लखनऊ, जेएनएन। कोरोना वायरस महामारी के कारण उत्तर प्रदेश में पिछले सात महीने से बंद सभी शिक्षा बोर्ड के स्कूलों में सोमवार से कक्षा नौ से 12वीं तक की पढ़ाई शुरू होगी। चालू शैक्षिक सत्र में स्कूल पहली बार खुलेंगे। स्कूल दो पालियों में सुबह 8.50 से दोपहर 3.20 बजे तक संचालित किये जाएंगे। पहली पाली सुबह 8.50 से 11.50 बजे तक होगी, जिसमें कक्षा नौ और 10 की कक्षाएं लगेंगी। दूसरी पाली दोपहर 12.20 से 3.20 बजे तक होगी जिसमें कक्षा 11 और 12 की क्लास लगेंगी।

उत्तर प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा निदेशक विनय कुमार पांडेय ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को समस्त शिक्षा बोर्ड से जुड़े स्कूलों के प्रधानाचार्यों को तत्काल यह जानकारी देने और इस व्यवस्था का अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है। केंद्र सरकार की गाइडलाइंस के क्रम में राज्य सरकार प्रदेश में कंटेनमेंट जोन के बाहर संचालित कक्षा नौ से 12 तक के सभी स्कूलों को 19 अक्टूबर से खोलने के बारे में शासनादेश पहले ही जारी कर चुकी है। स्कूलों को खोले जाने से पहले उन्हें पूरी तरह सैनिटाइज किया जाएगा। रोज प्रत्येक पाली के बाद भी स्कूलों को सैनिटाइज किया जाएगा।

एक दिन में प्रत्येक कक्षा में अधिकतम 50 प्रतिशत विद्यार्थियों को ही बुलाया जाएगा। बाकी 50 प्रतिशत विद्यार्थियों को अगले दिन बुलाया जाएगा। विद्यार्थियों को एक-दूसरे से छह फीट की दूरी पर बैठाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। विद्यार्थियों को स्कूल बुलाने के लिए उनके माता-पिता/अभिभावकों की लिखित सहमति जरूरी होगी। छात्र-छात्राओं को स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा।

सभी शिक्षकों, विद्यार्थियों और स्कूल के अन्य कर्मचारियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। स्कूल प्रबंधन को अतिरिक्त संख्या में मास्क उपलब्ध कराने होंगे। स्कूलों को सैनिटाइजर, हैंडवाश, थर्मल स्कैनिंग व प्राथमिक उपचार की व्यवस्था सुनिश्चित करनी होगी। विद्यार्थियों को हैंडवाश या हाथ सैनिटाइज करने के बाद ही स्कूलों में प्रवेश दिया जाएगा। यदि किसी विद्यार्थी, शिक्षक या अन्य कार्मिक में खांसी, जुकाम या बुखार के लक्षण हों तो उन्हें प्राथमिक उपचार देते हुए घर वापस भेज दिया जाएगा।

स्कूल में प्रवेश और छुट्टी के समय गेट पर शारीरिक दूरी का पालन कराया जाएगा। एक साथ सभी विद्यार्थियों की छुट्टी नहीं की जाएगी। स्कूल में यदि एक से ज्यादा प्रवेश द्वार हैं तो उनका उपयोग किया जाएगा। स्कूल बसों और स्कूल से संबद्ध सार्वजनिक वाहनों को भी रोज सैनिटाइज करने के निर्देश दिये गए हैं और इनमें छात्रों को बैठाने में शारीरिक दूरी का पालन करना होगा।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस