Move to Jagran APP

Pulses Rate High in UP: आमजन की थाली में एक माह तक अभी दाल 'गलनी' मुश्किल, रंगून के रास्‍तों में भी आए रोढे

Pulses Rate High in UP करीब एक माह तक अरहर की दाल की कीमतें फिलहाल घटने के आसार कम। आढ़ती मान रहे हैं कि अगर फसल का उतार ठीक हुआ तो राहत मिलेगी नहीं तो आमजन की थाली में प्रोटीन कम ही देखने को मिलेगा।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Sat, 13 Feb 2021 06:00 AM (IST)Updated: Sat, 13 Feb 2021 01:30 PM (IST)
Pulses Rate High in UP: आमजन की थाली में एक माह तक अभी दाल 'गलनी' मुश्किल, रंगून के रास्‍तों में भी आए रोढे
Pulses Rate High in UP: रंगून से आने वाली अरहर दाल की आपूर्ति में भी बाधा बनी हुई है।

लखनऊ [नीरज मिश्र]। Pulses Rate High in UP:  निरंतर बढ़ रही दाल की कीमतों से फिलहाल अभी आमजनों को करीब एक माह तक राहत के आसार नहीं हैं। अब अगले माह आने वाली यूपी और एमपी की फसलों का व्यापारी इंतजार कर रहे हैं। इसके पीछे वजह प्रति बीघा फसल में 25 से तीस फीसदी की कमी आई है। वहीं रंगून से आने वाली अरहर दल की आपूलिज  में भी बाधा बनी हुई है। आढ़ती मान रहे हैं कि अगर फसल का उतार ठीक हुआ तो राहत मिलेगी नहीं तो आमजन की थाली में प्रोटीन कम ही देखने को मिलेगा। करीब एक माह तक कीमतें घटने वाली नहीं हैं।

prime article banner

दाल की कीमतें चढ़ने की ये वजह:

  • महाराष्ट्र, नासिक आदि स्थानों पर होने वाली प्रति बीघा अरहर दाल की फसल में तीस फीसद की कमी आई है। जो फसल बोई गई है उसके उतार में बड़ा अंतर आया है।
  • म्यामांर से आने वाली अरहर की दाल की आपूर्ति थम गई है। इसका नतीजा कीमतों पर साफ दिख रहा है।
  • सरकारी भंडारण और मिलों में बैलेंस फसल खराब होने की वजह से कम है। दरअसल जब नई फसल आने वाली होती है तो जरूरतों को सरकारी पाइप लाइन मसलन भंडार और मिल पूरी करते हैं। लेकिन पाइप लाइन निल होने से अरहर दाल कम है और भाव तेजी से चढ़ रहा है।

नई फसलों का इंतजार: कारोबारियों का मानना है कि उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश की फसलों का इंतजार है। मार्च के दूसरे पखवारे में खेत खाली होने शुरू हो जाएंगे और अरहर दाल बाहर आने लगेगी। उसके बाद ही कीमतों में असर दिखेगा।

अरहर दाल का बाजार गर्म: लखनऊ दाल एंड राइज मिलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष भारत भूषण गुप्ता के मुताब‍िक, अरहर दाल के भाव में करीब एक माह तक कमी आने के संकेत कम ही हैं। अरहर दाल का बाजार गर्म रहेगा। फसल कम होने से और बाहर से आने वाले माल की कमी से कीमतों में तेजी से उछाल बना हुआ है। अभी राहत नहीं होगी।

बीस दिनों में दस से 12 रुपये किलो की तेजी: आढ़ती एवं लखनऊ व्यापार मंडल के अध्यक्ष राजेंद्र अग्रवाल ने बताया कि अरहर दाल की सभी वैराइटी का भाव चढ़ा है। करीब बीस दिनों में दस से 12 रुपये किलो की तेजी दर्ज की गई है। म्यामांर से होने वाली आपूर्ति रुकने और खेतों में खड़ी फसल के उतार में बड़ा अंतर होने की वजह से फिलहाल राहत के आसार अभी नहीं हैं।

थोक मंडी-आज का भाव

  • दाल-कीमत प्रति क्विंटल (रुपयों में)  
  • पुखराज प्रीमियम-9700
  • सूरजमुखी-9300
  • डायमंड-6800
  • माधुरी-6400

फुटकर मंडी-आज का भाव

  • दाल-कीमत प्रति किलो (रुपयों में)  पुखराज प्रीमियम-102 से 104
  • सूरजमुखी-95 से 96
  • डायमंड-70-72
  • माधुरी-67-68

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.