Move to Jagran APP

चार नहीं, अब ढाई साल में विश्वस्तरीय बनेगा गोमती नगर रेलवे स्टेशन

रेलवे ने गोमती नगर और चारबाग रेलवे स्टेशन के विस्तार का नक्शा प्राधिकरण में जमा किया। गोमती नगर स्टेशन के विकास कार्य की समीक्षा करने लखनऊ आए रेलमंत्री, कहा, पिछली सरकारों ने की यूपी की उपेक्षा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 05 Sep 2018 10:16 AM (IST)Updated: Wed, 05 Sep 2018 10:16 AM (IST)
चार नहीं, अब ढाई साल में विश्वस्तरीय बनेगा गोमती नगर रेलवे स्टेशन
चार नहीं, अब ढाई साल में विश्वस्तरीय बनेगा गोमती नगर रेलवे स्टेशन

लखनऊ(जेएनएन)। डेडीकेटेड फ्रेड कॉरिडोर पर मई 2019 से पहले मालगाड़िया दौड़ने लगेंगी। इससे एक्सप्रेस ट्रेनों की संख्या बढ़ेगी और उनका संचालन तेज होगा। रेलवे की जमीनों पर एनबीसीसी अपार्टमेंट विकसित करेगा। जहा रेलकर्मियों को सस्ते फ्लैट बेचे जाएंगे, जबकि गोमती नगर स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने की तीन फेस की योजना अब चार नहीं, ढाई साल में पूरी होगी। रेलमंत्री पीयूष गोयल मंगलवार को गोमती नगर स्टेशन के विकास कार्य की समीक्षा करने लखनऊ आए थे।

loksabha election banner

गोमती नगर प्रोजेक्ट की समीक्षा करने के बाद उन्होंने कहा कि यूपी विशाल प्रदेश है, लेकिन कई वर्षो से रेलवे सुविधा से वंचित रहा है। आजादी के 65 साल बाद तक कुल 25 प्रतिशत रेल लाइन का विस्तार हो सका, जबकि यात्री 15 गुना और माल ढुलाई 12 से 13 प्रतिशत बढ़ गया। पटरियों को बदलने का लंबा बैकलॉग हमको विरासत में मिला। वर्ष 2009 से 2014 तक उत्तर प्रदेश में केवल 5500 करोड़ रुपये का निवेश हुआ, जबकि वर्ष 2014 से 2019 तक केंद्र सरकार ने यूपी में 27 हजार करोड़ रुपये का निवेश का प्लान बनाया है। मालगाड़ियों के लिए अलग कॉरिडोर बनाने के लिए वर्ष 2007 से 2014 तक 20 से 22 प्रतिशत जमीन ही ली गई थी, जबकि एक चौथाई काट्रेक्ट अवार्ड हो सका था। चार साल से इस प्रोजेक्ट में गति आई है। मई 2019 या इससे पहले यूपी से गुजर रहे कॉरिडोर पर मालगाड़िया दौड़ने लगेंगी। साथ ही सरकार के साथ यूपी में तीनों जोन के रेलवे के मुद्दों को खत्म करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ बैठक की गई। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि लखनऊ अटल जी की कर्मभूमि रही है। यहा से उनको पाच बार चुनकर संसद भेजा गया। गोमती नगर स्टेशन उनका ड्रीम प्रोजेक्ट रहा है। चारबाग स्टेशन की यार्ड रीमॉडलिंग जल्द होगी। बताया गया पहले 50 ट्रेनें आउटर पर रहती थीं वह अब 20 हो गई हैं। उनको शून्य करना है। स्टेशन के नक्शे पास करेगा एलडीए :

रेलवे ने गोमती नगर टर्मिनल और चारबाग रेलवे स्टेशन के विस्तार के लिए नक्शा पास करने का आवेदन एलडीए में किया है। गोमती नगर में रेलवे करीब 1800 करोड़ की लागत से टर्मिनल का निर्माण कर रहा है, जबकि चारबाग रेलवे स्टेशन में विस्तार के साथ कुछ नई खूबियों को भी जोड़ा जा रहा है। लखनऊ जंक्शन और चारबाग रेलवे स्टेशनों को विश्वस्तरीय बनाने के लिए अब एक हजार करोड़ रुपये के स्थान पर 1800 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इतना ही नहीं आनंद नगर की तरफ चारबाग स्टेशन के सेकेंड एंट्री और आलमनगर स्टेशन पर यात्री सुविधाएं बेहतर की जाएंगी। इसी तरह से गोमती नगर भी लगभग 1800 करोड़ का ही खर्च करके रेलवे स्टेशन विकसित करेगा। प्राधिकरण के अधिशासी अभियंता मानचित्र भूपेंद्र वीर सिंह ने बताया कि मानचित्रों में जो कमिया हैं, उनको दूर कर दिया जाए तो एलडीए नक्शा पास कर देगा। इन नक्शों को पास करने के लिए प्राधिकरण कोई शुल्क भी नहीं लेगा।

इस तरह के होंगे बदलाव :

- चारबाग और लखनऊ जंक्शन को मेट्रो से जोड़ने के लिए प्रथम तल पर 358 मीटर लंबा और छह मीटर चौड़ा कॉरिडोर

- कॉरिडोर में 90 वर्ग मीटर स्थान यात्रियों के बैठने के लिए

- सुरक्षा चेक के साथ कानकोर्स के बाहरी क्षेत्र में छह टिकट काउंटर

- स्टेशन के पूर्वी छोर पर 200 मीटर लंबे और छह मीटर चौड़े नए पैदल पुल का निर्माण

- स्टेशन परिसर में वाहनों और यात्रियों के लिए अलग-अलग रास्ते

- 200 वर्गमीटर के दो ओपन प्लाजा, चार मीटर चौड़ी छह सीढि़या

- 12 एस्केलेटर, सौर ऊर्जा से संचालित स्ट्रीट लाइटों की व्यवस्था

- 500 कार और 150 आटो के लिए 20 हजार वर्ग मीटर की भूतल की पार्किंग

- भूतल के नीचे 110 मीटर लंबे और आठ मीटर चौड़े दो सब-वे का निर्माण। जिसमें 45 मीटर लंबा पैदल रास्ता, चार एस्केलेटर, प्लेटफार्म चार से 11 तक नए सबवे का निर्माण, प्लेटफार्मो पर दो कानकोर्स बनेंगे जो जमीन से नौ और 15 मीटर की ऊंचाई पर होंगे।

- प्लेटफार्म एक से 11 तक आधुनिक शेड बनेंगे। कानकोर्स एरिया में पॉलीक्लीनिक, प्रतीक्षालय, फूट कोर्ट, एटीएम जैसी सुविधा होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.