लखनऊ, जेएनएन। परिवहन निगम प्रशासन उत्तर प्रदेश के सौ बस स्टेशनों पर आमजन को बहुत जल्द सस्ता और  पेयजल उपलब्ध कराने वाला है। इस बार गर्मी का मौसम आने पर वाटर वेंडिंग मशीन के जरिए पानी मिलने की उम्मीद भी की जा सकती है। यहां उल्लेखनीय है कि साल 2015 में रोडवेज ने अपने यात्रियों को शुद्ध पानी एक रुपए प्रति लीटर के हिसाब से उपलब्ध कराने का दावा किया था लेकिन यह सुविधा चर्चा बनकर रह गई। अब तीन साल बाद वहीं पानी की पांच गुना कीमत बढ़ाकर फिर सामने लाने की तैयारी है। हालांकि इस गति से तो देश की विकासदर भी नहीं बढ़ी है। फिलहाल यूपी के सौ बस स्टेशनों पर वेंडिग मशीन वाला पानी बस यात्रियों को पिलाने की तैयारी हो रही है। कीमतें को लेकर दावे कुछ भी हों लेकिन बाजारी शक्तियां तो सक्रिय ही रहेंगी।

बस स्टेशन परिसर में शुद्ध पेयजल 

सूत्रों के मुताबिक प्रदेश के सौ बस स्टेशनों पर वाटर वेंडिंग मशीन लगाई जाएंगी। इसमें अपनी बोतल या गिलास ले जाने पर ढाई सौ मिलीलीटर पानी महज पचास पैसे में मिलेगा। निगम प्रशासन की मंशा है कि जो आमयात्री महंगी बोतल खरीदने से परहेज करते हैं उन्हें सस्ती दरों पर बस स्टेशन परिसर में शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो जाए। टेंडर प्रक्रिया हो गई है। इसी वित्तीय वर्ष में परिवहन निगम अपने तय बस स्टेशनों पर शुद्ध पेयजल उपलब्ध करा देगा। प्रधान प्रबंधक(एमएमटी) संजय शुक्ला ने बताया कि शुद्ध पेयजल की मशीनें तय बस स्टेशनों पर लगा दी जाएंगी। बोतल ले जाने पर अधिकतम पांच रुपये में शुद्ध पेयजल आम यात्री को बस स्टेशन पर उपलब्ध होगा। वाटर वेडिंग मशीन संचालकों को पेयजल की गुणवत्ता बरकरार रखनी होगी। पेयजल शुद्ध रखने की जवाबदेही और गारंटी पूरी तरह से संचालक की होगी। प्रबंध निदेशक उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम पी गुरूप्रसाद ने बताया कि कम दरों में गुणवत्तायुक्त शुद्ध पेयजल बस स्टेशनों पर उपलब्ध कराने की कोशिश है। इससे उन यात्रियों को लाभ होगा जो बस स्टेशनों पर बिक रही महंगी पानी की बोतल नहीं खरीद सकते हैं। 

एक रुपए लीटर पानी देने की योजना थी

2015 में रोडवेज के एमडी मुकेश मेश्राम ने अप्रैल माह में कहा था कि चारबाग बस स्टेशन पर जल्द ही पैसेंजर्स को एक रुपए प्रति लीटर के हिसाब से ठंडे व शुद्ध पानी की सुविधा दी जाएगी। यह सुविधा उन्हें एटीएम की तर्ज पर लगाई जाने वाली मशीनों के जरिए मिलेगी। वहीं, उन्होंने कहा कि एसी टॉइलट चालू होने से सैकड़ों पैसेंजर्स को राहत मिलेगी। परिवहन निगम में वाराणसी के एक अधिकारी आरएम तिवारी ने भी 2015 में ही इस बात पर जोर दिया था कि बहुत जल्द वाराणसी में वॉटर एटीएम लगने वाला है। मई माह तक रोडवेज परिसर में इस सुविधा एक रुपए लीटर में पानी पैसेंजर्स को मिलने लगेगा।

Posted By: Nawal Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप