Move to Jagran APP

UP Investors Summit: यूपी में देश की सबसे बड़ी राज्य-अर्थव्यवस्था बनने की क्षमताः राष्ट्रपति

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ने कहा कि इन्वेस्टर्स समिट उत्तर प्रदेश के विकास की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने यूपी इन्वेस्टर्स समिट सफल आयोजन के लिए सीएम योगी को बधाई भी दी।

By Nawal MishraEdited By: Published: Thu, 22 Feb 2018 05:54 PM (IST)Updated: Fri, 23 Feb 2018 04:56 PM (IST)
UP Investors Summit: यूपी में देश की सबसे बड़ी राज्य-अर्थव्यवस्था बनने की क्षमताः राष्ट्रपति
UP Investors Summit: यूपी में देश की सबसे बड़ी राज्य-अर्थव्यवस्था बनने की क्षमताः राष्ट्रपति

लखनऊ (जेएनएन)। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने यूपी इन्वेस्टर्स समिट के समापन सत्र में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनकी टीम को इस सफल आयोजन के लिए बधाई दी और कहा कि उत्तर प्रदेश अपार संभावनाओं का प्रदेश है। इसमें देश की सबसे बड़ी राज्य अर्थव्यवस्था बनने की क्षमता है। यहां के युवा देश सभी जगह अपनी प्रतिभा का परचम फहरा रहे हैं। देश के नौ प्रधानमंत्री इसी प्रदेश से गए हैं। मेरा जन्म भी इसी प्रदेश में हुआ है। इस प्रदेश की क्षमताओं का प्रयोग देश की तरक्की में भी योगदान देगा। यह समिट उत्तर प्रदेश के विकास की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है।

loksabha election banner

यूपी में देश की बड़ी राज्य अर्थव्यवस्था बनने की क्षमता

राष्ट्रपति ने कहा कि यूपी में देश की सबसे बड़ी राज्य अर्थव्यवस्था बनने की क्षमता है। उन्होंने कहा कि देश की सबसे बड़ी श्रम शक्ति और उपभोक्ता इसी प्रदेश में हैं इसलिए निवेशकों ने यहां पूंजी लगाने का उत्साह दिखाया है। यूपी के विकास से ही भारत के विकास को पूर्णता मिलेगी। यूपी इन्वेस्टर्स समिट 2018 के  समापन सत्र को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि निवेशकों ने उत्तर प्रदेश में पूंजी लगाने के लिए जो उत्साह दिखाया है, उसके कारण काफी स्पष्ट हैं। राज्य सरकार ने बिजनेस रिफॉर्म एक्शन प्लान 2017 को लागू करने, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस, सिंगल विंडो प्रणाली और औद्योगिक सुरक्षा के बारे में जो उपाय किए हैं, उससे निवेशकों का भरोसा बढ़ा है। उन्होंने कहा कि देश की सबसे बड़ी श्रम शक्ति और उपभोक्ताओं वाले इस प्रदेश में देश की सबसे बड़़ी राज्य अर्थव्यवस्था बनने की पूरी क्षमता है।

तीन साल में एफडीआइ में बढ़ोतरी

उन्होंने कहा कि पिछले तीन साल में एफडीआइ में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है। जीएसटी, कैशलेश भुगतान ने देश में निवेश की संभवनाओं को बढ़ाया है। यह प्रदेश देश ही नहीं दुनिया में सबसे बड़े बाजार और मैनफोर्स के रूप में जाना जाता है। यूपी सरकार के विशेष प्रयासों से देश और विदेश के निवेशक यहां आ रहे है। इलेक्ट्रानिक्स और मैन्यूफैक्चरिंग के लिए प्रदेश एक बड़ा बाजार बनकर उभर रहा है। यह किसान भाई-बहनों का राज्य है। फूड प्रोसेसिंग, डेयरी आदि में निवेश की असीम संभावनाएं हैं। यह राज्य राम और कृष्ण की कर्मस्थली होने से यहां पर्यटन की असीम संभावनाएं हैं।

संबोधन से पहले समिट के समापन समारोह में हिस्सा लेने के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद , राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, वित्तमंत्री अरुण जेटली, केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह ने दीप प्रज्वलित कर समापन सत्र की शुरुआत की। 

इससे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद गुरुवार शाम विशेष विमान से लखनऊ पहुंचे। हवाई अड्डे पर राष्ट्रपति का स्वागत राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा व गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने किया। राष्ट्रपति का काफिला लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान पहुंचा। राष्ट्रपति ने यहां यूपी इन्वेस्टर्स समिट के समापन समारोह को संबोधित किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने स्वागत भाषण और सभी अतिथियों को शॉल भेंट कर स्वागत किया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.