Move to Jagran APP

रायबरेली की रेल कोच फैक्ट्री विश्व का सबसे बड़ा कारखाना बनेगा

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि रायबरेली रेल कोच फैक्ट्री विश्व की सबसे बड़ी फैक्ट्री बनेगी, इसकी क्षमता में पांच गुना वृद्धि की जाएगी।

By Nawal MishraEdited By: Published: Sun, 18 Mar 2018 07:38 PM (IST)Updated: Sun, 18 Mar 2018 08:39 PM (IST)
रायबरेली की रेल कोच फैक्ट्री विश्व का सबसे बड़ा कारखाना बनेगा
रायबरेली की रेल कोच फैक्ट्री विश्व का सबसे बड़ा कारखाना बनेगा

लखनऊ (जेएनएन)। रेल मंत्री बनने के बाद रेलवे के पहले कार्यक्रम में आए रेलमंत्री पीयूष गोयल ने पिछली सरकारों पर उत्तर प्रदेश की उपेक्षा करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 से पहले जहां यूपी में हर साल करीब 1100 करोड़ रुपये ही रेलवे खर्च करता था, वहीं वर्ष 2014 से अब तक 26390 करोड़ रुपये का निवेश यूपी में हो चुका है। यानी सालाना औसतन 5500 करोड़ रुपये। एक अप्रैल से 31 मार्च तक वित्तीय वर्ष 2018-19 के दौरान रेलवे यूपी में 7865 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। यहीं नहीं रायबरेली रेल कोच फैक्ट्री विश्व की सबसे बड़ी फैक्ट्री बनेगी। 

loksabha election banner

रेलमंत्री रविवार को उत्तर रेलवे स्टेडियम में लखनऊ की चार हजार करोड़ रुपये की योजनाओं के शिलान्यास और लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों 90 हजार पदों पर भर्ती शुरू की गई है। मैं दावा करता हूं कि यह भर्ती बहुत पारदर्शी है, जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री राजनाथ सिंह भी चाहें तो हस्तक्षेप नहीं हो सकता। इस सप्ताह आरपीएफ में 9500 पदों के लिए भर्ती शुरू होगी, जिसमें पचास प्रतिशत पदों पर महिलाओं की भर्ती होगी। रेलमंत्री ने कहा कि गोरखपुर में इलेक्ट्रिक इंजन का लोको शेड बनेगा। बुंदेलखंड में  कोच रिफ्रेशमेंट यूनिट लगाने का काम जल्द शुरू होगा। 

तीन हजार कोच बनेंगे

रायबरेली रेल कोच फैक्ट्री के निरीक्षण के बाद लखनऊ पहुंचे पीयूष गोयल ने कहा कि फैक्ट्री सुंदर लगी आनंद आया, लेकिन इसके इतिहास को जानकर दुख हुआ। फैक्ट्री का शिलान्यास 2007 में हुआ। वर्ष 2010 तक काम शुरू नहीं हुआ तब तक यूपी का विधानसभा और 2009 का लोकसभा चुनाव बीत गया। चुनाव बाद फैक्ट्री की याद आई तो वर्ष 2011 में एक कपंनी को कार्य देकर यूपी के साथ छल किया गया। कोच फैक्ट्री चेन्नई और कपूरथला से बोगियों को लेकर यहां फिनिशिंग का काम कर बताया गया कि कोच बन रहे हैं। वर्ष 2014 तक एक भी कोच बनकर नहीं निकला। वर्ष 2014 में काम शुरू हुआ पहले साल 150 से 175 कोच बने। दूसरे साल 300 और इस साल मार्च तक 700 लिंक हॉफमैन बुश (एलएचबी) कोच बनकर तैयार हो गए।

सभी ट्रेनों में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

रेलवे सभी 12 हजार ट्रेनों में सीसीटीवी लगाएगा। साथ ही हर एक स्टेशन पर वाई-फाई की सुविधा मिलेगी। 


सरकार की नीयत पर सवालिया निशान नहीं उठा सकता : राजनाथ

रेलमंत्री पीयूष गोयल के बाद गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने भी सरकार की कार्यप्रणाली को लेकर विपक्षी दलों को करारा जवाब दिया। उन्होंने कहा कि इस सरकार की नीयत पर कोई मां का लाल सवालिया निशान नहीं लगा सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि विश्व में सबसे तेज बढ़ती हुई अर्थ व्यवस्था भारत की है। आज भारत की जीडीपी 7.5 फीसद है। यह 10 प्रतिशत तक पहुंच सकती है।

 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.