Move to Jagran APP

Railway News: लखनऊ से बाहर जाने वाले यात्री रखें ध्‍यान, सफर से पहले स्टेशन पर करना होगा इन नियमों का पालन

Railway News आज भी यात्रियों को कराना पड़ रहा लखनऊ जंक्शन पर एंटीजन टेस्ट। आरपीएफ के सामने यात्रियों को 10 रुपये में बेचा जा रहा दो रुपये का मास्क। ट्रेनों में समय दो घंटे से अधिक रहता है तो मौके पर ही लखनऊ सीएमओ की टीम करेगी एंटीजन टेस्ट।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Sat, 23 Jan 2021 04:40 PM (IST)Updated: Sun, 24 Jan 2021 08:26 AM (IST)
Railway News: लखनऊ से बाहर जाने वाले यात्री रखें ध्‍यान, सफर से पहले स्टेशन पर करना होगा इन नियमों का पालन
Railway News: आज भी यात्रियों को कराना पड़ रहा लखनऊ जंक्शन पर एंटीजन टेस्ट।

लखनऊ, जेएनएन। Railway News: यदि आप राजधानी के लखनऊ जंक्शन से मुंबई, चेन्नई और अन्य दूसरे शहरों को यात्रा शुरू करने जा रहे हैं तो हो सकता है आपको यहां एंटीजन कोरोना टेस्ट से गुजरना पड़े। यहां उन यात्रियों जिनकी ट्रेनों में एक घंटे से ज्यादा का समय बाकी रहता है, उनको एंटीजन कोविड टेस्ट की प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। लखनऊ सीएमओ की टीम लखनऊ जंक्शन पर आरपीएफ जवानों के साथ हर समय एंटीजन टेस्ट करती है।

loksabha election banner

दरअसल, जब दिल्ली में कोरोना चरम पर था। तब महाराष्ट्र सरकार ने दिल्ली से आने वाली ट्रेनों के यात्रियों को अपने साथ आरटीपीसीआर कोरोना रिपोर्ट साथ लाने का आदेश दिया था। तब भी यूपी सहित अन्य हिस्सों से आने वाली ट्रेनों के यात्रियों पर यह नियम लागू नहीं था। लेकिन अब लखनऊ जंक्शन पर पिछले कई दिनों से सीएमओ लखनऊ की टीम तैनात है। वह अपने साथ रोजाना सैकड़ों की संख्या में एंटीजन किट लेकर आती है। यहां आरपीएफ सभी यात्रियों के टिकटों की जांच करती है। उन यात्रियों जिनकी ट्रेनों में समय दो घंटे से अधिक रहता है, उनका एंटीजन टेस्ट मौके पर कराया जाता है। यात्री का मोबाइल नंबर, आधार कार्ड नंबर तक दर्ज होता है। 

वहीं, दूसरा नियम यात्री की जेब पर भारी पड़ता है। चारबाग मेट्रो की सीढ़ी के बगल से बैरिकेडिंग पर ही बिना मास्क वाले यात्रियों को आरपीएफ जवानों के सामने रोक लिया जाता है।रूमाल और गमछे लपेटे यात्रियों को बिना मास्क भीतर प्रवेश न दिए जाने की बात कहकर मास्क बेचने वाले से दो रुपये का मास्क 10 रुपये में बेच देते हैं।

यात्रियों पर भारी एक लापरवाही: रेलवे ने अब जबकि ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया है। अब भी लखनऊ मेल, चित्रकूट एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस, लखनऊ एलटीटी जैसी ट्रेनों को प्लेटफार्म छह की जगह दूसरे प्लेटफार्मों से चलाया जा रहा है। यहां कैब वे का इस्तेमाल नहीं हो पा रहा है। एस्केलेटर व पुल बंद हैं। लंबी लाइन लगकर यात्री लखनऊ जंक्शन के मेन गेट से प्रवेश कर पा रहे हैं। ऐसा तब है जबकि लखनऊ जंक्शन पूरी तरह खाली पड़ा रहता है।

 

सफर से पहले इन मुख्‍य नियमों का करें पालन  

  • प्‍लेटफार्म टिकट कोरोना के चलते उपलब्‍ध नहीं है। 
  • बिना टिकट स्‍टेशन परिसर में प्रवेश करना वर्जित है। पकड़े जाने पर 500 रुपये जुर्माना। 
  • बिना मास्‍क पहने स्‍टेशन के अंदर प्रवेश न करें। 
  • शारीरिक दूरी का पालन करें
  • तत्‍काल टिकट एवं आरक्षण की स्थिति जानने के लिए काउंटर नं  9 से संपर्क करें। 
  • कोरोना से बचाव हेतु ज्‍यादा पूछताछ विंडो के पास न भटकें, बोर्ड पर लिखें निर्देश पढ़ें।  

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.