कक्ष से मिल पाएगी। रेलवे के पूछताछ नंबर 139 सहित रेलवे सिस्टम से जुड़ा कोई मोबाइल एप भी काम नहीं करेगा।

सेंटर फार रेलवे इंफार्मेशन सिस्टम (क्रिस) आरक्षण और पूछताछ सिस्टम को उच्चीकृत करने का काम कर रहा है, जिससे यात्रियों को आसानी से आरक्षण टिकट और ट्रेनों के संचालन आदि की जानकारी मिल सके। शनिवार को रात्रि 11:45 बजे से रविवार सुबह 4:15 बजे तक क्रिस के सिस्टम को उच्चीकृत करने काम होगा। इस दौरान रेलवे का आनलाइन पूछताछ सिस्टम, इंटरनेट के माध्यम से करंट टिकट और सामान्य टिकट सिस्टम काम नहीं करेगा।

इसके साथ ही इंटरनेट के माध्यम से ट्रेनों से संबंधित जानकारी भी नहीं मिल सकेगी। आरक्षण चार्ट भी सिस्टम बंद होने से पहले तैयार हो जाएगा। इस दौरान यात्रियों को ट्रेन से संबंधित जानकारी स्टेशन के पूछताछ कक्ष में आकर मिलेगी। उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि दिल्ली स्थित क्रिस कार्यालय में सिस्टम को उच्चीकृत किया जाएगा। इस कारण शनिवार रात 11:45 बजे से रविवार सुबह 4:15 बजे तक बंद रखा जाएगा।

Edited By: Umesh Tiwari