Move to Jagran APP

UP Board Exam 2023: बोर्ड परीक्षा में नकल कराने वालों की संपत्ति होगी कुर्क, नकल माफिया पर लगेगा गैंगस्टर-NSA

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में नकल को रोकने के लिए शासन ने पूरी तैयारी कर ली है। परीक्षा की तैयारियों को लेकर अभी से परीक्षा केंद्रों की निगरानी शुरू कर दी गई है। नकल माफियाओं पर गैंगस्टर व एनएसए लगाने के निर्देश द‍िए गए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraPublished: Wed, 01 Feb 2023 06:09 AM (IST)Updated: Wed, 01 Feb 2023 07:14 AM (IST)
UP Board Exam 2023: बोर्ड परीक्षा में नकल कराने वालों की संपत्ति होगी कुर्क, नकल माफिया पर लगेगा गैंगस्टर-NSA
UP Board Exam 2023: शासन ने की नकल रोकने की पूरी तैयारी

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। यूपी बोर्ड 16 फरवरी से शुरू हो रही हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में नकल को रोकने के लिए सख्त उपाय किए जा रहे हैं। नकल कराने के आरोप में पकड़े जाने वाले लोगों के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट, राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (एनएसए) लगाने के साथ-साथ उनकी संपत्ति भी कुर्क कराई जाएगी। एसटीएफ इसे लेकर सतर्क हो गई है और नकल माफियाओं को सूचीबद्ध कर उन पर शिकंजा कसने की तैयारी तेज कर दी गई है।

loksabha election banner

STF की नकल माफिया की गतिविधियों पर पैनी नजर

  • मंगलवार को प्रमुख सचिव, माध्यमिक शिक्षा दीपक कुमार की अध्यक्षता में यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारियों को लेकर एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई।
  • परीक्षा की तैयारियों को लेकर हुई इस बैठक में एडीजी एसटीएफ अमिताभ यश भी मौजूद रहे।
  • इसमें तय किया गया कि पूर्व अनुभव व वर्तमान में मिल रहे इनपुट के आधार पर ऐसे लोगों की गतिविधियों पर पैनी नजर रखी जाएगी जो नकल कराने में संलिप्त होते हैं।
  • गड़बड़ी न हो इसके लिए पहले ही इन पर शिकंजा कसा जाएगा। जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक द्वारा अभी से परीक्षा केंद्रों की निगरानी शुरू कर दी जाए।

स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए तैनात रहेगी पुल‍िस

  • परीक्षा शुरू होने के 15 मिनट पूर्व सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में स्टैटिक मजिस्ट्रेट, केंद्र व्यवस्थापक एवं वाह्य केंद्र व्यवस्थापक की उपस्थिति में प्रश्नपत्र वितरण के लिए खोले जाएंगे।
  • अगर इन तीनों में से कोई भी अनुपस्थित पाया गया तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए पुलिस की व्यवस्था करने को माध्यमिक शिक्षा विभाग पहले ही सभी जिलाधिकारियों, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक व पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखा जा चुका है।
  • इंटरनेट मीडिया पर किसी भी व्यक्ति द्वारा परीक्षा को लेकर भ्रामक जानकारी डाली गई तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। परीक्षा सकुशल संपन्न हो इसके लिए संपूर्ण जिम्मेदारी जिला विद्यालय निरीक्षक की होगी।

परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी की निगरानी का जिम्मा डीएम को

यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे सही से काम कर रहे हैं या नहीं इसकी निगरानी का जिम्मा जिलाधिकारी को सौंपा गया है। अगर निरीक्षण के दौरान बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर कैमरे बंद पाए गए तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

परीक्षा शुरू होने से 15 मिनट पहले विद्यार्थियों को मिलेगा प्रवेश

यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर विद्यार्थियों को परीक्षा शुरू होने से 15 मिनट पहले प्रवेश दिया जाएगा। इससे पूर्व कोई भी विद्यार्थी परीक्षा केंद्र पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। केंद्र व्यवस्था इस व्यवस्था को सख्ती से लागू कराएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.