Move to Jagran APP

छात्रा से छेड़खानी: सीएमएस के जगदीश गाधी आज मीडिया से करेंगे बात, दो दिनों से जारी है प्रदर्शन

गोमती नगर विशाल खंड के ऑडिटोरियम में सीएमएस के संस्थापक प्रबंधक जगदीश गाधी मीडिया से होंगे मुखातिब। देंगे प्रकरण की पूरी जानकारी। एक दिन पहले अन्य अभिभावकों ने किया प्रदर्शन।

By JagranEdited By: Published: Tue, 14 Aug 2018 11:20 AM (IST)Updated: Tue, 14 Aug 2018 12:23 PM (IST)
छात्रा से छेड़खानी: सीएमएस के जगदीश गाधी आज मीडिया से करेंगे बात, दो दिनों से जारी है प्रदर्शन
छात्रा से छेड़खानी: सीएमएस के जगदीश गाधी आज मीडिया से करेंगे बात, दो दिनों से जारी है प्रदर्शन

लखनऊ(जागरण संवाददाता)। सिटी माटेसरी स्कूल (सीएमएस) में कक्षा तीन की छात्रा से छेड़छाड़ प्रकरण के बारे में पूरी जानकारी देने के लिए मंगलवार को गोमती नगर विशाल खंड के ऑडिटोरियम में कॉलेज के संस्थापक प्रबंधक जगदीश गाधी मीडिया से मुखातिब हो रहे हैं। बताया जा रहा है कि साथ ही कुछ समाचार चैनलों द्वारा चलाये जा रहे मनघडंत समाचार का खंडन भी करेंगे।

loksabha election banner

गौरतलब हो कि प्रकरण के बाद से ही पीड़ित छात्रा के अभिभावक सामने नहीं आ रहे। उन्होंने पुलिस को कोई तहरीर तक नहीं दी गई। उधर, स्कूल से निष्कासन के बाद आरोपित छात्र के परिजनों ने भी खुद को किनारे कर लिया है। अन्य अभिभावकों में डर है कि ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो, इसलिए वे दो दिन से स्कूल के बाहर धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं। इसी कड़ी में दूसरे दिन यानी सोमवार को सीएमएस के बाहर अभिभावकों व पूर्व छात्रों ने जमकर प्रदर्शन किया। पुलिस ने उन्हें लाठी फटकारकर खदेड़ा तो मुख्य गेट के बाहर धरने पर बैठ गए। दोपहर करीब डेढ़ बजे सीएमएस की संस्थापक निदेशिका भारती गाधी, यूपी बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सदस्य प्रीती वर्मा अभिभावकों से बातचीत करने बाहर आईं। उन्होंने पैरेंट्स टीचर मीटिंग बुलाने व सुरक्षा और सख्त करने की जानकारी दी। विरोध-प्रदर्शन शाम तक चला। उधर, सीओ अलीगंज दीपक सिंह ने बताया कि अभी तक छेड़खानी के मामले में पीड़िता के अभिभावक की ओर से कोई तहरीर नहीं आई है। एबीवीपी ने दिया ज्ञापन:

सिटी माटेसरी की घटना को लेकर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों ने सिटी मजिस्ट्रेट को ज्ञापन देकर कार्रवाई की माग की। घटनाओं पर देंगे एडवाइजरी :

यूपी बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सदस्य प्रीति वर्मा ने सोमवार को घटना स्थल का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि सीसीटीवी फुटेज देखी है। दूसरे साक्ष्यों को देखकर रिपोर्ट तैयार की जाएगी। फिलहाल प्रथम दृष्टया मामला दुष्कर्म के प्रयास का तो नहीं लगता। मोबाइल गेम पर चैलेंज लेने और बाथरूम के अंदर घटनाएं स्कूलों में बढ़ रही हैं। जिला प्रशासन से इस मामले में एडवाइजरी जारी करने को कहा जाएगा। क्या है ट्रूथ एंड डेयर गेम ?

इस गेम के अंतर्गत आपको अपने बारे में पूछे गए सवाल का सही-सही जवाब देना होता है या फिर कोई साहसिक टास्क पूरा करना होता है। इस टॉस्क में आपसे कुछ भी करने को कहा जा सकता है। आपको सच बोलने या फिर टॉस्क पूरा करने में से कोई एक विकल्प चुनना होता है। क्या कहते हैं मनोवैज्ञानिक?

मनोवैज्ञानिक डॉ. सृष्टि श्रीवास्तव का कहना है कि आज अभिभावकों व बच्चों के बीच खुलकर संवाद ही नहीं होता। वह बच्चों को नैतिकता का पाठ नहीं पढ़ा रहे। क्या अच्छा है क्या गलत? यह भी नहीं बताते। गुड टच व बैड टच के बारे में पहले लड़कियों को बताया जाता था। घर में दादा-दादी, नाना-नानी व बुजुर्ग पहले यह सब बताते थे। आज बच्चे मोबाइल पर गेम और उनके अभिभावक सोशल मीडिया में व्यस्त रहते हैं। संवादहीनता के कारण मोबाइल पर क्या अच्छा क्या गलत है, यह देखे बिना उसमें व्यस्त हो जाते हैं। आज पार्क सूने पड़े रहते हैं कोई खेलने नहीं आता। अभिभावक मोबाइल फोन के प्रयोग पर सख्ती बरतें तभी बात बनेगी।

क्या कहते हैं एसएसपी?

एसएसपी कलानिधि नैथानी के मुताबिक, एक विकसित समाज में काउंसलर का कासेप्ट जरूरी है। अभिभावकों, स्कूल प्रशासन व छात्रों के मध्य सम्मानजनक संवाद होना चाहिए और सजगता के साथ कम्यूनिकेशन गैप दूर करना चाहिए।

सीएमएस की संस्थापक निदेशिका ने मानी चूक :

अभिभावकों के आक्रोश को देखते हुए संस्थापक निदेशिका भारती गाधी ने अभिभावकों से माफी मागी और कहा कि वह शर्मिदा हैं कि उन्हें यह पता नहीं चल पाया कि उनके स्कूल में विद्यार्थी चोरी-छिपे ट्रूथ एंड डेयर गेम खेल रहे हैं। यह घटना शुक्त्रवार की है, दोपहर एक बजे कक्षा आठ का छात्र कक्षा तीन की छात्र को बाथरूम ले गया और उसकी ट्यूनिक की जिब खोलकर अपना चैलेंज पूरा किया। पीड़ित छात्र ने अपनी मा को इसकी जानकारी दी तो उन्होंने स्कूल में इसकी शिकायत की। अगले दिन उन्हें सुबह दस बजे स्कूल बुलाया गया। यहा घटना के आरोपी छात्र व उसके अभिभावक को भी बुलाया गया था। पीड़ित छात्र के पिता ने घटना की जानकारी पाकर आरोपी छात्र को थप्पड़ जड़ दिया। इसके बाद आरोपी छात्र के पिता उखड़ गए और मामला पुलिस तक पहुंचा लेकिन घटना इतनी गंभीर नहीं थी इसलिए पीड़ित पक्ष ने रिपोर्ट नहीं दर्ज करवाई। फिर भी हमने आरोपी छात्र को निष्कासित कर दिया है। अब हर बाथरूम के बाहर दो महिला चपरासी तैनात रहेंगी और सुरक्षा बढ़ेगी। जल्द पैरेंट्स टीचर मीटिंग बुलाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.